17 Oct 2017, 13:5 HRS IST
  • कोलकाता : काली की प्रतिमा को अंतिम रुप देता कलाकार
    कोलकाता : काली की प्रतिमा को अंतिम रुप देता कलाकार
    कोलकाता : दिवाली महोत्सव के लिए मिष्टान तैयार करते हलवाई
    कोलकाता : दिवाली महोत्सव के लिए मिष्टान तैयार करते हलवाई
    नई दिल्ली : रैंप पर मचलती माड्ल्स के रंगीन नजारा
    नई दिल्ली : रैंप पर मचलती माड्ल्स के रंगीन नजारा
    दक्षिण कोरियाई वायुसेना का एरोबेटिक कौशल दर्शाता तस्वीर
    दक्षिण कोरियाई वायुसेना का एरोबेटिक कौशल दर्शाता तस्वीर
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम विदेश
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • वर्जीनिया में श्वेत राष्ट्रवादियों की रैली में हिंसा और हेलिकॉप्टर हादसे में तीन लोगों की मौत

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 14:37 HRS IST

(ललित के झा) वाशिंगटन, 13 अगस्त (भाषा) अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में एक रैली में श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वालों और उनका विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए।

रैली में कल शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के समूह पर कार चढ़ाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि वर्जीनिया के शेर्लोट्स्विले में प्रदर्शन स्थल के समीप हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले लोगों ने वर्जीनिया से 256 किलोमीटर दूर शेर्लोट्स्विले शहर में एक पार्क से कनफेडरेट जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा को हटाने की योजना के विरोध में ‘यूनाइट द राइट’ रैली आयोजित की थी और रैली के पहले हिंसा भड़क गई।

झड़पों के बाद अधिकारियों ने आपातकाल की घोषणा कर दी तथा पुलिस और सुरक्षाबलों को तैनात किया गया।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना को भयानक बताया है।

ट्रंप ने न्यू जर्सी में गोल्ड रिजॉर्ट में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम नफरत, कट्टरता और हिंसा की इस वीभत्स घटना की कड़ी निंदा करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में यह लंबे समय से चल रहा है। यह डोनाल्ड ट्रंप या बराक ओबामा के समय से नहीं बल्कि लंबे समय से चल रहा है। अमेरिका में इसकी कोई जगह नहीं है। अब कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बहाल करना और निर्दोष जिंदगियों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।’’ ट्रंप ने कहा कि उन्होंने वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मैकौलिफ से बात की है।

श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले सैकड़ों लोग शेर्लोट्स्विले में एकत्र हुए। इन लोगों की एक अन्य समूह के लोगों से झड़प हुई जो श्वेत राष्ट्रवादियों की रैली का विरोध कर रहे थे।

द वाशिंगटन पोस्ट की खबर में कहा गया है कि यह घटना तब हुई जब एक कार भीड़ में घुस गई और फिर तेज गति में पीछे मुड़ने लगी जिससे कई लोगों को चोटें लगी।

कार चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। वर्जीनिया पुलिस ने कहा कि प्रदर्शन स्थल के समीप हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से दो और लोगों की मौत हो गई।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि हादसे के कारणों की जांच की जा रही है।

स्थानीय मीडिया खबरों के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने विरोधी समूहों पर बोतलें फेंकी।

शेर्लोट्स्विले के मेयर माइक सिंगर ने कहा, ‘‘मैं अत्यंत दुखी हूं कि यहां एक व्यक्ति को जान गंवानी पड़ी। मैं सभी लोगों से उनके हित के लिए घर जाने का अनुरोध करता हूं।’’

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।