26 Aug 2019, 00:17 HRS IST
  • सिंधू विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं
    सिंधू विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं
    सिंधू विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं
    सिंधू विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं
    मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि भागवत भवन में उमड़े श्रद्धालु
    मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि भागवत भवन में उमड़े श्रद्धालु
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • नौ बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:53 HRS IST

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा) शुक्रवार रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-



दि58 - न्यायालय कर्नाटक मुख्यमंत्री

नयी दिल्ली, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने भी शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर कहा है कि राज्यपाल वजूभाई वाला विधानसभा को निर्देशित नहीं कर सकते कि विश्वास मत प्रस्ताव किस तरह लिया जाये।

दि67 - प्रियंका लीड वाड्रा

नयी दिल्ली, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश में हिरासत में लिए जाने पर उनके पति रॉबर्ट वाड्रा ने शुक्रवार को राज्य सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सरकार को तत्काल उन्हें रिहा करना चाहिए और लोकतंत्र को तानाशाही में नहीं बदलने देना चाहिए।



संसद33 - जयराम बैंक रास

नयी दिल्ली, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण नहीं करने की सरकार से अपील करते हुये कहा है कि इस बावत सरकार को स्पष्ट घोषणा करने की जरूरत है।

संसद34 - एफडीआई राप्र

नयी दिल्ली, सरकार ने बताया कि देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 2013-14 में 36.05 अरब अमेरिकी डॉलर था जो 2018-19 में 79% बढ़ कर 64.35 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।



प्रादे100 - कर्नाटक विधानसभा स्पीकर बेंगलुरू, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि किसी विधायक ने उनसे सुरक्षा की मांग नहीं की है। उन्होंने कांग्रेस के इन आरोपों के बीच यह बात कही कि सरकार को गिराने के लिए बागी विधायकों को बंधक बनाया गया है।

प्रादे114 - पांचवीं लीड प्रियंका हिरासत

लखनऊ/नयी दिल्ली, सोनभद्र गोलीकांड में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को राज्य प्रशासन द्वारा बीच रास्ते में ही रोक दिए जाने के बाद हिरासत में ले लिया गया । प्रदेश प्रशासन की इस कार्रवाई के विरोध में उत्तर भारत में जगह जगह कांग्रेस ने प्रदर्शन किया ।



वि18 - अफगान दूसरी लीड विस्फोट

काबुल, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक बड़े विश्वविद्यालय के समीप शुक्रवार को जबर्दस्त एक बम धमाका होने से आठ लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वि28 - पाक जरदारी इस्लामाबाद, पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने एक कंपनी को फर्जी बैक खातों के जरिये अरबों रुपये हस्तांतरित करने में कथित रूप से शामिल रहने के मामले में शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ भ्रष्टाचार का नया मामला दर्ज किया।



अर्थ40 - लीड शेयर

मुंबई, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) को ट्रस्ट के तौर पर सरकार से कर राहत मिलने की उम्मीद समाप्त होने के बाद शुक्रवार को बीएसई का सेंसेक्स 560 अंक लुढ़क गया। एनएसई का निफ्टी भी 11,500 अंक के स्तर से काफी नीचे बंद हुआ।

अर्थ52 - टमाटर भाव

नयी दिल्ली, केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के इरादे से शुक्रवार को सरकारी कंपनी मदर डेयरी से टमाटर की उपलब्धता बढ़ाने और इसे 40 रुपये किलो के भाव पर बेचने को कहा।

अर्थ58 - अर्थव्यवस्था- देबरॉय

कोलकाता, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन बिबेक देबरॉय ने शुक्रवार को कहा कि वर्तमान बाजार मूल्य पर 11.5 से 12 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर के लक्ष्य को हासिल करने के लिये पूर्वी राज्यों को अपनी वृद्धि दर बढ़ाकर देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान बढ़ाना चाहिये।



खेल18 - खेल बैडमिंटन भारत

जकार्ता, भारत की चोटी शटलर पी वी सिंधू ने शुक्रवार को यहां जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे गेम में हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

खेल26 - खेल टेटे राष्ट्रमंडल

कटक, भारतीय पुरूष टीम ने राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में शुक्रवार को यहां इंग्लैंड को हराकर खिताब का बचाव किया जबकि महिला टीम सिंगापुर को शिकस्त देकर पहली बार चैम्पियन बनीं।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।