21 Sep 2019, 06:14 HRS IST
  • पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:9 HRS IST

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (भाषा) बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:-



दि60 भारत चीन लीड सैनिक



नयी दिल्ली, पूर्वी लद्दाख में पेंगोंग झील के तट पर बुधवार को भारत और चीन के सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की हुई थी लेकिन सैन्य सूत्रों ने बताया कि अब इस मसले को बातचीत के जरिए सुलझा लिया गया है।

दि53 अदालत लीड चिदंबरम

नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को ईडी के धन शोधन मामले में आत्मसमर्पण के लिए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंरबम की एक याचिका पर अपना आदेश कल तक के लिए सुरक्षित रख लिया। चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में अभी तिहाड़ जेल में हैं ।

दि37 रेल लीड तेजस

नयी दिल्ली, आईआरसीटीसी अपनी पहली रेल सेवा दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को प्रोमोट करने के लिए 25 लाख रुपये का नि:शुल्क यात्रा बीमा देने, बेहद कम कीमत पर यात्रियों का सामान घर से स्टेशन लाने और फिर गंतव्य तक छोड़ने, आराम करने के लिए एक्सक्लूसिव लाउंज मुहैया कराने, टैक्सी और होटल की बुकिंग आदि की सुविधाएं मुहैया करा रही है।

प्रादे51 उप्र एसआईटी पूछताछ

शाहजहांपुर, पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद से जुड़े मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) पीड़िता के कॉलेज के प्राचार्य तथा पीजी कॉलेज के प्राचार्य से पूछताछ कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर पीड़िता ने एसआईटी को एक पत्र देकर शारीरिक शोषण और बलात्कार का मामला दर्ज करने की मांग की है ।

प्रादे67 ममता लीड एनआरसी

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को बृहस्पतिवार को आगाह किया कि वह एनआरसी के नाम पर आग से नहीं खेले। साथ ही उन्होंने कहा कि वह राज्य में एनआरसी संबंधी प्रक्रिया कभी नहीं होने देंगी।

प्रादे58 परिवहन जुर्माना

लखनऊ, 12 सितम्बर (भाषा) गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखण्ड के बाद अब उत्तर प्रदेश की सरकार भी यातायात नियमों के उल्लंघन पर वसूले जाने वाले जुर्माने की दरों पर 'जनता के हित में' फिर से विचार कर रही है।

वि19 विश्वविद्यालय रैंकिंग लंदन, विश्व के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों की सालाना रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनी मौजूदगी 49 से बढ़ा कर 56 की है। लेकिन भारत इस साल की‘टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में शीर्ष 300 से बाहर हो गया और 2012 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है।

वि17 पाकिस्तान कश्मीर

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में सार्वजनिक संबोधन के दौरान कश्मीर को लेकर ‘नीतिगत बयान’ देंगे।

वि20 अमेरिका महिला पुरस्कार

न्यूयॉर्क, साल 2012 के वीभत्स निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच करने वाली भारतीय महिला पुलिस अधिकारी छाया शर्मा को महिला पुलिस अधिकारियों की भूमिका को पुन: परिभाषित करने के लिए छह अन्य लोगों के साथ 2019 के एशिया सोसायटी गेम चेंजर्स पुरस्कार के लिए चुना गया है।

खेल17 खेल भारत टीम

नयी दिल्ली, सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को गुरुवार को भारत की टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया जबकि प्रतिभावान युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को हाल में शानदार प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने होने वाली तीन टेस्ट की श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया है।

खेल13 खेल हिमा गैटोरेड

नयी दिल्ली, भारतीय शीर्ष धाविका हिमा दास को गुरूवार को गैटोरेड इंडिया का ब्रांड दूत बनाया गया।

खेल16 खेल क्रिकेट वैभव

जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत अब क्रिकेट राजनीति में हाथ आजमाने की तैयारी में हैं और वे इसी महीने राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव लड़ सकते हैं।

अर्थ27 बैंक- हड़ताल

चंडीगढ़-धर्मशाला, बैंक कर्मचारियों की चार यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 25 सितंबर की मध्यरात्रि से दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। साथ ही बैंक यूनियनों ने बैंकों के एकीकरण की इस योजना के खिलाफ नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी धमकी दी है।

अर्थ22 शेयर बंद

मुंबई, औद्योगिक वृद्धि और मुद्रास्फीति जैसे वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होने से पहले येस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, आईटीसी और टीसीएस के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स बृहस्पतिवार को भारी उतार-चढ़ाव के बाद 167 अंक गिरकर बंद हुआ।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।