18 Jun 2018, 16:44 HRS IST
  • वृद्धि दर को दस प्रतिशत के पार पहुंचाना चुनौती, महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे: मोदी
    वृद्धि दर को दस प्रतिशत के पार पहुंचाना चुनौती, महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे: मोदी
    सुषमा ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भारत के योगदान की इच्छा जताई
    सुषमा ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भारत के योगदान की इच्छा जताई
    कश्मीर में चिंताजनक रूप से बढ़ी है आतंकवादी समूहों में स्थानीय लोगों की भर्ती : सुरक्षा एजेंसियां
    कश्मीर में चिंताजनक रूप से बढ़ी है आतंकवादी समूहों में स्थानीय लोगों की भर्ती : सुरक्षा एजेंसियां
    भारत, सिंगापुर आर्थिक, रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत
    भारत, सिंगापुर आर्थिक, रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Artprice.com AsiaNet 72453
श्रेणी: General
आर्टप्राइस की 2017 में ग्लोबल आर्ट मार्केट पर सालाना रिपोर्टः चीन केपहले स्थान पर रहने के साथ ही वित्तीय बाजारों का एक वास्तविक विकल्प
01/03/2018 2:08:10:443PM

आर्टप्राइस एक पेरिस

आर्टप्राइस की 2017 में ग्लोबल आर्ट मार्केट पर सालाना रिपोर्टः चीन केपहले स्थान पर रहने के साथ ही वित्तीय बाजारों का एक वास्तविक विकल्प

पेरिस, 28 फरवरी, 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

हमारी 20वीं ग्लोबल आर्ट मार्केट सालाना रिपोर्ट एक बार फिर थिएरी एरमैन द्वारा स्थापित एवं निर्देशित आर्ट मार्केट की सूचना में वैश्विक अग्रणी आर्टप्राइस और वान जेई द्वारा निर्देशित इसकी सशक्त चीनी संस्थागत सहयोगी आट्रोन के बीच गठजोड़ का परिणाम देती है। यह परिणाम एकमात्रा सच्ची वैश्विक कला बाजार की रिपोर्ट है जो पश्चिमी और पूर्वी कला बाजार दोनों की विश्वसनीय गहन जानकारी देती है।

(लोगोः<https://mma.prnewswire.com/media/644091/Artprice_Logo.jpg>)

अभूतपूर्व विवरणों में वैश्विक आर्ट मार्केट का विश्लेषण करने के लिए अपने संसाधनों को शामिल करते हुए हमारी दो संरचनाएं तत्काल प्रतिस्पर्धा को बयां करती हैं जिससे बाजार की वैश्विक तरक्की और इसकी तर्कसंगतता और परिणाम सामने आते हैं। इस तरह की उच्च क्वालिटी प्रोसेसिंग और बिग डाटा परिवेश में मैक्रोएवं माइक्रो अर्थव्यवस्था मेटाडाटा व्याख्या करने में अभी कोई अन्य संस्था या टीम सक्षम नहीं है।

18 चैप्टर की रिपोर्ट में सालाना नीलामी टर्नओवर के आधार पर आर्टप्राइस के नवप्रसिद्ध शीर्ष 500 रैंकिंग वाले कलाकार, बाजार के शीर्ष 100 नीलामी परिणाम, हमारे ब्रांड न्यू आर्टप्राइस100 (आर) इंडेक्स-जो कारोबारी स्थानों के लिए आवश्यक है, आर्टप्राइस बाजार के सूचकांक तथा प्रति देश, बाजार केंद्रका चयन, रचनात्मक अवधि तथा कलात्मक माध्यम का अनगिनत विस्तृत विश्लेषण करना शामिल है।

Artprice.com पर निःशुल्क डाउनलोड करें <https://www.artprice.com/artprice-reports/the-art-market-in-2017>

<https://zh.artprice.org/artprice-reports/zh-the-art-market-in-2017>

वर्ष 2017 में बहुत ठोस वृद्धि दर्ज करते हुए आर्ट मार्केट एक नए युग में प्रवेश कर गया है

संपूर्ण वर्ष 2017 में फाइन आर्ट नीलामी का टर्नओवर 14.9 अरब डालर तक पहुंच गया

पूर्ववर्ती वर्ष के मुकाबले वैश्विक टर्नओवर 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ा

एच1 (9 फीसदी से अधिक) की वृद्धि एच2 (32 फीसदी से अधिक) में अधिक मजबूत वृद्धि दर्ज कराई

वर्ष 2017 में वैश्विक स्तर पर 502,900 आर्टवक्र्स सार्वजनिक रूप से बेचे गए (3 फीसदी से अधिक)

समग्र अनबिकी दर 34 फीसदी (2016 के 36 फीसदी के मुकाबले)

वर्ष के अंत में 2016 के मुकाबले आर्टप्राइस का वैश्विक आर्ट मूल्य सूचकांक

लियोनार्दो दा विंसी सैल्वेटर मुंडी की नवीनतम अनुमानित आल-टाइम फाइन आर्ट रिकार्ड 450 मिलियन डालर की नीलामी आर्ट मार्केट में नए युग की शुरुआत को दर्शाती है जिसमें नई बड़ी उपलब्धि 1 अरब डाॅलर तक पहुंच जाएगा। इसी बीच हम 2018 में 179 मिलियन डालर से लेकर 450 मिलियन डाॅलर तक के परिणाम देखने से भी जुड़े हैं।

चीन टर्नओवर के मामले में 5.1 अरब डालर के साथ विश्व के शीर्ष बाजार में बना हुआ हैः वैश्विक कुल में 34.2 फीसदी की हिस्सेदारी

