16 Dec 2018, 01:51 HRS IST
  • म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • छत्तीसगढ़ में मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 23:38 HRS IST

रायपुर, सात दिसम्बर (भाषा) छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। राज्य में मंगलवार को 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान का नतीजा आ जाएगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने शुक्रवार शाम को यहां संवाददाता सम्मेलन में विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

साहू ने बताया कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माईक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किये गये हैं। प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए 14 टेबल, रिटर्निंग ऑफिसर मेज और डाक मतपत्रों की गणना की मेज होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के उपरांत ही प्रवेश करने दिया जाएगा। मतगणना केन्द्रों में प्रेक्षक के अलावा रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग अधिकारी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति है।

मतगणना हॉल में केवल रिटर्निंग अधिकारी/सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति और आब्जर्वर, निर्वाचन के संबंध में ड्यूटी पर तैनात लोक सेवक तथा अभ्यर्थी, उनका निर्वाचन अभिकर्ता और गणना अभिकर्ता को ही भीतर जाने की अनुमति दी जा सकती है।

साहू ने बताया कि मतगणना और सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। मतगणना हॉल में प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी सबसे पहले डाक मतपत्र की गिनती करेगा। डाकमतपत्र की गिनती प्रारंभ होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जावेगी।

ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती का अंतिम दौर तब तक पूर्ण नहीं होगा जब तक कि डाकमतपत्र की गणना सभी मामलों में पूरी नहीं हो जाती।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गये मतों की प्रत्येक चरण में 14 टेबल पर गणना होगी। सबसे अधिक कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 30 चरण में गिनती होगी एवं सबसे कम मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 11 चरणों में मतों की गिनती होगी।

अधिकारी ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की मतगणना के बाद, प्रेक्षक की अनुमति से परिणामों की विवरणी तैयार करने के बाद परिणाम की घोषणा करेगा और रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्येक चरण के मतों की गिनती सभी टेबलों पर एक साथ होगी। सभी टेबलों की गिनती पूरी करने के बाद ही अलगे चरण की गिनती शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान हुआ था। इस महीने की 11 तारीख को मतों की गिनती होगी।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।