10 Dec 2018, 13:43 HRS IST
  • निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराएं राज्य
    भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं वर्षगांठ पर मशाल जुलूस
    भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं वर्षगांठ पर मशाल जुलूस
    कोलकाता में डूबते सूरज का एक नजारा
    कोलकाता में डूबते सूरज का एक नजारा
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • ख्वाजा की शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने हार टाली

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:39 HRS IST



दुबई, 11 अक्टूबर (भाषा) सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की संघर्षपूर्ण शतकीय पारी के साथ ट्रेविस हेड और कप्तान टिम पेन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया यहां पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन गुरूवार को आठ विकेट पर 362 रन बनाकर मैच ड्रा कराने में सफल रहा।



ख्वाजा 302 गेंद में 141 रन की मैराथन पारी खेलकर जब यासिर शाह की गेंद पर आउट हुये तो 14.3 ओवर का खेल बाकी था। यासिर ने इसके बाद मिशेल स्टार्क (एक) और पीटर सिडल (शून्य) को भी जल्दी-जल्दी चलता किया लेकिन इसके बाद पेन और 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आये नाथन लियोन (नाबाद पांच) ने अगले 12.1 ओवर तक पाकिस्तान के गेंदबाजों का डटकर सामना किया और मैच ड्रा करने में सफल रहे। पेन ने 194 गेंद का सामना कर नाबाद 61 रन बनाये।



दूसरी पारी में पाकिस्तान के लिए यासिर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 114 रन पर चार विकेट लिये।



आस्ट्रेलिया ने 462 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन की शुरूआत तीन विकेट पर 136 रन से की। ख्वाजा ने चौथे विकेट के लिए ट्रेविस हेड (72) के साथ 132 रन की साझेदारी की। उन्होंने मोहम्मद हफीज की गेंद पर एक रन लेकर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 11 बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा।



ख्वाजा ने इस दौरान 524 मिनट तक बल्लेबाजी की जो समय के हिसाब से चौथी पारी में दूसरी सबसे बड़ी पारी है। यह रिकार्ड इंग्लैंड के माइकल एथर्टन के नाम है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1995 में जोहानिसबर्ग में 645 मिनट में 185 रन बनाये थे। ख्वाजा इसके साथ ही एशिया का दौरा करने वाली टीम के खिलाड़ियों में चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। उन्होंने डेनियल विटोरी को पछाड़ा जिन्होंने नौ साल पहले श्रीलंका के खिलाफ 140 रन बनाये थे।



पाकिस्तान को उम्मीद थी कि अंतिम दिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी और टीम आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेज देगी लेकिन ख्वाजा और हेड की संयमित पारी से उन्हें निराशा हाथ लगी।



पाकिस्तान के पास हालांकि हेड को आउट करने का मौका था लेकिल कप्तान सरफराज ने डीआरएस नहीं लिया। हेड जब 44 रन पर खेल रहे थे तब यासिर शाह की गेंद पर पगबाधा की अपील को मैदानी अंपायर ने नकार दिया। सरफराज के पास रिव्यू का मौका था लेकिन उन्होंने नहीं लिया हालांकि रीप्ले से लगा कि गेंद विकेट पर लग रही थी।



पहले सत्र में नाकामी के बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को दूसरे सत्र में सफलता मिली। हफीज ने नई गेंद से पहली ही गेंद पर हेड को पगबाधा किया जबकि यासिर ने मार्नुस लाबुस्चाने को 13 रन पर आउट किया।



श्रृंखला का दूसरा और अंतिम मैच अबुधाबी में 16 अक्टूबर से शुरू होगा। इस मैच में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक नहीं खेल पाएंगे। क्षेत्ररक्षण के दौरान आज उनकी ऊंगली में चोट लग गयी।



  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।