19 Oct 2017, 18:19 HRS IST
  • इलाहाबाद में दिपवली की धूम का नजारा
    इलाहाबाद में दिपवली की धूम का नजारा
    नागपुर में दिवाली मनातीं महिलायें
    नागपुर में दिवाली मनातीं महिलायें
    पर्रगवाल: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिपावली मनाते बीएसएफ के जवान
    पर्रगवाल: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिपावली मनाते बीएसएफ के जवान
    हानओवर : उगते सूर्य के साथ रोमन ईश्वर की अराधना करते
    हानओवर : उगते सूर्य के साथ रोमन ईश्वर की अराधना करते
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • प्रधानमंत्री कल बिहार में चार जलमल निकासी एवं चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 13:42 HRS IST

नयी दिल्ली, 13 अक्तूबर :भाषा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल बिहार में चार जलमल निकासी परियोजनाओं और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे जिसकी लागत 3769 करोड़ रूपये आयेगी ।

जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसमें चार जलमल निकासी परियोजनाओं की लागत 738 करोड़ रूपये और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की लागत 3031 करोड़ रूपये है। इन चार राष्ट्रीय राजमार्गों की लम्बाई 195 किलोमीटर होगी ।

इन सभी परियोजनाओं का शिलान्यास कार्यक्रम मोकामा में होगा जहां प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे ।

चार जल निकासी परियोजनाओं में बेउर में जलमल शोधन संयंत्र, बेउर में ही जलमल नेटवर्क के साथ जलमल प्रणाली, करमालीचक में जलमल शोधन संयंत्र तथा सैदपुर में जलमल नेटवर्क निर्माण शामिल है। इन परियोजनाओं से 120 एमएलडी नयी जलमल शोधन संयंत्र क्षमता सृजित होगी । इसके साथ ही बेउर में वर्तमान 20 एमएलडी क्षमता का उन्नयन किया जा सकेगा ।

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री जिन चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें एनएच 31 पर औंता..सिमरिया खंड को चार लेन बनाने का और गंगा सेतु पर छह लेन की सड़क के निर्माण का कार्य शामिल है । इस पर 1161 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । इसके साथ ही एनएच 31 पर बख्तियारपुर..मोकामा खंड को चार लेन का बनाने के कार्य पर 837 करोड़ रूपये की लागत आयेगी जबकि एनएच 107 पर महेश्वरखूंट सहरसा पूर्णिया खंड पर दो लेन की सड़क के निर्माण पर 736 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । एनएच 82 पर बिहारशरीफ बरबीघा मोकामा खंड पर दो लेन की सड़क के निर्माण पर 297 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । जारी

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।