21 Sep 2019, 21:21 HRS IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हफ्ते भर की अमेरिका यात्रा पर रवाना
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हफ्ते भर की अमेरिका यात्रा पर रवाना
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:27 HRS IST

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) सोमवार रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-





दि17 - विवेक महिला आयोग नयी दिल्ली, राष्ट्रीय महिला आयोग ने मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से जुड़ा एक मीम ट्विटर पर पोस्ट करने के लिए अभिनेता विवेक ओबरॉय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

दि19 - विज्ञान मीटीअरालजी

नयी दिल्ली, भारत ने सात आधार इकाइयों में से चार- किलोग्राम, केल्विन, मोल और एम्पीयर- को फिर से परिभाषित करने के वैश्विक प्रस्ताव को सोमवार को स्वीकार कर लिया। इस कदम के पाठ्यपुस्तकों में बदलाव समेत दूरगामी प्रभाव होंगे।

दि27 - भारत चीन नदी

नयी दिल्ली, चीन ने इस मानसून सत्र के लिये ब्रह्मपुत्र नदी के जलविज्ञान संबंधी आंकड़े भारत के साथ साझा करना शुरू कर दिया है। जल संसाधन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।



चुनाव47 - एक्जिटपोल लीड सर्वदल

नयी दिल्ली, विपक्षी दलों ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आए सभी एक्जिट पोल में भाजपा-नीत राजग को बहुमत मिलने की संभावनाओं को सिरे से खारिज करते हुए इसे ‘अटकल’, ‘फर्जीवाड़ा’ और जमीनी हकीकत से बहुत दूर बताया। लेकिन सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का कहना है कि अंतिम परिणाम एक्जिट पोल से भी बेहतर होंगे।

चुनाव50 - चुनाव कुल मतदान प्रतिशत

नयी दिल्ली, भारत के किसी भी संसदीय चुनाव के मुकाबले इस साल सात चरण में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया।

प्रादे51 - विवेक ट्विटर विवाद

मुम्बई, विवेक ओबरॉय सोमवार को उस समय विवादों में घिर गए जब उन्होंने एग्जिट पोल से जुड़ा ऐश्वर्या राय बच्चन का एक ‘मीम’ ट्विटर पर साझा कर दिया।

प्रादे61 - कमलनाथ बहुमत

भोपाल, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि पिछले पांच माह में अपनी सरकार का बहुमत चार बार साबित कर चुके हैं और एक बार फिर इसे साबित करने के लिये तैयार हैं।



वि28 - पाक रमजान मंत्री

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने एक असाधारण कदम उठाते हुए देश के दो प्रमुख इमामों को सोमवार को यह समझने के लिए आमंत्रित किया कि विज्ञान ने रमजान के पवित्र माह की शुरुआत की गणना के लिए चंद्र कैलेंडर का अनुमान लगाना कितना “आसान” बनाया हुआ है।

वि29 - अमेरिका लीड ईरान

वॉशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है अमेरिका के साथ सैन्य संघर्ष ‘‘ईरान का आधिकारिक अंत होगा।’’



अर्थ62 - लीड बाजार मुंबई, आम चुनाओं में मतदान-पश्चात सर्वेक्षणों की रपट में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राजग सरकार के फिर सत्ता में आने के संकेत से सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों तथा रुपये में जोरदारी तेजी आयी।

अर्थ72 - पाक बैंक नीतिगत दर इस्लामाबाद, पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने सोमवार को प्रमुख नीतिगत ब्याज दर 1.50 प्रतिशत बढ़ाकर 12.25 प्रतिशत कर दिया है। मुद्रास्फीति दबाव, अधिक राजकोषीय घाटा तथा विनिमय दर में गिरावट का हवाला देते हुए शीर्ष बैंक ने रेपो दर में बढ़ोतरी की है।



खेल15 - खेल बैडमिंटन सुदीरमन भारत

नानिंग (चीन), भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सुदीरमन कप में मंगलवार को यहां ग्रुप वन डी के मुकाबले में जब मलेशिया के युवा खिलाड़ियों के खिलाफ उतरेंगे तो उनकी कोशिश टीम को नाकआउट में जगह दिलाने पर होगी।

खेल20 - खेल धोनी चित्रकार

नयी दिल्ली, महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को साझा करते हुए कहा कि वह चित्रकार बनना चाहते थे और क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वह अपने इस शौक को पूरा करना चाहेंगे जिससे इस दिग्गज क्रिकेटर के संन्यास लेने को लेकर कयास लगने लगे हैं।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।