19 Oct 2017, 18:4 HRS IST
  • इलाहाबाद में दिपवली की धूम का नजारा
    इलाहाबाद में दिपवली की धूम का नजारा
    नागपुर में दिवाली मनातीं महिलायें
    नागपुर में दिवाली मनातीं महिलायें
    पर्रगवाल: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिपावली मनाते बीएसएफ के जवान
    पर्रगवाल: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिपावली मनाते बीएसएफ के जवान
    हानओवर : उगते सूर्य के साथ रोमन ईश्वर की अराधना करते
    हानओवर : उगते सूर्य के साथ रोमन ईश्वर की अराधना करते
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Enactus Asianet 70355
श्रेणी: General
भारत ने लंदन में आयोजित इनेक्टस वल्र्ड कप 2017 जीता
29/09/2017 8:55:07:630AM

  पीडब्ल्यूआर एक

पीआर नंबर 70355

इनेक्टस ग्लोबल एक लंदन

संपादक- यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ संपन्न हुई व्यवस्था के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

भारत ने लंदन में आयोजित इनेक्टस वल्र्ड कप 2017 जीता

लंदन, 29 सितंबर, 2017, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच टीम इंडिया 2017 के इनेक्टस वल्र्ड कप विजेता के तौर पर उभरी।

इनेक्टस छात्रों को दूसरों की जिंदगी में सुधार लाने के उद्यमशील कार्य करने के लिए प्रेरित करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संस्था है। इनेक्टस वल्र्ड कप एक सालाना आयोजन है जिसमें 36 देशों की शीर्ष विश्वविद्यालय और काॅलेज टीमों द्वारा बनाई गई सर्वश्रेष्ठ सामाजिक नवोन्मेषण परियोजनाओं को शामिल किया जाता है, वे 1,700 कैंपसों से क्वालीफाइड होते हैं और विश्व के 72,000 छात्रा इसमें हिस्सा लेते हैं।

शहीद सुखदेव काॅलेज आॅफ बिजनेस स्टडीज की ओर से प्रस्तुत इनेक्टस टीम इंडिया का नाम प्रोजेक्ट राहत के लिए ग्लोबल चैंपियन के तौर पर चुना गया। इस परियोजना का मकसद शहरी दिल्ली की झुग्गियों में स्वच्छता बढ़ाने का है जबकि उड़ान मुहिम महिलाओं को ग्रामीण भारत में कंप्यूटर सेंटर संचालित करने के लिए सक्षम बनाती है ताकि दक्षता विकास को बढ़ावा दिया जा सके और आर्थिक अवसरों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके।

प्रतियोगिता के अंतिम दौर में प्यूर्टो रिको, कनाडा और किर्गिस्तान ने जगह बनाई जिसमें कनाडा ने दूसरा स्थान पाया। मेमोरियल यूनिवर्सिटी आॅफ न्यूफाउंडलैंड की ओर से प्रस्तुत टीम कनाडा ने एक हाइड्रोपोनिक्स आधारित सामाजिक उद्योग पेश किया जो कनाडा के सुदूर उत्तरी हिस्से में खाद्य सुरक्षा बढ़ाता है। यूनिवर्सिटी आॅफ प्यूर्टो रिको, बयामाॅन की टीम प्यूर्टो रिको ने एक ऐसा कार्यक्रम बनाया जो नई पीढ़ी के प्रमुखों के जरिये देश का आर्थिक विकास संचालित करने के लिए पब्लिक स्कूलों के छात्रों को उद्यमिता दक्षता की शिक्षा देता है। किर्गीज नेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से प्रस्तुत टीम किर्गिस्तान समुदायों में वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बिजनेस इनोवेशन का इस्तेमाल कर रही है।

प्रतिस्पर्धी टीमों और उनकी परियोजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें http://enactus.org/worldcup/meet-the-teams.




फोर्ड मोटर कंपनी फंड ने भी घोषणा की कि इनेक्टस के अंतिम दौर में पहुंचने वाली चार टीमें सामाजिक प्रभाव छोड़ने में उत्कृष्टता दर्शाने के लिए नए सालाना फोर्ड बेटर वल्र्ड अवार्ड के तौर पर कुल 90,000 डाॅलर प्राप्त करेंगी जबकि 50,000 डाॅलर शहीद सुखदेव काॅलेज आॅफ बिजनेस स्टडीज एवं इनेक्टस कंट्री आॅफ इंडिया को दिए जाएंगे।

फोर्ड मोटर कंपनी फंड के अध्यक्ष जिम वेला ने कहा, “फोर्ड मोटर कंपनी फंड हमेशा ऐसे परिवर्तनकारी आइडिया की तलाश में रहती है जो नवोन्मेषण तथा पहुंच के जरिये लोगों की जिंदगी बेहतर बना सके। इनेक्टस वल्र्ड कप में प्रतिस्पर्धा करने वाले छात्रों की उत्कृष्ट टीमें इस नजरिये को हकीकत में बदल रही हैं और समाज के जीवन में बदलाव के लिए सामाजिक उद्यमिता की ताकत का एक बेहतरीन उदाहरण है।”

यूनीलीवर ने इनेक्टस में 30 वर्ष की प्रतिबद्धता के लिए ग्लोबल चैंपियन अवार्ड जीता है।

इसके अलावा यूनीलीवर के सीईओ पाॅल पोलमैन को इनेक्टस इंटरप्रेनियूरियल स्प्रीट अवार्ड मिला जो कारोबार में असाधारण सफलता हासिल करने के लिए प्रतिभाओं, जज्बों तथा कारोबारी नवोन्मेषण का इस्तेमाल करते हुए उद्यमिता की भावना की परिवर्तनकारी ताकत की मिसाल बनने वाले लोगों को दिया जाता हैऔर इसके जरिये विश्व में लोगों को अधिकतम तरक्की करने में सक्षम बनाता है।

पुरस्कार प्राप्त करने के मौके पर यूनीलीवर के सीईओ पाॅल पोलमैन ने कहा, “आपनेदूसरों की सेवा करने के लिए इनेक्टस में खुद को झोंकने की अपनी प्रतिबद्धता के आधार पर यह फैसला किया है । मैं आप सबसे अपील करता हूं कि एक मकसद के लिए जीवन जीयें, लोगों, शांति, समृद्धि और इस धरती के कल्याण के लिए योजना बनाएं।”

पिछले 22 वर्षों से इनेक्टस वल्र्ड कप का प्रायोजन कर रही केपीएमजी ने अगले तीन और वर्षों के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

इनेक्टस के अध्यक्ष एवं सीईओ रसेल जेरोश ने कहा, “इनेक्टस की दीर्घकालिक भागीदारी प्रतिबद्धता सशक्त कार्यों की एक स्वीकृति है और हमारे छात्रा और पूर्व छात्रा वैश्विक स्तर पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ रहे हैं।”

अगला इनेक्टस वल्र्ड कप सिलिकाॅन वैली, सान जोस, कैलिफोर्निया में 9 से 11 अक्तूबर 2018 में आयोजित किया जाएगा।

इनेक्टस उद्यमिता कार्यों के जरिये विश्व में सुधार लाने के लिए छात्रों को प्रेरित करने को समर्पित  एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इनेक्टस का अनुभव परियोजना पेश करने वाले लोगों का जीवन बदलता है और बदले में इनेक्टस के छात्रों का भी जीवन बदल जाता है क्योंकि वे अधिक प्रभावी, मूल्य संचालित प्रमुखों को विकसित करते हैं। वर्ष 1975 में स्थापित इनेक्टस में आज 36 देशों के 1,700 से अधिक कैंपसों के 72,000 से अधिक छात्रा हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें www.enactus.org


अधिक जानकारी के लिएः

इनेक्टस वल्र्ड हेडक्वार्टर्सः जेनिफर फल्जोन, 1 416 315 2099, jen@enactus.ca

 


स्रोतः इनेक्टस ग्लोबल

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti