28 May 2018, 02:59 HRS IST
  • पहलगाम का जायजा लेते सेना प्रमुख विपिन रावत
    पहलगाम का जायजा लेते सेना प्रमुख विपिन रावत
    गुवाहाटी : शांत ब्रह्मपुत्र नदी का नजारा
    गुवाहाटी : शांत ब्रह्मपुत्र नदी का नजारा
    वीरभूम : प्रधानमंत्री के संग शेख हसीना एवं ममता बनर्जी
    वीरभूम : प्रधानमंत्री के संग शेख हसीना एवं ममता बनर्जी
    जर्मनी में स्ट्रॉबेरी के मौसम में फके हुए स्ट्रॉबेरी लेकर महिला
    जर्मनी में स्ट्रॉबेरी के मौसम में फके हुए स्ट्रॉबेरी लेकर महिला
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Canton Fair Asianet 68964
श्रेणी: General
दक्षिणपूर्व एशिया ने बेल्ट एंड रोड से नए अवसर पेश किए, कैंटोन फेयर ने भागीदार देशों के लिए ठोस बुनियाद का मार्ग प्रशस्त किया
17/06/2017 10:44:30:917AM

 पीडब्ल्यूआर एक

पीआर नंबर 68964

कैंटोन फेयर एक गुआंगझो

संपादक- यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ संपन्न हुई व्यवस्था के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

दक्षिणपूर्व एशिया ने बेल्ट एंड रोड से नए अवसर पेश किए, कैंटोन फेयर ने भागीदार देशों के लिए ठोस बुनियाद का मार्ग प्रशस्त किया

गुआंगझो, चीन, 15 जून, 2017, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

सिल्क रोड इकोनाॅमिक बेल्ट और 21वीं सदी के मैरीटाइम सिल्क रोड के साथ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की चीन सरकार की विकास रणनीति चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीएंडआर) 121वें कैंटोन फेयर में देखा गया जहां बीएंडआर के दायरे में आने वाले देशों के लगभग 90,000 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और यह संख्या इस कार्यक्रम के कुल प्रतिनिधियों की लगभग आधी है।

फोटो- https://photos.prnasia.com/prnh/20170615/1877034-1


कैप्शनः दक्षिणपूर्व एशिया ने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव से नए अवसर पेश किए, कैंटोन फेयर ने भागीदार देशों के लिए ठोस बुनियाद का मार्ग प्रशस्त किया

इन  देशों के  खरीदारों की संख्या में साल दर साल 8.55 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है जबकि साल दर साल 4.8 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए इसका टर्नओवर 9 अरब डाॅलर तक पहुंच गया है।

बेल्ट एंड रोड वैश्विक कंपनियों के लिए नए अवसरों की पेशकश करता है।

सिंगापुर, म्यांमार और मलेशिया  11 देशों में दक्षिणपूर्व एशिया के तीन ऐसे देश हैं जिन्होंने बीएंडआर  के लिए चीन के साथ सहमति पत्रा पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें मलेशिया ने चीन के साथ अपने सहयोग में ठोस प्रगति देखी है।

कैंटोन फेयर में हिस्सा लेने वाले मलेशियाई खरीदारों की संख्या पिछले तीन वर्षों के दौरान 5.6 प्रतिशत बढ़ी है, जबकि म्यांमार और सिंगापुर के खरीदारों की संख्या क्रमशः 30.8 प्रतिशत और 8.2 प्रतिशत बढ़ी है।

सन 2015 में जब से बीएंडआर शुरू किया गया है दो देशों के निजी उद्योगों ने निवेश, अधोसंरचना, निर्माण, वित्त, ई-काॅमर्स, सोलर पैनल उत्पादन, पोर्ट निर्माण, प्राकृतिक गैस पाइपलाइन तथा जल का खारापन दूर करने जैसे क्षेत्रों में 15 सहमति पत्रा पर हस्ताक्षर किए हैं।

