19 Aug 2017, 20:10 HRS IST
  • मासोन: रूस की स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा रिवर्स शॉट लगाती हुई
    मासोन: रूस की स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा रिवर्स शॉट लगाती हुई
    कोलकाता: सतरंगी छाते की छांव में ग्राहकों का इंतजार करती फल विक्रेता
    कोलकाता: सतरंगी छाते की छांव में ग्राहकों का इंतजार करती फल विक्रेता
    दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को गुलदस्ता भेंट करते किरेन रिजीजू
    दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को गुलदस्ता भेंट करते किरेन रिजीजू
    मुंबई: लैक्मे फैशन वीक—2017 में प्रदर्शन के दौरान अभिनेत्री दिया मिर्जा
    मुंबई: लैक्मे फैशन वीक—2017 में प्रदर्शन के दौरान अभिनेत्री दिया मिर्जा
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम अर्थ
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • सेंसेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर, निफ्टी 9600 अंक के पार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:26 HRS IST

मुंबई, 18 जून :भाषा: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 255 अंक की उल्लेखनीय बढ़त के साथ 31,312 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी ने एक बार फिर 9,600 अंक के स्तर को पा लिया। वस्तु एवं सेवा कर :जीएसटी: को लेकर हुई प्रगति तथा नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड :सेबी: द्वारा और सुधारों की उम्मीद से बाजार में तेजी आई।

रिजर्व बैंक ने बैंकों से बड़े चूककर्ताओं के खिलाफ दिवाला प्रक््िरया शुरू करने को कहा है, इससे एनपीए के निपटान के मोर्चे पर स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है। इस वजह से भी निवेशकों ने लिवाली की।

अन्य एशियाई बाजारों से सकारात्मक संकेतों से भी यहां तेजी आई। फ्रांस के संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति एमैनुअल मैक््रान की पार्टी की जीत से यूरोपीय बाजारों में तेजी आई।

जियोजित फाइनेंशियल सवर्सिेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि जीएसटी में रिटर्न दाखिल करने की समसयीमा में छूट से बाजार में धारणा सुधरी। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने बैंकों से दिवाला प्रक््िरया शुरू करने को कहा है जिससे बैंकों की संप*ि++++++*ा की गुणव}ाा में सुधार होगा। इससे भी बाजार धारणा को बल मिला।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूत रख के साथ खुला और 31,362.15 अंक के उच्चस्तर को छूने के बाद अंत में 255.17 अंक या 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड स्तर 31,311.57 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले 5 जून को सेंसेक्स ने 31,309.49 अंक का रिकॉर्ड बनाया था। इससे पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 99.51 अंक टूटा था।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,673.30 अंक की उंचाई को छूने के बाद 69.50 अंक या 0.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,657.55 अंक पर बंद हुआ। बैंकिंग शेयरों में लाभ रहा। जीएसटी परिषद ने नई अ्प्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू होने के बाद कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने में पहले दो माह में छूट देने की घोषणा की है। हालांकि परिषद ने जीएसटी को एक जुलाई से ही लागू करने की प्रतिबद्धता जताई है।

ब्रोकरों ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने बैंकों से बड़े चूककर्ताओं के खिलाफ दिवाला प्रक््िरया शुरू करने को कहा है। इससे बैंकिंग शेयरों में लाभ रहा। जारी

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।