19 Feb 2018, 09:40 HRS IST
  • भाजपा के रग-रग में है लोकतंत्र - मोदी (पीटीआई फोटो)
    भाजपा के रग-रग में है लोकतंत्र - मोदी (पीटीआई फोटो)
    चेन्नई:इंडियन ओपन टेनिस में शिरक्त करते युकी भांबरी
    चेन्नई:इंडियन ओपन टेनिस में शिरक्त करते युकी भांबरी
    शिमला में वेलेनटाइन डे का जश्न का दृश्य
    शिमला में वेलेनटाइन डे का जश्न का दृश्य
    भुवनेश्वर में महाशिवरात्रि महोत्सव का नजारा
    भुवनेश्वर में महाशिवरात्रि महोत्सव का नजारा
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Information Services Group, Inc. AsiaNet 72231
श्रेणी: High Technology
एशिया प्रशांत का सोर्सिंग बाजार रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचा
08/02/2018 2:17:03:053PM

पीडब्ल्यूआर

पीआर नंबर 72231

इन्फार्मेशन सर्विस एक सिडनी

एशिया प्रशांत का सोर्सिंग बाजार रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचा

सिडनी, 8 फरवरी, 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

- चैथी तिमाही में संयुक्त एसीवी साल-दर-साल के मुकाबले 16 प्रतिशत बढ़कर 1.25 अरब डालर हो गया

- क्षेत्रा का एज-ए-सर्विस एसीवी 2017 में रिकार्ड 2.46 अरब डालर तक पहुंच गया और इस वर्ष परंपरागत आउटसोर्सिंग खर्च को पार कर गया

- एशिया प्रशांत में पूरे साल का साझा एसीवी पूर्ववर्ती वर्ष से 19 प्रतिशत बढ़ते हुए 4.88 अरब डाॅलर तक पहुंच गया

एक अग्रणी वैश्विक टेक्नोलाजी शोध एवं परामर्श कंपनी इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप (आईएसजी) (नास्दैकः3) द्वारा जारी 4क्यू17 आईएसजी इंडेक्स (टीएम) के निष्कर्षों के मुताबिक, वर्ष 2017 में क्लाउड आधारित सेवाओं और ठोस परंपरागत सोर्सिंग गतिविधियों की बढ़ती मांग ने एशिया प्रशांत के सोर्सिंग बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया।

लोगो- <https://mma.prnewswire.com/media/454165/ISG_Logo.jpg>

आईएसजी इंडेक्स (टीएम) के डाटा 5 मिलियन डालर या अधिक के सालाना काॅन्ट्रैक्ट वैल्यू (एसीवी) के साथ कमर्शियल आउटसोर्सिंग अनुबंधों का आकलन करते हैं और इससे एशिया प्रशांत क्षेत्रा में चैथी तिमाही के साझा एसीवी में पूर्ववर्ती वर्ष के मुकाबले 16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.25 अरब डाॅलर तक पहुंचने का खुलासा हुआ है। परंपरागत सोर्सिंग 30 प्रतिशत बढ़कर 609 मिलियन डाॅलर हो गया और एज-ए-सर्विस सोर्सिंग रिकार्ड 635 मिलियन डालर तक पहुंच गया जो पूर्ववर्ती वर्ष में 6 प्रतिशत वृद्धि को दर्शाता है।

पूरे साल के लिए एशिया प्रशांत के साझा बाजार ने 19 प्रतिशत तक की वृद्धि के साथ रिकाॅर्ड 4.88 बिलियन डाॅलर जुटाए जिसमें 2.46 बिलियन का एज-ए-सर्विस सोर्सिंग, 21 प्रतिशत तक सर्वकालिक उच्च स्तर और 2.42 बिलियन डालर का परंपरागत सोर्सिंग शामिल है और यह रिकाॅर्ड संख्या में अनुबंधों (201) में 17 प्रतिशत तक की वृद्धि है।

एज-ए-सर्विस सोर्सिंग में वृद्धि इन्फ्रास्ट्रक्चर-एज-ए-सर्विस (आईएएएस) के लिए मांग से संचालित हुई है। 475 मिलियन डालर का साफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (एसएएएस) एसीवी जब पूर्ववर्ती वर्ष से थोड़ा आगे बढ़ा तो आईएएएस एसीवी 2016 के मुकाबले 24 प्रतिशत बढ़ा और 1.98 अरब डाॅलर तक पहुंच गया। परंपरागत सोर्सिंग लाभ रिकाॅर्ड सूचना प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग (आईटीओ) गतिविधि से तेज हुआ। इस क्षेत्रा में 1.94 अरब डाॅलर एसीवी के 157 आईटीओ अनुबंधों पर हस्ताक्षर हुए जो पूर्ववर्ती वर्ष केमुकाबले एक तिहाई अधिक किया गया समझौता था।

