06 Jul 2020, 05:8 HRS IST
  • प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    प्रधानमंत्री जी बोलिए कि चीन ने हमारी जमीन हथियाई,देश आपके साथ है:राहुल
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    दुबई के गुरुद्वारे ने भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए पहला चार्टर्ड विमान पंजाब भेजा
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई तक
    सेना प्रमुख ने लद्दाख का दौरा कर हालात का जायजा लिया
    सेना प्रमुख ने लद्दाख का दौरा कर हालात का जायजा लिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • कोरोना वायरस: देश में कुल मामलों की संख्या 649 हुई

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 19:13 HRS IST

नयी दिल्ली, 26 मार्च (भाषा) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में चार लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के 43 नये मामले सामने आये है। देश में इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है।

मंत्रालय ने हालांकि कहा कि पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की दर भारत में ‘‘अपेक्षाकृत स्थिर’’ है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।

इस वायरस से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर कदम उठा रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिये बृहस्पतिवार को खासतौर से गरीबों, बुजुर्गों, स्वयं सहायता समूहों और निम्न आग वर्ग को राहत देते हुये 1.70 लाख करोड़ रुपये की ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन की दुकानों से 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल तथा इसके अलावा प्रति राशन कार्ड एक किलो दाल मुफ्त मिलेगी।

सीतारमण ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि 20.5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये दिये जायेंगे ताकि उन्हें कुछ अतिरिक्त मदद मिल सके।

वित्त मंत्री ने तीन करोड़ गरीब वृद्धों, विधवाओं तथा गरीब दिव्यांगों को एक-एक हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।’’

आम जनता को आश्वासन देते हुए अग्रवाल ने कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के संबंध में मंत्रिसमूह की बैठक में चर्चा हुई और उसे जल्दी ही जनता को बता दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 21,293 हो गई है और 170 से अधिक देशों में इसके 471,518 मामले दर्ज किये गये है।

आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 593 है जबकि 42 लोग स्वस्थ हो गये है और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

मंत्रालय ने बताया कि इन 649 मामलों में 47 विदेशी नागरिक हैं।

मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले सामने आये है जिनमें तीन विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल है। इसके बाद केरल है जहां 118 मामले दर्ज किये गये है। इन मामलों में आठ विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल हैं।

तेलंगाना में मामलों की संख्या 10 विदेशी नागरिकों समेत 41 पर पहुंच गई है।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 41 मामले दर्ज किये गये है जबकि गुजरात में इस महामारी के मामलों की संख्या एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत 38 पर पहुंच गई है।

राजस्थान में मामलों की संख्या दो विदेशियों के संक्रमण के मामलों समेत बढ़कर 38 हो गई है। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण के मामले समेत 37 मामले है जबकि दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की संख्या 35 तक पहुंच गई है।

पंजाब में 33 मामले दर्ज किये गये है जबकि हरियाणा में 14 विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामलों समेत अब तक 30 मामले दर्ज किये गये है।

तमिलनाडु में कोरोना के मामलों की संख्या 26 है जिनमें छह मामले विदेशी नागरिकों के संक्रमण से जुड़े है। मध्य प्रदेश में 15 मामले, लद्दाख में 13, आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 11-11 मामले जबकि पश्चिम बंगाल में नौ मामले दर्ज किये गये है।

चंडीगढ़ में अब तक सात मामले दर्ज किये गये है और उत्तराखंड में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत पांच मामले सामने आये है।

बिहार, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले जबकि ओडिशा से दो मामले सामने आये है।

गोवा में कोरोना वायरस के तीन मामले हैं।

पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।