22 Apr 2019, 23:30 HRS IST
  • नामांकन दाखिल करने से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी, हरियाणवी डांसर सपना चौधरी के साथ विजय चिह्न दिखाते हुये
    नामांकन दाखिल करने से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी, हरियाणवी डांसर सपना चौधरी के साथ विजय चिह्न दिखाते हुये
    बैसाखी उत्सव में स्वर्ण मंदिर के सरोवर डुबकी लगाते श्रद्धालु
    बैसाखी उत्सव में स्वर्ण मंदिर के सरोवर डुबकी लगाते श्रद्धालु
    रंगोली बीहू उत्सव में बीहू नृत्य करते कलाकार
    रंगोली बीहू उत्सव में बीहू नृत्य करते कलाकार
    बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांजलि देते राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री
    बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांजलि देते राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम अर्थ
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • सेंसेक्स 101 अंक चढ़ा, निफ्टी 10,200 अंक के पार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 17:13 HRS IST

मुंबई, 24 अक्तूबर (भाषा) बंबई शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स में 101 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 10,200 अंक के स्तर को पार कर गया। मुख्य रूप से बैंकिंग, एफएमसीजी और पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार में बढ़त दर्ज हुई। हालांकि निवेशकों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और इन्फोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली की।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 32,670.37 से 32,502.08 अंक के दायरे में घूमने के बाद अंत में 100.62 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त से 32,607.34 अंक पर बंद हुआ। कल सेंसेक्स 116.76 अंक चढ़ा था।

वहीं निफ्टी 22.85 अंक या 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,200 अंक के स्तर को पार कर 10,207.70 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 10,237.75 से 10,182.40 अंक के दायरे में रहा। कारोबारियों ने कहा कि कुछ चुनिंदा कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहने और घरेलू वित्तीय संस्थानों की लिवाली से बाजार में तेजी आई।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘‘वित्त मंत्री की सरकारी बैंकों के पुन: पूंजीकरण की योजना की घोषणा से बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में तेजी आई। इसके अलावा तिमाही नतीजों से भी धारणा मजबूत हुई।’’ बीएनपी परिबा म्यूचुअल फंड के वरिष्ठ कोष प्रबंधक :इक्विटी: कार्तिकराज लक्ष्मणन ने कहा कि मिले जुले वैश्विक रुख और अक्तूबर के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई जिससे बाजार में उतार चढ़ाव रहा। स्माल कैप में 0.56 प्रतिशत तथा मिडकैप में 0.21 प्रतिशत की बढ़त रही।

पीएसयू, बिजली, तेल एवं गैस, बैंक, धातु, रीयल्टी तथा एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखने को मिली। वहीं आईटी, स्वास्थ्य सेवा और टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का सिलसिला चला। सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स का शेयर सबसे अधिक 4.10 प्रतिशत चढ़ा। एसबीआई में 3.56 प्रतिशत का लाभ रहा। वहीं एचडीएफसी बैंक के शेयर में 0.13 प्रतिशत की बढ़त रही। कंपनी का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 20.1 प्रतिशत बढ़कर 4,151 करोड़ रुपये रहा है। आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के शेयर भी 1.70 प्रतिशत तक चढ़ गए। अन्य कंपनियों में एनटीपीसी, ओएनजीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, सिप्ला, आईटीसी, एचडीएफसी लि.और डॉ रेड्डीज भी लाभ में रहे। हालांकि तिमाही नतीजों से पहले देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक इन्फोसिस में 1.37 प्रतिशत की गिरावट आई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, ल्यूपिन, सनफार्मा, एमएंडएम, हीरो मोटोकार्प, टीसीएस, अडाणी पोटर्स और विप्रो के शेयर 1.54 प्रतिशत तक नीचे आए। ज्यादातर एशियाई बाजारों में लाभ रहा। जापान का निक्की 0.50 प्रतिशत तक चढ़ गया। चीन के शांगहाए कम्पोजिट में 0.22 प्रतिशत की बढ़त रही। हांगकांग का हैंगसेंग 0.53 प्रतिशत टूट गया।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी ऊपर चल रहे थे।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।