उद्योग के मामले में ज्यादातर सेक्टरों ने 2017 में पूर्ववर्ती वर्ष के मुकाबले एसीवी में अधिक लाभ अर्जित किया। वित्तीय सेवाएं, ऊर्जा और रिटेल विशेष रूप से मजबूत रहे। साझा एसीवी में 1.1 अरब डालर की वित्तीय सेवाएं पूर्ववर्ती वर्ष पर 54 प्रतिशत अधिक रहा जबकि ऊर्जा सेक्टर बढ़ी हुई अनुबंध गतिविधि के आधार पर 92 प्रतिशत बढ़ा। रिटेल सेक्टर में आईएएएस में संवर्द्धित निवेश 234 मिलियन डाॅलर तक का साझा एसीवी पूरा किया जो इस अवधि में 34 प्रतिशत की वृद्धि थी।

इसके विपरीत टेलीकाम और मीडिया एशिया प्रशांत क्षेत्रा में सबसे बड़ा सोर्सिंग सेक्टर रहा जिसने 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज कराई जबकि इस क्षेत्रा में हस्ताक्षर किए गए परंपरागत सोर्सिंग अनुबंधों की संख्या में वृद्धि के बावजूद मैन्युफैक्चरिंग एसीवी में मामूली 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

वैश्विक स्तर पर बाजार नेएक ठोस निर्णायक तिमाही प्रदर्शित की जिसमें साझा बाजार के लिए एसीवी 11.3 अरब डालर की नई रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। एशिया प्रशांत में वैश्विक चलन उन क्षेत्रों में देखा गया जो विकास गति जारी रखते हुए नई टेक्नोलाजी से लैस थे। इस वर्ष साझा वैश्विक एसीवी 43.3 अरब डालर तक पहुंच गया और यह एक और रिकार्ड बना गया जो एक बार फिर आईएएएस तथा आईटीओ में ठोस गतिविधि से प्रोत्साहित हुआ।

आईएसजी आस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड (एएनजेड) की पार्टनर और प्रमुख लीजा बोर्डन ने कहा, “एशिया प्रशांत सोर्सिंग बाजार कभी स्वस्थ नहीं रहा है। सभी चीजों की मांग का डिजिटल प्रदर्शन मंदी के लक्षण नहीं दिखाता क्योंकि उद्योगों ने न सिर्फ संवर्द्धित प्रभावशीलता के लिए इन नई टेक्नोलाॅजी को अपनाया बल्कि अपने ग्राहक बढ़ाने और उनके ज्यादा करीब आने के लिए भी इन्हें नए तरीके के रूप में आजमाया। अतृप्त से दिखने वाली डिजिटल मांग संपूर्ण बाजार वृद्धि का संचालन कर रही है लेकिन विकसित हो रही परंपरागत सोर्सिंग को स्थानांतरित नहीं कर रही है, इसका श्रेय आर्थिक स्थितियों में सुधार लाने वाले बड़े उपायों को जाता है।”

आईएसजी इंडेक्स (टीएम) के बारे में

अब अपनी लगातार 61वीं तिमाही में आईएसजी इंडेक्स (टीएम) ग्राहकों, सेवा प्रदाताओं, विश्लेषकों और मीडिया के लिए नवीनतम सोर्सिंग उद्योग डाटा और चलनों की तिमाही समीक्षा प्रदान करती है। पिछले 15 वर्षों से भी अधिक समय से यह आउटसोर्सिंग हस्तांतरण ढांचा और शर्तों, उद्योग अधिग्रहण, भौगोलिक मौजूदगी और सेवा प्रदाता परफाॅर्मेंस से संबंधित बाजार इंटेलीजेंस का अधिकृत स्रोत बन गया है।

आईएसजी के बारे में

आईएसजी (इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप ) (नास्दैकः3) एक अग्रणी वैश्विक टेक्नोलाजी शोध एवं परामर्श कंपनी है। विश्व के शीर्ष 100 में से 75 उद्योगों समेत 700 से अधिक ग्राहकों के लिए भरोसेमंद बिजनेस पार्टनर के तौर पर आईएसजी कंपनियों, सार्वजनिक संगठनों और सेवा एवं टेक्नोलाजी प्रदाताओं को परिचालन उत्कृष्टता तथा तीव्र विकास करने में मदद के लिए प्रतिबद्ध है । कंपनी डिजिटल परिवर्तन सेवाओं में विशेषज्ञता रखती है जिनमें आटोमेशन, क्लाउड और डाटा विश्लेषण, सोर्सिंग परामर्श, प्रबंधन शसन और जोखिम सेवाएं, नेटवर्क कैरियर सेवाएं, टेक्नोलाजी रणनीति तथा परिचालन डिजाइन, परिवर्तन प्रबंधन, बाजार इंटेलीजेंस और टेक्नोलाजी शोध एवं विश्लेषण शामिल हैं। वर्ष 2006 में स्थापित और स्टैमफोर्ड, कनि. में अवस्थित आईएसजी में 20 से अधिक देशों में कार्यरत 1,300 से अधिक प्रोफेशनल कार्यरत हैं - यह एक वैश्विक टीम है जो अपनी अभिनव सोच, बाजार प्रभाव, गहरी औद्योगिक एवं टेक्नोलाजी विशेषज्ञता तथा विश्व स्तरीय शोध एवं विश्लेषणात्मक क्षमताओं के लिए विख्यात है जो उद्योग के सबसे समग्र बाजार डाटा पर आधारित हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें

www.isg-one.com <http://www.isg-one.com>.

स्रोतः इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप, इंक.

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है । पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है ।

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti