26 May 2020, 16:18 HRS IST
  • लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    लॉकडाउन के बीच दिल्ली से अपने घर लौटते प्रवासी श्रमिक
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:12 HRS IST

नयी दिल्ली, 15 मई (भाषा) बुधवार रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-





दि38 - बंगाल ममता लीड फोटो शर्मा

कोलकाता/नयी दिल्ली, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की विरूपित तस्वीर पोस्ट करने वाली भाजपा की युवा शाखा की कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा ने कहा कि वह इसके लिये माफी नहीं मांगेगी। विरूपित तस्वीर पोस्ट करने के लिये प्रियंका को गिरफ्तार किया गया था और बुधवार को वह जेल से छूटकर बाहर आयी।

दि43 - अदालत लीड तलवार नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी निजी एयरलाइनों का समर्थन करने से जुड़ी बातचीत के मामले में और एअर इंडिया को नुकसान पहुंचाए जाने को लेकर लॉबिस्ट दीपक तलवार के बेटे आदित्य तलवार को भगोड़ा अपराधी घोषित कराने के लिए बुधवार को दिल्ली की एक अदालत का रुख किया।



चुनाव75 - उप्र आदित्यनाथ साक्षात्कार

गोरखपुर (उप्र), उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को दावा किया कि गरीबों को शौचालय और ईंधन मुहैया कराने के अपने कदम के चलते नरेंद्र मोदी का अगले कई सालों तक देश चलाना तय है।

चुनाव77 - अदालत दूसरी लीड हासन

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया जिसमें अभिनेता से नेता बने कमल हासन के एक बयान का उल्लेख करते हुए चुनावी लाभ के लिये धर्म के प्रयोग को ‘‘रोकने’’ के लिये चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी।

चुनाव100 - पंजाब लीड राहुल बरगरी (फरीदकोट), कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आड़े हाथ लिया और कहा कि मोदी, मनमोहन सिंह का मजाक उड़ाया करते थे, लेकिन पांच साल बाद आज देश मोदी का मजाक उड़ा रहा है।

चुनाव105 - बंगाल दूसरी लीड शाह

नयी दिल्ली, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कोलकाता में उनके रोड शो के दौरान हुई हिंसा के लिए राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को बुधवार को जिम्मेदार ठहराया और चुनाव आयोग पर राज्य में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर ‘‘मूक दर्शक’’ बने रहने के लिए “दोहरे मापदंड” अपनाने का आरोप लगाया।

चुनाव114 - आयोग बंगाल

नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल में जारी चुनावी हिंसा के मद्देनजर राज्य की नौ लोकसभा सीटों पर आगामी 19 मई को होने वाले मतदान के लिये निर्धारित अवधि से एक दिन पहले ही प्रचार अभियान प्रतिबंधित हो जायेगा।



प्रादे33 - हरियाणा बोर्ड परिणाम

भिवानी, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च-2019 में संचालित की गई सीनियर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। बोर्ड परिसर में आयोजित संवादाता सम्मेलन में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा में 74.48 फीसदी विद्यार्थी उतीर्ण हुए।

प्रादे40 - असम कर्फ्यू साम्प्रदायिक एकता

हैलाकांडी (असम) असम के हैलाकांडी में कर्फ्यू के बीच साम्प्रदायिक एकता को एक उदाहरण देखने को मिला...जहां एक मुस्लिम ऑटो रिक्शा वाले ने कर्फ्यू तोड़ते हुए प्रसव पीड़ा झेल रही हिंदू महिला को अस्पताल पहुंचाया।



वि24 - पाक लीड सईद

लाहौर, मुंबई आतंकी हमले के सरगना एवं प्रतिबंधित जमात-उद-दावा के नेता हाफिज सईद के एक निकट संबंधी हाफिज अब्दुर रहमान मक्की को घृणा फैलाने वाला बयान देने और पाकिस्तान सरकार की आलोचना करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

वि28 - अमेरिका इराक दूसरी लीड कर्मी

वॉशिंगटन, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को सभी गैर-आपात दूतावास कर्मियों को बगदाद में अपना दूतावास और एरबिल में वाणिज्य दूतावास छोड़ने का आदेश दिया।

वि32 - पाकिस्तान लीड हवाई क्षेत्र

लाहौर, पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध को 30 मई तक नहीं हटाने का बुधवार को निर्णय लिया क्योंकि उसे भारत में लोकसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार है।



अर्थ51 - जीएसटी- रीयल एस्टेट

नयी दिल्ली, किसी भी आवासीय परियोजना में कार्य पूर्ण होने का प्रमाणपत्र यदि 31 मार्च 2019 अथवा इससे पहले जारी हुआ है तो उस परियोजना के घर खरीदारों को बकाया राशि का भुगतान 12 प्रतिशत जीएसटी के साथ करना होगा। केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने यह स्पष्ट किया है।

अर्थ62 - लीड व्यापार नयी दिल्ली, देश के निर्यात की वृद्धि दर अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर पर आ गई। अप्रैल में वस्तुओं का निर्यात पिछले साल के समान महीने की तुलना में 0.64 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 26 अरब डॉलर रहा। इससे व्यापार घाटा भी पांच महीने के उच्चस्तर पर पहुंच गया।



खेल15 - खेल हाकी भारत

पर्थ, भारतीय पुरूष हाकी टीम को आस्ट्रेलियाई दौरे के चौथे मैच में बुधवार को यहां आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम से 0-4 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। मेजबान टीम की तरफ से ब्लैक गोवर्स और जेरेमी हेवार्ड ने दो . दो गोल किये।

खेल16 - खेल बीसीसीआई न्यायमित्र

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय से नियुक्त न्यायमित्र पी एस नरसिम्हा का मानना है कि बीसीसीआई लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गयी संस्था गठित करने की तरफ बढ़ रहा है तथा अदालत या उससे नियुक्त निकाय के बजाय चुनी गयी संस्था को खेल का संचालन करना चाहिए।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।