01 Dec 2021, 20:28 HRS IST
  • चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री
    चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री
    मोरीगांव : सरसों के खेत
    मोरीगांव : सरसों के खेत
    बिहार विधानसभा शीतकालीन सत्र
    बिहार विधानसभा शीतकालीन सत्र
    चेन्नई में बारिश के बाद बाढ़
    चेन्नई में बारिश के बाद बाढ़
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:12 HRS IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि50 मोदी चौथी लीड संबोधन ‘नया भारत’ कठिन लक्ष्य हासिल करना जानता है : प्रधानमंत्री ने कोविड टीके की उपलब्धि पर कहा

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले नौ महीनों में कोविड-19 रोधी टीके की 100 करोड़ खुराक देने में भारत की सफलता उन लोगों को पुरजोर जवाब है जो उसकी क्षमताओं पर सवाल उठा रहे थे । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नया भारत कठिन लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें हासिल करना जानता है।



दि33 मोदी संबोधन कांग्रेस अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने गलत जानकारियां दीं, देश से माफी मांगें : कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन के बाद शुक्रवार को दावा किया कि मोदी ने गलत जानकारियां देकर भ्रम फैलाया है जिसके लिए उन्हें देश से क्षमा मांगनी चाहिए।

प्रादे79 उत्तराखंड लीड ट्रैकर्स चितकुल के रास्ते में लापता सात ट्रैकर्स के शव मिले

उत्तरकाशी/देहरादून, खराब मौसम और बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी​ के हर्षिल से हिमाचल प्रदेश के चितकुल के बीच ट्रेक से लापता 11 ट्रैकर्स में से सात के शव मिल गए हैं।



प्रादे75 उप्र लखीमपुर हिंसा लखीमपुर मामले में आशीष मिश्रा समेत चार आरोपियों की पुलिस हिरासत मंजूर

लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश), लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया इलाके में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के मामले के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा उर्फ मोनू समेत चार आरोपियों को जिला अदालत ने शुक्रवार को पुलिस हिरासत में भेज दिया।



प्रादे68 मुंबई इमारत तीसरी लीड आग मुंबई की इमारत में लगी आग, 19वीं मंजिल से गिरकर सुरक्षा गार्ड की मौत

मुंबई, मुंबई में शुक्रवार को 61 मंजिला एक आवासीय इमारत की 19वीं मंजिल पर आग लगने के बाद एक फ्लैट से एक सुरक्षा गार्ड नीचे गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।



दि55 दिल्ली अदालत लीड शरजील अदालत ने राजद्रोह मामले में शरजील इमाम को जमानत देने से इनकार किया

नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने 2019 में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने और लोगों को हिंसा के लिए उकसाने को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र शरजील इमाम के खिलाफ दर्ज राजद्रोह के मामले में उन्हें जमानत देने से शुक्रवार को इनकार कर दिया।

प्रादे14 हरियाणा हादसा

हरियाणा के झज्जर में सड़क हादसे में आठ लोगों की मौत

चंडीगढ़, हरियाणा के झज्जर जिले में शुक्रवार को एक कार को अन्य एक वाहन से पीछे से टक्कर मार दी, जिससे कार आगे जा रहे ट्रक से टकरा गई। हादसे में कार सवार आठ लोगों की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया।



दि26 नकवी हज

हजयात्रियों को लेनी होंगी टीकों की दोनों खुराकें, अगले महीने होगी हज-2022 की आधिकारिक घोषणा: नकवी

नयी दिल्ली, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि हज पर जाने के इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराकें लेनी होंगी तथा हज-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत एवं सऊदी अरब की सरकारों की ओर से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी।



प्रादे70 कश्मीर सत्यपाल महबूबा महबूबा ने अपने खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर सत्यपाल मलिक को कानूनी नोटिस भेजा श्रीनगर, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की उनके खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर उन्हें शुक्रवार को एक कानूनी नोटिस भेज कर 10 करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की।



दि45 संसद शीतकालीन सत्र संसद का शीतकालीन सत्र नवंबर के चौथे सप्ताह से शुरू होने की संभावना

नयी दिल्ली, संसद का लगभग एक महीने तक चलने वाला शीतकालीन सत्र नवंबर के चौथे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

वि17 डब्ल्यूएचओ कौवैक्सिन ईयूएल ‘कौवैक्सिन’ टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल के फैसले में समय लग सकता है : डब्ल्यूएचओ

संयुक्त राष्ट्र/ जिनेवा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि किसी टीके के इस्तेमाल की अनुमति देने के फैसले के लिए टीके का पूरी तरह से मूल्यांकन करने और इसकी सिफारिश करने की प्रक्रिया में कभी-कभी अधिक समय लगता है और सबसे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि विश्व को सही सलाह ही दी जाए, ‘‘भले ही इसमें एक या दो सप्ताह अधिक लग जाएं।’’

वि24 बांग्लादेश हिंसा लीड गिरफ्तार बांग्लादेश हिंसा : मुख्य संदिग्ध गिरफ्तार, सुरक्षा एजेंसियां करेंगी पूछताछ

ढाका, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हिंदुओं के खिलाफ हिंसा और मंदिरों पर भीड़ द्वारा हमले की हाल की घटनाओं के संबंध में गिरफ्तार अहम संदिग्ध से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ करेंगी। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।



अर्थ8 पेट्रोल मूल्य वृद्धि

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन वृद्धि

नयी दिल्ली, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के बाद शुक्रवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।



अर्थ11 फ्यूचर रिटेल अमेजन

मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने रिलायंस रिटेल के साथ सौदे पर अंतरिम रोक हटाने की फ्यूचर रिटेल की याचिका खारिज की

नयी दिल्ली, सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केन्द्र (एसआईएसी) ने रिलायंस रिटेल के साथ 24,713 करोड़ रुपये के सौदे पर अंतरिम रोक हटाने की फ्यूचर रिटेल की याचिका खारिज कर दी है। इस फैसले से अमेजन को बड़ी राहत मिली है जिसने इस सौदे को चुनौती दे रखी है।



खेल6 खेल बैडमिंटन भारत

डेनमार्क ओपन : एंटोनसेन को हराकर समीर क्वार्टर फाइनल में, लक्ष्य बाहर

ओडेन्से, भारत के समीर वर्मा ने विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी एंडर्स एंटोनसेन को सीधे गेम में हराकर डेनमार्क ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन लक्ष्य सेन हारकर बाहर हो गये।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:



वि12 ईयू ऊर्जा ग्रिड यूरोप में असाधारण रूप से कम गति वाली हवाओं का भविष्य में विद्युत ग्रिड पर क्या असर होगा?

ब्रिस्टल (ब्रिटेन), यूरोप में इस साल गर्मियों में और पतझड़ ऋतु की शुरुआत में लंबे समय तक शुष्क परिस्थितियां रहीं और हवा की गति धीमी रही। भले ही यह मौसम खुशनुमा लगे, लेकिन जब हम इस बारे में विचार करते हैं कि हमारी बिजली कहां से आती है, तो हवा का नहीं चलना एक गंभीर समस्या हो सकती है।



वि20 जीवाश्म डायनासोर एक सामाजिक प्रजाति? जीवाश्मों की नयी खोज में प्रारंभ में डायनासोरों के झुंड में रहने का पता चला

ब्रिस्टल, क्या डायनासोर खुरदुरी त्वचा वाले निष्ठुर जानवर थे या एक-दूसरे की देखभाल करने वाले, अच्छा व्यवहार करने वाले और बुद्धिमान थे? यह बहस तब शुरू हो गयी थी जब सबसे पहली बार 200 साल पूर्व डायनासोर का पता चला था और फिल्मों के जरिए यह बहस फैल गयी।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।