21 Sep 2019, 06:55 HRS IST
  • पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • गुजरात : सरदार सरोवर बांध में जलस्तर बढ़ा

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 17:17 HRS IST

अहमदाबाद, 11 सितंबर (भाषा) सरदार सरोवर बांध में जलस्तर के 136 मीटर के निशान को पार कर जाने के बाद इसके आसपास के निचले इलाकों में रह रहे करीब 3,400 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। बांध में जलस्तर बढ़ने से नर्मदा नदी उफान पर है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक इस मौसम की वार्षिक वर्षा का 116.59 प्रतिशत हो चुका है।

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बाद सरदार सरोवर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण भरूच में नर्मदा नदी उफान पर है।

उन्होंने बताया कि खतरे की स्थिति को देखते हुए अधिकारियों ने मंगलवार रात तक जिले के झगडिया, भरूच और अंकलेश्वर तालुकाओं के निचले इलाकों में रहने वाले करीब 3,400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

बुधवार दोपहर तक नर्मदा जिले में केवड़िया स्थित सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बढ़कर 136.92 मीटर तक पहुंच गया। 2017 में 138 मीटर तक पहुंचने के बाद यह बांध का उच्चतम जलस्तर है।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के मुख्य अभियंता पी सी व्यास ने कहा कि जलाशय में 8.5 लाख क्यूसेक पानी का प्रवाह हो रहा है जिसमें से आठ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

व्यास ने कहा, ‘‘जल स्तर 136.92 मीटर को छू गया है और हमें उम्मीद है कि इस महीने के आखिर तक यह 138.68 मीटर के स्तर को छू जायेगा। पानी छोड़ने के लिये बांध के कुल 30 फाटकों में से 23 को खोल दिया गया है।’’

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार सौराष्ट्र क्षेत्र के गिर सोमनाथ जिले में सूत्रपदा तालुका में बुधवार सुबह समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 200 मिमी बारिश हुई।

इसके अनुसार, इसके अलावा सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले और दक्षिण गुजरात में सूरत, नवसारी एवं वलसाड जिलों में भी भारी बारिश हुई।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।