18 Dec 2017, 10:48 HRS IST
  • दुर्घटनावश कुएं में गिर अचेत तेंदुआ
    दुर्घटनावश कुएं में गिर अचेत तेंदुआ
    पार्वती घाटी में भारी बर्फवारी का नजारा
    पार्वती घाटी में भारी बर्फवारी का नजारा
    हमदाबाद : गुजरात चुनाव के अवसर पर मतदाताओं की भीड
    हमदाबाद : गुजरात चुनाव के अवसर पर मतदाताओं की भीड
    अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोट डालने के बाद
    अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोट डालने के बाद
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Gates Foundation Asianet 70193
श्रेणी: General
गरीबी व बीमारी के खिलाफ एक नयी पीढ़ी के नेतृत्व के साथ काम करने के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स द्वारा 'गोलकीपर्स' कार्यक्रम की मेजबानी
27/09/2017 8:55:09:970AM
पीडब्ल्यूआर एक 

पीआर नंबर 70193 

गेट्स फाउंडेशन एक न्यूयाॅर्क 

संपादक- यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ संपन्न हुई व्यवस्था के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है। 

गरीबी व बीमारी के खिलाफ एक नयी पीढ़ी के नेतृत्व के साथ  काम करने के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स द्वारा 'गोलकीपर्स' कार्यक्रम की मेजबानी  

'वैश्विक लक्ष्यों' को और तेजी से हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री ट्रुडो व राष्ट्रपति ओबामा व्यापार, प्रौद्योगिकी, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के नेताओं के साथ आए

न्यूयार्क (26 सितंबर , 2017) कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो, राष्ट्रपति ओबामा, जॉर्डन की महारानी  रानिया अल अब्दुल्ला, नीदरलैंड की महारानी और यूएन सेक्रेटरी जनरल स्पेशल एडवोकेट मैक्सिमा, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लेमाह गबोवी व मलाला यूसुफजई  ने आज पहले गोलकीपर्स कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर बिल व मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन दुनिया की प्रगति को उजागर करने और अधिक समृद्ध, स्वस्थ और भविष्य के लिए एक मार्ग की रूपरेखा तय करने के उद्देश्य से किया गया था।

प्रधानमंत्री ट्रुडो  ने कहा, ''सतत विकास लक्ष्य हज्ञतवाकांक्षी हैं क्योंकि वे जरूरी हैं। यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े हों, सुनिश्चित करें कि महिलाओं की आवाज़ सुनी जाए और उन रूढ़ियों को तोड़ें जिनसे महिलाएं सीमाओं में बंध जाती हैं।''

उन्होंने कहा, ''समानता हासिल करने का सबसे बढ़िया तरीका है दुनिया  भर में महिलाओं को सीधे समर्थन देना। हम जितना ज्यादा लैंगिक समानता की ओर बढ़ेंगे उतनी ही जल्दी एसडीजी हासिंल कर पाएंगे। एक बेहतर सतत विकास करने वाला विश्व बनाना संभव है लेकिन यह तभी होगा जब महिलाएं इसमें अग्रणी भूमिका निभाएंगी। ''

राष्ट्रपतिओबामानेकहा, 'हमारीचुनौतियांवास्तविकहैं।उनकेसमाधानमेंवक्तलगेगा।लेकिनहममेंसेहरकोईपरिवर्तनमेंमददकरसकताहैऔरहमसभीकोइसकीकोशिशकरनीचाहिए।''

उन्होंनेकहा, ''मुझेइसबातपरभरोसाहै, 'गोलकीपर्स' कोइसपरभरोसाहैऔरमुझेविश्वासहैकिअगरहमसभीआगेबढ़ानेकेलिएप्रयासकरेंगेतोदुनियाआनेवालेसालोंमेंऔरभीज्यादातरक्कीकरेगी। ''

इसकार्यक्रमकाआयोजनसंयुक्तराष्ट्रआममहासभाकेसमयहोनेसेयहअवसरमिलाकिसकारात्मकप्रगतिपरध्यानकेंद्रितकियाजाए—यहउसनकरात्मकचर्चाकेखिलाफएकठोसप्रयासहैजोपिछलेकुछमहीनेसेअंतर्राष्ट्रीयसुर्खियोंपरहावीरहीहै।

महिलाओं और लड़कियों से जुड़े मुद्दों, उद्देश्य-आधारित तकनीक और वैश्विक स्वास्थ्य,पर पर आधारित सत्रों के दौरान, वक्ताओं ने साहसी नेतृत्व की कहानियों और गरीबी और बाल मृत्यु को कम करने वाले अभिनव समाधान साझा किए।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा गेट्स ने कहा, "पिछले दो दशकों में गरीबी और बीमारी के खिलाफ उल्लेखनीय प्रगति हमारे जीवन काल की सबसे महत्वपूर्ण कहानियों में से एक है"। "वे नेता और नायक जो आज अपनी कहानियां को साझा कर रहे हैं, हमें यह याद दिलाते हैं कि प्रगति संभव है, लेकिन अनिवार्य नहीं है। इसके लिए प्रभावी नेतृत्व और अटूट लगन चाहिए। वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने में हम सभी की भूमिकाएं हैं। "

यह  कार्यक्रम प्रत्यक्ष कहानी सुनाने, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, नई फिल्मों, कलाकारों के प्रदर्शनों , वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और हर रोज़ के नायकों के साथ रचनात्मकता का एक प्रदर्शन था, जिसका लक्ष्य महत्वाकांक्षी सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) को प्राप्त करने में मदद करने के लिए नेताओं की एक नई पीढ़ी को प्रोत्साहित करना था। ये लक्ष्य हैं— 2030 तक गरीबी और असमानता का अंत तथा जलवायु परिवर्तन से निपटना। 

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कहा, "हम वैश्विक विकास के इतिहास में निर्णायक दौर में हैं, जहां हम सामूहिक रूप से संकल्प दिखा सकते हैं और काम पूरा कर सकते हैं या मानव पीड़ा और असमानता  को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।मेरा मानना है कि जब लोगों को हमारी प्रगति के बारे में पता चलेगा तो उससे उन्हें काम को अंजाम तक पहुंचाने की प्रेरणा मिलेगी।''

वैश्विक लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए विभिन्न सेक्टरों में और अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए आयोजन के दौरान कई घोषणाएं की गईं। गेट्स फाउंडेशन द्वारा विकासशील देशों में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले  मंच ग्लोबल फाइनेंसिंग फैसिलिटी में 200 मिलियन डॉलर के योगदान के अलावा चार मल्टीसेक्टर "एक्सीलरेटर्स" की घोषणा भी की गई:

•महिला आंदोलन: कनाडा और नीदरलैंड्स की सरकारें, एडल गिव फाउंडेशन की तरफ से विद्या शाह, द विलियम एंड फ्लोरा हेवलेट फाउंडेशन, अमेरिका की प्रमुख यात्रा वेबसाइट,द पॉइंट्स गाय, ग्लैमर और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने जमीनी स्तर के उन महिला संगठनों और  आंदोलनों को समर्थन देने का फैंसला किया जो दुनिया भर में लैंगिक समानता अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन उन्हें पहचान और वित्तीय संसाधानों का संकट है।

•सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता: विविध प्रकार के व्यक्ति और संस्थाएं जो आॅनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से राष्ट्रीय सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कार्यक्रमों के विकास और विस्तार के लिए प्रतिबद्ध हैं। लास्ट माइल हेल्थ के नेतृत्व में, इस एक्सलरेटर में शामिल हैं—टेड, एडएक्स, हार्वर्ड एक्स, ऐस्पन मैनेजमेंट पार्टनर्स फॉर हेल्थ, चाइल्ड रिलीफ इंटरनेशनल, फाइनेंसिंग अलायंस फॉर हेल्थ,ग्लोबल हेल्थ एलायंस, होप थ्रू हेल्थ,  आशा, लिविंग गुड्स, लवाला कम्युनिटी एलायंस, मार्गरेट ए कारगिल फिलानथ्रोपीज़, पॉसिबल हेल्थ, प्रोजेक्ट म्यूसो, द ईएनडी फंड, यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन,स्वास्थ्य के लिए संयुक्त राष्ट्र विशेष दूत, विलेजरीच और लाइबेरिया सरकार।

•डिजिटल वित्तीय समावेश: एलॉयन्स फॉर फाइनेंशियल इन्क्लूशन, बैटर दैन कैश एलॉयन्स, जीएसएमए, यूनिलीवर और यूएनएचसीआर एक साथ  नई तकनीक और अभिनव नीति दृष्टिकोण के माध्यम से नकदी से डिजिटल भुगतान  की ओर तेजी से बढ़ने में मदद कर रहे हैं। उनका काम दुनिया के सबसे गरीब लोगों के लिए डिजिटल वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है। इस श्रेणी में लगभग 2 अरब लोग शामिल हैं, जिनकी बुनियादी वित्तीय सेवाओं तक और इन सेवाओं से मिलने वाले आर्थिक लाभ तक पहुंच नहीं है। 

•बच्चों में पोषण की कमी: द पॉवर आॅफ न्यूट्रीशन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फाउंडेशन, ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास  विभाग और यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन, यूनिसेफ और विश्व बैंक द्वारा स्थापित किया गया है। यह मंच नए विेशकों द्वारा किए गए योगदान को न्यूनतम चार गुना बढ़ाता है ताकि उच्च प्रभाव वाले पोषण कार्यक्रमों के माध्यमसे लाखों कुपोषित बच्चों तक पहुंचा जा सके। इसके भागीदारों में शामिल हैं—  कॉमिक रिलीफ, मार्गरेट ए. कारगिल फिलानथ्रोपीज़, मेडिकॉर फाउंडेशन, न्यूट्रीशन इंटरनेशनल और टाटा ट्रस्ट। इथियोपिया, लाइबेरिया और तंजानिया में निवेशके बाद अब पॉवर आॅफ न्यूट्रीशन  बेनिन, कोत दवुआर, भारत और मेडागास्कर में निवेश पर विचार कर रहा है। 

गोलकीपर्स 2017 से पहले 19 सितंबर को गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स पुरस्कार के उपलक्ष्य में मेलिंडा गेट्स और संयुक्त राष्ट्र के उप सचिव जनरल अमीना जे मोहम्मद  की मेजबानी में रात्रिभोज हुआ। इस आयोजन में उन खास कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है और एसडीजी लक्ष्यों की ओर तेजी से बढ़ने के लिए दूसरों को प्रेरित किया।

ग्लोबल गोल्स पुरस्कारों के विजेता:

• लौरा उलोआ, कोलंबिया, यंग लीडर अवॉर्ड 

• फेलिक्स मेन्योगोट, तंज़ानिया, लीव नो वन बिहाइंड अवॉर्ड

• मरियम जेम, सेनेगल / यूके, इनोवेशन अवार्ड 

• बर्नार्ड कुलिबली, माली,हेल्दी नॉट हंगरी अवॉर्ड

• राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ, लाइबेरिया, ग्लोबल गोलकीपर कमेंडेशन

 • रिया शर्मा, भारत, लीडरशिप अवॉर्ड

इन आयोजनों से पूर्व  पिछले सप्ताह 'गोलकीपर्स: द स्टोरीज़ बिहाइंड द डेटा,' जारी की गई थी। यह बिल व मेलिंडा गेट्स की एक नई रिपोर्ट है जो वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन  के डेटा अनुमानों के आधार पर वैश्विक लक्ष्यों के संदर्भ में  18 संकेतकों  के भविष्य का पूर्वानुमान  बताती है। इन संकेतकों में  बालऔर मातृ मृत्यु दर, एचआईवी / एड्स, स्टंटिंग(बौनापन), परिवार नियोजन और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच  आदि शामिल हैं। 




समाप्त।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बारे में

इस विश्वास के साथ कि प्रत्येक जीवन का मूल्य बराबर है, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सभी लोगों को स्वस्थ, व उपयोगी जीवन जीने में मदद करती है। विकासशील देशों में इसके प्रयास यह लोगों का स्वास्थ्य सुधारने और भूख और अत्यधिक गरीबी से खुद को उठाने के अवसर उपलब्ध करवाने पर केंद्रित है। संयुक्त राज्य  अमेरिका में, यह सुनिश्चित करती है है कि सभी लोगों को, विशेष रूप से कम से कम संसाधनों से लैस लोगों को, ऐसे अवसर मिलें कि वे स्कूल और जीवन में सफल हो पाएं। सिएटल, वाशिंगटन में आधारित, फाउंडेशन का नेतृत्व बिल व मेलिंडा गेट्स और वॉरन बफेट के मार्गदर्शन में  सीईओ स्यू डेस्मंड हेल्मैन और सह-अध्यक्ष विलियम एच गेट्स सीनियर के पास है। 

गोलकीपर्स के बारे में

गोलकीपर्स फाउंडेशेन की की पहली वार्षिक रिपोर्ट और वैश्विक कार्यक्रम है जो सतत विकास लक्ष्यों (या वैश्विक लक्ष्यों) की दिशा में प्रगति को तेज करने के लिए समर्पित है।  लक्ष्यों के पीछे की कहानियां और डेटा साझा करके, हम नेताओं की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं -ये गोलकीपर्स है क्योंकि ये वैश्विक लक्ष्यों को को प्राप्त करने के लिए प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं ,अपने नेताओं की जवाबदेही तय करते हैं और लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सक्रियता से नेतृत्व करते हैं। 

वैश्विक लक्ष्यों के बारे में

25 सितंबर, 2015 को, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालयों में, 193  विश्व नेताओं ने 17 सतत विकास लक्ष्यों (या वैश्विक लक्ष्यों) के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की थी। ये लक्ष्य अगले 15 वर्षों में तीन असाधारण चीजों को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की एक श्रृंखला है: अत्यधिक गरीबी का अंत;  असमानता और अन्याय के खिलाफ संघर्ष ; जलवायु—परिवर्तन का मुकाबला ।

गोलकीपर्स के सह-निर्माता, प्रोजेक्ट एवरीवन की स्थापना लेखक, निर्देशक और एसडीजी के समर्थक रिचर्ड कर्टिस ने   वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जागरूकता बढ़ाने, नेताओं की जवाबदेही तय करने और तेजी से इस दिशा में बढ़ने के लिए उपयुक्त कार्यवाही करने के नजरिए से की थी।  इस बारे में और अधिक जानकारी Www.project-everyone.org पर प्राप्त करें।

प्रोजेक्ट एवरीवन ग्लोबल गोल्स अवार्डस में भागीदारी के के लिए धन्यवाद:  कैटरपिलर फाउंडेशन, पियर्सन, यूनिसेफ, यूनिलीवर, द वर्ल्ड इकोनिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) और वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी)।

मीडिया संपर्क: media@gatesfoundation.org

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन 

 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti