22 Sep 2018, 18:16 HRS IST
  • जन सहयोग से चार साल में पिछले 60 वर्ष से ज्यादा सफाई हुई
    जन सहयोग से चार साल में पिछले 60 वर्ष से ज्यादा सफाई हुई
    शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी होने से बच्चों में आत्मविश्वास की कमी
    शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी होने से बच्चों में आत्मविश्वास की कमी
    ‘बड़ी आंधी’ महसूस कर सरकार के खिलाफ झूठ फैलाने, दुष्प्रचार करने में जुटा विपक्ष : मोदी
    ‘बड़ी आंधी’ महसूस कर सरकार के खिलाफ झूठ फैलाने, दुष्प्रचार करने में जुटा विपक्ष : मोदी
    2019 में जीत के बाद 50 साल तक पार्टी को कोई हराने वाला नहीं होगा :शाह
    2019 में जीत के बाद 50 साल तक पार्टी को कोई हराने वाला नहीं होगा :शाह
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • आजादी के दीवानों का सपना पूरा करें युवा : प्रधानमंत्री मोदी

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 14:43 HRS IST

ग्रेटर नोएडा, 12 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज युवाओं का आह्वान किया कि वे आजादी के दीवानों का सपना पूरा करने में अपनी पूरी ताकत लगा दें, क्योंकि 1947 के बाद जन्म लेने के कारण हमें स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लेने का गौरव प्राप्त नहीं हो पाया।

प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित 22वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने संबोधन की शुरूआत में ही पीएसएलवी सी-40 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

मोदी ने कहा, ‘‘हमारा जन्म 1947 के बाद हुआ है, इसलिए हमें स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बनने का गौरव प्राप्त नहीं है। लेकिन हमारी आजादी के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले पुरूषों महिलाओं के सपनों को पूरा करने का अवसर हमारे पास है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें वैसा भारत बनाना है जिसका सपना हमारे आजादी के दीवानों ने देखा है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम अपने युवाओं को रोजगार सृजक बनाना चाहते हैं। वे ऐसे युवा होने चाहिए जो आविष्कार करें।’’

प्रधानमंत्री ने युवाओं से खेल को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने को भी कहा।

पीएसएलवी सी-40 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आज इसरों ने और एक रेकार्ड बनाया है।। आज इसरो ने उपग्रह प्रक्षेपण में सेंचुरी बनायी है।’’ उन्होंने कहा कि इससे देश के किसानों, मछुआरों और वैज्ञानिकों को जमीनी जानकारी मिलने में बहुत मदद मिलेगी। यह कामयाबी न्यू इंडिया के मार्ग को और प्रशस्त करेगी।

उन्होंने कहा कि वह लोगों के बीच आकर उनसे रूबरू होना चाहते थे, लेकिन व्यस्तताओं के कारण ऐसा नहीं कर सके। इसलिए वह सभी से टेक्नोलॉजी के माध्यम से जुड़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश के युवा ऊर्जा का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि एक भारत और श्रेष्ठ भारत का आज ग्रेटर नोएडा में साक्षात दर्शन हो रहा है जिसको लेकर वह काफी उत्साहित हैं।

पिछले एक महीने से भी कम समय में तीसरी बार नोएडा आये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि आज स्वामी विवेकानंद की जयंती है।

यह रेखांकित करते हुए कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है। हमारे युवाओं ने अपनी कड़ी मेहनत व ऊर्जा के जरिये हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनायी है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वह प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब युवा अगड़ाई लेते हैं तो इतिहास अपने आप बदलता है। उन्होंने कहा कि भारत गंदगी, गरीबी, दरिद्रता, भ्रष्टाचार, नक्सलवाद, अत्याचार, भेदभाव व आतंकवाद से मुक्त हो। ऐसा भारत बनाने का संकल्प हमें लेना चाहिए।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद डा. महेश शर्मा, केंद्रीय खेल व युवा मंत्रालय के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, खेल विभाग के सचिव एके. दुबे, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह, दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर, पूर्व विधायक विमला बाथम आदि मौजूद थे।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।