17 Aug 2017, 07:12 HRS IST
  • लखनउ: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर तिरंगे को सलामी देते यूपी सीएम योगी
    लखनउ: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर तिरंगे को सलामी देते यूपी सीएम योगी
    भोपाल: जन्माष्टमी के अवसर पर बाल गोपाल के वेष में स्कूली छात्र
    भोपाल: जन्माष्टमी के अवसर पर बाल गोपाल के वेष में स्कूली छात्र
    लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों से मिलते मोदी
    लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों से मिलते मोदी
    लाल किले की प्राचीर से जनसमुदाय का अभिवादन करते पीएम मोदी
    लाल किले की प्राचीर से जनसमुदाय का अभिवादन करते पीएम मोदी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम मुलाकात
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
    • मुलाकात
    • रेटिंग   Rating Rating Rating Rating Rating
  •  
  • छात्रवृति देगी '' पोर्टर ''
  • [ - ] आकार [ + ]
  • .                                                 शरद अग्रवाल

    नई दिल्ली, 12 जनवरी, स्टार्टअप कंपनी ''पोर्टर'' शहरों के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान पर माल की ढुलाई करने वाले छोटे ट्रक व टेंपो चालकों के बच्चों को पढ़ाई लिखाई के लिए प्रोत्साहन स्वरूप छात्रवृति देगी। कंपनी की ओर से उसके साथ जुड़े ड्राइवरों के बच्चों के लिए यह नए साल की सौगात होगी। ट्रकए टेंपो के लिए एग्रीगेटर का काम करने वाली कंपनी पोर्टर अपने साथ जुड़े ड्राइवरों के बच्चों को हर साल 11ए000 रुपए की छात्रवृत्ति देगी। कंपनी की आने वाले महीनों में उसके मंच से जुड़े ड्राइवरों को दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की भी योजना है।
    कंपनी के सह संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रणव गोयल ने कहा कि पहले से ही यह हमारे विचार में था कि अपने साथ जुड़े ड्राइवरों की परेशानियों को समझें। उनके लिए उनके बच्चों की शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण चिंता होती है। इसलिए हमने उनके बच्चों के लिए छात्रवृत्ति शुरू की है। 10वीं और 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले ड्राइवरों के बच्चों को 11ए000 रुपए छात्रवृत्ति देंगे। उन्होंने कहाए हालांकि यह राशि बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन इससे उन्हें कुछ आर्थिक मदद तो मिलेगी ही।
    गौरतलब है कि पोर्टर पांच शहरों में आंतरिक मालढुलाई की सुविधा देती है। उसके मंच पर माल ढुलाई करने वाले करीब 5ए000 छोटे ट्रक व टेंपो जुड़े हैं। गोयल ने कहा कि हम दो चरणों में योजनाएं शुरू करेंगे। पहले चरण में छात्रवृत्ति के साथ हम अपने साथ जुड़े ड्राइवरों को वाहन खरीदने के लिए फाइनेंस की सुविधा भी देंगे। इसके बाद दूसरे चरण में हम ड्राइवरों को जीवन बीमा और उनके परिवार को स्वास्थ्य बीमा कवर देने का काम करेंगे। हालांकिए अभी दूसरे चरण को लेकर नियम.प्रक्रियाएं बनाई जा रही हैं।
    ड्राइवरों को वाहन खरीद की आर्थिक मदद देने के लिए कंपनी ने सुंदरम फाइनेंस के साथ गठबंधन किया है। गोयल ने बताया कि आम तौर पर वाहन फाइनेंस कराने पर ड्राइवर को तीन.चार साल में किस्तें पूरी करनी होती हैंए लेकिन पोर्टर के माध्यम से वाहन फाइनेंस सुविधा लेने पर यही किस्तें पांच साल तक हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि पोर्टर और सुंदरम फाइनेंस के गठजोड़ से वाहन खरीदने पर ड्राइवर को शुरू में ही आठ से 10 प्रतिशत तक की छूट भी मिल जाती है।
    फाइनेंस कंपनी वाहनों के लिए ऋण बेचने का काम करने वाले एजेंटों को कमीशन देती हैं और हम उनसे एक बार में ज्यादा ऋण खरीदते हैं इससे जो कमीशन बचता है उसे हम छूट के तौर पर सीधे अपने साझीदार ड्राइवरों को दे देते हैं। दूसरे चरण में बीमा योजनाओं के लिए हम एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के साथ बातचीत कर रहे हैं। इसमें हम ड्राइवरों को 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा और उनके परिवार को दो लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराएंगे।
    जीवन बीमा सुविधा कंपनी से जुड़ने वाले हर ड्राइवर को उपलब्ध होगी वहीं स्वास्थ्य बीमा तीन से छह महीने की अवधि में उनके काम के प्रदर्शन के आधार पर उपलब्ध होगा। इन दोनों तरह के बीमा का प्रीमियम कंपनी ही भरेगी। इसके अलावा कंपनी अपने ड्राइवरों को ईंधन कार्ड भी उपलब्ध करा रही है जिससे उन्हें हर बार ईंधन खरीद पर कुछ बचत होती है।
    संपादकीय सहयोग : अतनु दास

रेट दें
Submit
  • इस मुलाकात पर अपनी राय दें
  • अन्य मुलाकात
  •     
add