मलेशियाई परिवहन मंत्राी और मलेशियन चाइनीज एसोसिएशन के अध्यक्ष लियो तियोंग लेई ने हाल ही में चाइना न्यूज सर्विस से कहा था कि बीएंडआर वैश्विक बाजारों में मलेशिया की प्रतिस्पर्धा मजबूत करेगा क्योंकि इससे आर्थिक विकास के मामले में मलेशिया की क्षमता विकसित होगी।

बीएंडआर के तहत दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में वियतनाम, सिंगापुर, म्यांमार, थाईलैंड और मलेशिया के कारोबारी कैंटोन फेयर में धीरे-धीरे अधिक कार्यक्रम स्थलों पर कब्जा करने लगे हैं। 121वें कैंटोन फेयर के पहले और तीसरे चरण के दौरान अंतरराष्ट्रीय पवेलियन ने 42 देशों के कुल 620 एक्जीबिटर्स का स्वागत किया है जिनमें बीएंडआर देशों की 364 कंपनियां शामिल हैं।

कैंटोन फेयर में बीएंडआर देशों के भागीदारों की बढ़ती संख्या

121वें कैंटोन फेयर में मलेशियाई कंपनियों ने फूड से लेकर छोटे उपकरणों तक विशेष स्थानीय विशेषताओं वाले सिग्नेचर उत्पाद प्रस्तुत किए जिनमें वैक्यूम क्लीनर, व्हाइट काॅफी, तेह तारिक तथा डुरियन केक भी शामिल थे।

मलेशियाई एक्जीबिटर के प्रतिनिधि हू हेनरी ने कहा कि बीएंडआर ने भागीदार देशों के लिए नए व्यापारिक अवसर तथा विक्रय वृद्धि पेश किए हैं और यह पड़ोसी देशों के बीच एक कारगर व्यापारिक सहयोग है।

मलेशिया ईएस इवेंट मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक दातो‘ चोंग चोंग टिक ने कहा कि कैंटोन फेयर  मलेशियाई कारोबारियों को चीनी बाजार को परखने और मलेशियाई उत्पादों को वैश्विक बनाने में मदद कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार उद्योग की गतिशीलता की भविष्यवाणी करने वाले चीन का सबसे बड़ा व्यापार कार्यक्रम और सबसे बड़े मेलों में से एक कैंटोन फेयर ने इस मुहिम का पालन किया है और बीएंडआर देशों में इसके प्रोत्साहन का बीड़ा उठाया है, इन देशों में व्यापार को बढ़ावा देने तथा परस्पर आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में 32 बीएंडआर देशों के 45 चैंबर्स आॅफ काॅमर्स तथा बिजनेस एसोसिएशन अब कैंटोन फेयर के साथ सहयोग कर रहे हैं।

कैंटोन फेयर में विदेश मामलों के कार्यालय के उप महानिदेशक मैगी पू ने कहा कि उन्होंने पहली बार 1996 में मलेशिया और कुवैत के दौरे पर 50 से अधिक बीएंडआर देशों की 100 से अधिक टीमों को भेजा है।

“हम बीएंडआर की कंपनियों और वैश्विक स्तर के बिजनेस भागीदारों के साथ चर्चा तथा सहयोग के जरिये साझा विकास के सिद्धांत के तहत परस्पर लाभ हासिल करना जारी रखेंगे ताकि आधुनिक ‘सिल्क रोड’ में योगदान किया जा सके।”

अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें http://www.cantonfair.org.cn/en/index.aspx




कैंटोन फेयर के बारे में

चीन का आयात और निर्यात मेला कैंटोन फेयर के नाम से जाना जाता है जो हर छमाही पर वसंत और शरद ऋतु में आयोजित किया जाता है। वर्ष 1957 में स्थापित यह मेला अब सबसे पुराने इतिहास, सर्वोच्च स्तर, सबसे बड़े पैमानेतथा उत्पादों की सर्वाधिक संख्या के साथ एक समग्र प्रदर्शनी बन गया है और चीन में मूल खरीदारों का सबसे बड़ा वितरण क्षेत्र तथा सर्वाधिक बिजनेस टर्नओवर वाला मेला बन गया है। 

स्रोतः कैंटोन फेयर

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti