24 Jan 2018, 05:12 HRS IST
  • नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस की जोरदार तैयारी जारी
    नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस की जोरदार तैयारी जारी
    दिल्ली:ओम प्रकाश रावत ने नए मुख्य चुनाव आयोग के रुप में कार्यभार संभाला
    दिल्ली:ओम प्रकाश रावत ने नए मुख्य चुनाव आयोग के रुप में कार्यभार संभाला
    लेगजपी: मायोन ज्वालामुखी से  दूसरे दिन भी लावा निकलता रहा
    लेगजपी: मायोन ज्वालामुखी से दूसरे दिन भी लावा निकलता रहा
    डावोस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संग स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति
    डावोस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संग स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add

भारत और जापान ने सामरिक संबंधों को गहरा बनाने के 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये-पीटीआई फोटो
  • Photograph Photograph  (1)
  • भारत और जापान के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर

  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:0 HRS IST

गांधीनगर, 14 अगस्त :भाषा: भारत और जापान ने विशेष सामरिक, वैश्विक एवं द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए नागर विमानन, कारोबार, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल समेत विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिन्द..प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की । प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों समेत विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की । दोनों नेताओं ने कारोबार, सुरक्षा और असैन्य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को और गहरा बनाने पर भी चर्चा की ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-जापान संबंध द्विपक्षीय अथवा क्षेत्रीय परिदृश्य तक सीमित नहीं है बल्कि हमारे बीच अहम वैश्विक मुद्दों पर भी करीबी सहयोग है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत के बाद कहा कि हम एक जापान-भारत निवेश सहयोग रूपरेखा पर सहमत हुए हैं। ‘‘ हमने संयुक्त बयान पर भी हस्ताक्षर किया है जो भारत..जापान संबंधों में नये युग का सूत्रपात करता है । इसके आधार पर हम भारत..जापान के विशेष सामरिक संबंधों और वैश्विक गठजोड़ को मजबूती से आगे बढ़ायेंगे और इससे हिन्द.. प्रशांत क्षेत्र और पूरी दुनिया में शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा । ’’ आबे ने मालाबार त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का हवाला देते हुए कहा है कि जापान-भारत-अमेरिका सहयोग को और मजबूत किया जाएगा। भारत और जापान अपने सहयोग को ऐसे समय में मजबूत बनाने की पहल कर रहे हैं जब हिन्द..प्रशांत क्षेत्र में चीन की सक्रियता बढ़ी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापान ने साल 2016-17 में भारत में 4.7 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया, जो पिछले साल की तुलना में 80 फीसदी ज्यादा है ।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत-जापान ने 12वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त आदानप्रदान कार्यक्रम सहित 15 समझौतों/दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए । जारी

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।