21 Jul 2018, 15:5 HRS IST
  • गुवाहाटी : गर्मी से निजात पाने के लिए नदी में नहाते बंदर जोडी
    गुवाहाटी : गर्मी से निजात पाने के लिए नदी में नहाते बंदर जोडी
    अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष बैच पत्रकारों को संबोधित करते
    अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष बैच पत्रकारों को संबोधित करते
    खोरदा : किसान मानसून के मौके पर धान की रोपाई करते
    खोरदा : किसान मानसून के मौके पर धान की रोपाई करते
    मानसून सत्र में ​भाग लेते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    मानसून सत्र में ​भाग लेते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • पुजारा के रन आउट के बाद कोहली ने संभाला भारत को

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:37 HRS IST

सेंचुरियन, 14 जनवरी (भाषा) कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां शुरूआती झटकों से उबारा और चाय के विश्राम तक स्कोर दो विकेट पर 80 रन तक पहुंचाया।

भारत इस तरह से दक्षिण अफ्रीका से 255 रन पीछे है जिसने आज सुबह अपनी पहली पारी में 335 रन बनाये थे। चायकाल के समय कोहली 39 और विजय 31 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने लोकेश राहुल (दस) और चेतेश्वर पुजारा (शून्य) के लगातार गेंदों पर आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिये अब तक 52 रन जोड़े हैं।

विजय और शिखर धवन की जगह टीम में लिये गये राहुल ने भारत को सतर्क शुरूआत दिलायी और दक्षिण अफ्रीका को पहले नौ ओवर तक सफलता से वंचित रखा। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 28 रन जोड़े।

राहुल ने मोर्ने मोर्कल (24 रन देकर एक विकेट) की उछाल लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया जिन्होंने अपने बायें तरफ डाइव लगाकर उसे कैच किया। इसके तुरंत बाद अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गये और इस तरह से अपने करियर में पहली बार ‘गोल्डन डक’ (पहली गेंद पर आउट होना) बने।

पुजारा ने मिड आन की तरफ शाट खेला और रन के लिये दौड़ पड़े लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी का थ्रो उनके क्रीज पर पहुंचने से पहले गिल्लियां बिखेर चुका था।

विजय को भी कुछ विषम पलों से गुजरना पड़ा लेकिन कोहली शानदार फार्म में दिख रहे थे। उन्होंने कुछ जानदार चौके लगाये।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन देकर चार विकेट) और इशांत शर्मा (46 रन देकर तीन) ने दक्षिण अफ्रीका को समेटने में अहम भूमिका निभायी। दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी सात विकेट 89 रन के अंदर गंवाये।

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह छह विकेट पर 269 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। कप्तान फाफ डुप्लेसिस (63) और महाराज (18) सातवें विकेट के लिये अपनी साझेदारी को 31 रन तक ले गये।

मोहम्मद शमी (58 रन देकर एक विकेट) का पहला स्पैल काफी जीवंत था जिसमें उन्होंने महाराज को विकेट के पीछे कैच कराया और अपने 26वें टेस्ट मैच में 100वां विकेट लिया।

भारत ने इसके बाद अश्विन के ओवर में कैगिसो रबादा को दो जीवनदान दिये। पहले स्लिप में विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ा और फिर हार्दिक पंड्या ने शार्ट थर्ड मैन पर हवा में लहराता कैच टपकाया।

डुप्लेसिस ने 127 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जिससे दक्षिण अफ्रीका 300 रन के पार पहुंचा। उन्होंने अपनी पारी के दौरान रबादा (11) के साथ 42 रन जोड़े। भारत ने आखिर में 111वें ओवर में सफलता हासिल की जब इशांत की गेंद पर पंड्या ने सीमा रेखा के पास रबादा का शानदार कैच लिया।

इसके दो ओवर बाद इशांत ने डुप्लेसिस की भी गिल्लियां बिखेरी। अश्विन ने इसके बाद मोर्ने मोर्कल (छह) को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। लुंगी एनगिडी अपने पदार्पण मैच में एक रन बनाकर नाबाद रहे।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।