22 Jan 2022, 14:29 HRS IST
  • कोलकाता में नेताजी की जयंती मनाने की तैयारी
    कोलकाता में नेताजी की जयंती मनाने की तैयारी
    कोलकाता में फूल बाजार के नजारे
    कोलकाता में फूल बाजार के नजारे
    दिल्ली:गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी
    दिल्ली:गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी
    हरभजन सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित
    हरभजन सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:18 HRS IST

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) बुधवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-



दि41 विमानन डीजीसीए लीड अंतरराष्ट्रीय उड़ान 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने का फैसला स्थगित

नयी दिल्ली, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल नहीं करने का फैसला किया। डीजीसीए ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने के मद्देनजर यह कदम उठाया है।



अर्थ24 दिल्ली कैबिनेट लीड पेट्रोल दिल्ली में आठ रुपये लीटर सस्ता होगा पेट्रोल, आप सरकार का वैट में कटौती का फैसला

नयी दिल्ली, दिल्ली सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) घटाने का फैसला किया, जिससे राजधानी में इस वाहन ईंधन की कीमत में करीब आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कदम से दिल्ली वालों को महंगाई से राहत मिलेगी।



संसद21 संपूर्णलीड स्थगित रास रास में विपक्ष 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग पर अड़ा, बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग कर रहे विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे की वजह से उच्च सदन की बैठक बुधवार को तीन बार बाधित होने के बाद दोपहर तीन बज कर पांच मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।



संसद23 किसान आंदोलन लोप्र कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मृत किसानों का आंकड़ा कृषि मंत्रालय के पास नहीं : तोमर नयी दिल्ली, सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के आसपास कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मृत किसानों की संख्या संबंधी आंकड़ा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के पास नहीं है।



संसद28 लीड स्थगित लोस टीआरएस के भारी हंगामे के कारण लोकसभा में प्रश्नकाल बाधित रहा

नयी दिल्ली, किसानों के मुद्दे पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्यों के शोर-शराबे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को बाधित रही तथा उसे आधे घंटे के लिये स्थगित करना पड़ा।



दि35 दिल्ली सेंट्रल विस्टा राय प्रतिबंध के बावजूद सेंट्रल विस्टा में निर्माण कार्य पर सीपीडब्ल्यूडी को नोटिस भेजेगी दिल्ली सरकार

नयी दिल्ली, प्रतिबंध के बावजूद सेंट्रल विस्टा में निर्माण कार्य कराए जाने और धूल नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करने के लिए दिल्ली सरकार केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को नोटिस जारी करेगी। यह बात बुधवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कही।



प्रादे54 कर्नाटक भाजपा जद(एस) मोदी-देवेगौड़ा की मुलाकात से कर्नाटक चुनाव में भाजपा व जद(एस) के बीच समझौते की अटकलें तेज

बेंगलुरु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जद(एस) के संरक्षक एच. डी. देवेगौड़ा के बीच संसद भवन में हुई मुलाकात के बाद कर्नाटक में आगामी विधान परिषद चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी व जद(एस) के बीच समझौता होने की अटकलें तेज हो गई हैं।

प्रादे67 महाराष्ट्र ममता कांग्रेस विपक्ष को दिशा दिखाने के लिए सलाहकार समिति गठित करने की राय कांग्रेस को दी थी: ममता बनर्जी

मुंबई, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विपक्ष को दिशा दिखाने के लिए सिविल सोसायटी के प्रतिष्ठित लोगों की एक सलाहकार समिति गठित करने की सलाह उन्होंने कांग्रेस को दी थी, लेकिन यह योजना परवान नहीं चढ़ी।



प्रादे86 महाराष्ट्र अदालत दूसरीलीड भारद्वाज एल्गार परिषद मामला : उच्च न्यायालय ने भारद्वाज को जमानत दी, आठ अन्य की अर्जी खारिज की

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने एल्गार परिषद माओवादी संबंध मामले में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत अगस्त 2018 में गिरफ्तार वकील-कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज को बुधवार को तकनीकी खामी के आधार पर जमानत दे दी। हालांकि, अदालत ने वरवर राव, सुधीर धावले और वर्नोन गोंजाल्विस सहित आठ अन्य आरोपियों की इसी आधार पर जमानत की अर्जी खारिज कर दी।



दि7 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मामले 547 दिन बाद एक लाख से कम

नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के 8,954 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,96,776 हो गई। वहीं देश में 547 दिन बाद कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बुधवार को एक लाख से कम हो गई।





वि15 अमेरिका मिशिगन लीड गोलीबारी मिशिगन के स्कूल में किशोर ने गोलीबारी कर तीन छात्रों की हत्या की, आठ अन्य घायल

ऑक्सफोर्ड टाउनशिप (अमेरिका), अमेरिका स्थित मिशिगन के हाईस्कूल में 15 वर्षीय छात्र ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें तीन छात्रों की मौत हो गई। घायलों में शामिल 16 वर्षीय एक लड़के की मौत पुलिस के वाहन में उस समय हुई जब उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।



वि20 अमेरिका सांसद लीड डीएसीए अमेरिकी सांसदों ने प्रशासन से ‘डॉक्यूमेंटिड ड्रीमर्स’ के लिए डीएसीए का दायरा बढ़ाने की अपील की

वाशिंगटन, अमेरिका के 49 प्रभावशाली सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से ‘डिफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ (डीएसीए) के दायरे को व्यापक कर इसमें करीब दो लोख ‘डॉक्यूमेंटिड ड्रीमर्स’ को शामिल करने की अपील की है।



अर्थ9 जीएसटी संग्रह

नवंबर में जीएसटी संग्रह 1.31 लाख करोड़ रुपये हुआ, लागू होने के बाद से दूसरा सर्वाधिक संग्रह

नयी दिल्ली, माल और सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह नवंबर में बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो जुलाई 2017 में इसके लागू होने के बाद से दूसरा सबसे अधिक संग्रह है। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।



खेल18 खेल बैडमिंटन लीड विश्व विश्व टूर फाइनल्स में सिंधू, श्रीकांत की जीत के साथ शुरूआत, अश्विनी . सिक्की हारे

बाली, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और किदाम्बी श्रीकांत ने अपने अपने मैच सीधे गेम में जीतकर सत्र के आखिरी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में जीत के साथ शुरूआत की ।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।