22 Jan 2022, 14:47 HRS IST
  • कोलकाता में नेताजी की जयंती मनाने की तैयारी
    कोलकाता में नेताजी की जयंती मनाने की तैयारी
    कोलकाता में फूल बाजार के नजारे
    कोलकाता में फूल बाजार के नजारे
    दिल्ली:गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी
    दिल्ली:गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी
    हरभजन सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित
    हरभजन सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम राष्ट्रीय
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 18:37 HRS IST

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) शनिवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

अर्थ16 मोदी दूसरी लीड स्टार्टअप 16 जनवरी राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप मनाएंगे, युवाओं को नवोन्मेषण का मौका देंगे : मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप इकाइयों को नए भारत का ‘आधार-स्तंभ’ बताते हुए शनिवार को कहा कि हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

दि53 आयोग रैली रोक विधानसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग ने जनसभाओं और रोडशो पर रोक 22 जनवरी तक बढायी

नयी दिल्ली, कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उन पांच राज्यों में प्रत्यक्ष रैलियों और रोडशो पर रोक 22 जनवरी तक बढ़ा दी जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।



दि40 विदेश मंत्री जयशंकर लीड लंका विदेश मंत्री जयशंकर ने श्रीलंका के वित्त मंत्री के साथ ऑनलाइन बैठक की

नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे से मुलाकात की और भारत की परियोजनाओं और निवेश योजनाओं पर चर्चा की, जो द्वीप देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगी।



दि44 दिल्ली वायरस अस्पताल दिल्ली में 1-14 जनवरी के बीच वेंटिलेटर की जरूरत वाले मरीजों की संख्या केवल दोगुना बढ़ी : आंकड़े

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक से 14 जनवरी के बीच कोविड-19 के मामलों की संख्या लगभग नौ गुना बढ़ी है, लेकिन इसी अवधि के दौरान शहर के अस्पतालों में वेंटिलेटर की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या में केवल दोगुना वृद्धि हुई है। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है।



दि42 भाजपा दूसरी लीड उप्र सूची भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 107 उम्मीदवारों की घोषणा की, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से लड़ेंगे चुनाव

नयी दिल्ली, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को 107 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशाम्बी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे।



दि41 पंजाब कांग्रेस दूसरीलीड उम्मीदवार कांग्रेस ने पंजाब के लिए चन्नी और सिद्धू समेत 86 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की नयी दिल्ली, कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 86 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। इसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा और ओ पी सोनी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं।



प्रादे61 उप्र लीड अखिलेश योगी आदित्यनाथ को भाजपा ने उनके घर भेज दिया :अखिलेश लखनऊ, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गोरखपुर शहरी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनाव मैदान में उतारने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के फैसले पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि भाजपा उन्हें पहले ही उनके घर भेज चुकी है।



दि38 ईडी मुंबई कुर्क मुंबई स्थित रियल्टी समूह, अभिनेता-निर्माता की 410 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई स्थित एक रियल्टी समूह ओमकार रियल्टर्स और अभिनेता-निर्माता सचिन जोशी की एक कंपनी के करीब 410 करोड़ रुपये मूल्य के फ्लैट एवं भूखंड धनशोधन रोधी कानून के तहत कुर्क किए हैं।



वि13 पाक भारत यूट्यूब पुनर्मिलन (रिपीट) ‘पंजाबी लहर’ ने भारत और पाकिस्तान के 200 से अधिक परिवारों को फिर से जोड़ा : ब्लॉगर

लाहौर, भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाले ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे की तरह ही पाकिस्तान के यूट्यूब चैनल ‘पंजाबी लहर’ ने सीमा के दोनों तरफ रहनेवाले 200 दोस्तों एवं परिवारों को फिर से मिलवाया है। इस चैनल ने 74 साल बाद विभाजन के वक्त बिछड़े भाइयों को मिलवाया और इस नजारे को देख लोगों की आंखों में आंसू आ गए।



दि52 रक्षा नरवणे लीड सेना दिवस भारत की सीमा के पास यथास्थिति बदलने की किसी कोशिश को कामयाब नहीं होने देंगे : जनरल नरवणे

नयी दिल्ली, थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने शनिवार को कहा कि भारतीय सेना का संदेश साफ है कि वह देश की सीमा पर यथास्थिति में एकतरफा बदलाव की किसी कोशिश को कामयाब नहीं होने देगी।



वि12 पाकिस्तान निवास योजना पाक ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अमीर विदेशियों को स्थायी निवासी का दर्जा देने की पेशकश की

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने कनाडा और अमेरिका में रह रहे सिखों, अफगानों, चीनियों सहित अमीर विदेशी नागरिकों के लिए स्थायी निवास योजना की पेशकश करने का फैसला किया है, ताकि निवेश को आकर्षित किया जा सके एवं अर्थव्यवस्था एवं राष्ट्रीय विकास को गति दी जा सके। यह जानकारी शनिवार को सामने आई।

खेल23 खेल बैडमिंटन लीड भारत लक्ष्य सेन इंडिया ओपन के फाइनल में

नयी दिल्ली, विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन ने शनिवार को यहां योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन के अंतिम चार मुकाबले में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मलेशिया के नग त्जे योंग को हराकर अपने पहले विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायी।



द कन्वरसेशन की खबरें -



वि8 इंसुलिन खोज इंसुलिन की खोज : भयावह अहंकार और जहरीली प्रतिद्वंद्विता की कहानी

लंदन, इंसुलिन की खोज के लिए 1923 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए गए फ्रेडरिक बांटिंग को जब उनके दोस्त ने पुरस्कार मिलने की सूचना फोन पर दी और उन्होंने उसके बाद अखबार देखा तो उन्हें खुशी के साथ-साथ गुस्सा भी आया क्योंकि अखबार में उनके साथ उनके बॉस जॉन मैकलॉयड का भी नाम था।

वि7 वायरस ओमीक्रोन पृथक-वास ओमीक्रोन : पृथक-वास की अवधि घटाकर पांच दिन करने का फैसला तार्किक नहीं

लंदन, ओमीक्रोन स्वरूप का मामला सामने आने के पहले ब्रिटेन में कोविड-19 के लक्षण वाले या संक्रमित लोग 10 दिनों के लिए पृथक-वास में रहते थे लेकिन नए स्वरूप के सामने आने के बाद सरकार ने गृह पृथक-वास की अवधि को सात दिन कर दिया।



  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।