अमेरिका 4.9 अरब डालर के साथ दूसरे स्थान पर रहा

टर्नओवर वृद्धि दर्शाने वाले विश्व के शीर्ष 5 बाजार:

चीन 7 फीसदी से अधिक, अमेरिका 42 फीसदी से अधिक, फ्रांस 35 फीसदी से अधिक, जर्मनी 12 फीसदी से अधिक

फ्रांस (चैथा स्थान) ने वैश्विक टर्नओवर के मामले में 5.3 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 784 मिलियन डाॅलर अर्जित किया और जर्मनी के 526 मिलियन डालर से आगे रहा लेकिन अभी भी तीन अग्रणी बाजारों से काफी पीछे है। फ्रांस का टर्नओवर 35 फीसदी से अधिक था लेकिन यह वृद्धि अनिवार्य रूप से एंग्लो-सेक्सन नीलामी कंपनियों क्रिस्टी और सोथबाय की थी।

क्रिस्टी कुल 4.4 अरब डाॅलर के साथ विश्व की सबसे बड़ी नीलामी कंपनी रही और इसके बाद 3.4 बिलियन के साथ सोथबाय का स्थान रहा।

चीन में पोली आक्शन (1 अरब डालर) ने चाइना गार्डियन (815 मिलियन डाॅलर) को पीछे छोड़ दिया

चलन

आर्टप्राइस के 2017 के वैश्विक शीर्ष 500 सूचकांक में 231 यूरोपीय कलाकार, 162 एशियाई और 82 उत्तर अमेरिकी कलाकार शामिल हैं

शीर्ष 10 कलाकारों में 4 चीनी कलाकार, 3 यूरोपीय और 3 अमेरिकी कलाकार शामिल हैं

2017 में कला इतिहा स से जुड़ी कई हाई-प्रोफाइल हस्तियों के लिए नए नीलामी रिकार्ड देखे गए

वित्तीय निष्पादन

पुनरावृत्ति की बिक्री** औसतन सालाना रिटर्न 5.5 फीसदी और 8.3 फीसदी से अधिक के बीच देखी गई

लंबी अवधि के लिए 200,000 डाॅलर से 1 मिलियन डालर तक की कला खरीद सर्वश्रेष्ठ सालाना रिटर्न दर्शाती हैः 8.3 फीसदी

**नीलामी में 2017 के दौरान वही कलाकृति खरीदी गई और दोबारा बेची गई

Artprice100©“आर्ट मार्केट के दरवाजों पर वाल स्ट्रीट के भेड़िये”

द आर्टप्राइस100 (आर) वर्ष 2000 से औसतन सालाना 8.9 फीसदी रिटर्न के साथ 360 फीसदी से अधिक की प्रगति दर्शाता है

वर्ष 2017 में संशोधित सालाना रिपोर्ट के तहत नए सूचकांक में चार कलाकार बदले गए

इसमें वर्ष 2017 के 18 कलाकारों के मुकाबले वर्ष 2000 में एक चीनी कलाकार (झांग देकिन) शामिल हुए

इस वृद्धि के संचालक आर्ट मार्केट सूचना तक आसान पहुंच, इलेक्ट्राॅनिक बिक्री (बाजार भागीदारों के 98 फीसदी इंटरनेट से जुड़े), बाजार का वित्तीयकर, युवा कला उपभोक्ताओं की हमेशा बढ़ती आबादी (1950 के 500,000 से बढ़कर 2017 में 90 मिलियन तक) तथा सभी महाद्वीपों में बाजार के विस्तार रहे।

संग्रहालय उद्योग की वृद्धि भी अहम भूमिका निभा रही है। हर साल 700 से अधिक नए संग्रहालय खुलने से संग्रहालय उद्योग 21वीं सदी में वैश्विक आर्थिक वास्तविकता बन गया है। पिछली दो सदियों के मुकाबले वर्ष 2000 से 2014 के बीच ज्यादा संग्रहालय खुले और म्यूजियम क्वालिटी कृतियों की मांग आर्टबाजार की अनुमानित वृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारक रहा। आर्ट मार्केट अब एक परिपक्व तथा तरल बाजार बन गया है जो 200,000 डाॅलर से अधिक की कृतियों की खरीद पर सालाना 8 फीसदी का रिटर्न दे रहा है।

वर्ष 2017 में चीन तथा अमेरिका के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा ने पश्चिम में विस्फोटक वृद्धि दर्ज कराई है लेकिन अमेरिका की 42 फीसदी से अधिक वृद्धि के बावजूद कला के लिए चीन की भूमिका अग्रणी वैश्विक बाजार के तौर पर पुष्ट की है । अमेरिका पर चीन का वर्चस्व 0.2 बिलियन डालर के साथ स्थापित हुआ है। कला स्पष्ट रूप से अमेरिका तथा चीन के साॅफ्ट पावर आर्सेनल के अनिवार्य तत्व को प्रस्तुत करता है और छोटे पैमाने पर कतर तथा यूएई में मौजूद है।

चीन का वर्चस्व भी एक बार फिर सालाना नीलामी टर्नओवर के आधार पर विश्व के शीर्ष 500 कलाकारों की हमारी रैंकिंग में देखने को मिल रही है। चीन के कलाकार अमेरिकी 16.4 फीसदी कलाकारों के मुकाबले कुल कलाकारों में 32.4 फीसदी की भागीदारी रखते हैं।

केंद्रीय बैंक जहां नकारात्मक ब्याज दरें प्रभावी रूप से लागू कर रहे हैं, उस संदर्भ में आर्ट मार्केट ने जबरदस्त वृद्धि दर्शाई है। नए आर्टप्राइस100 (आर) सूचकांक में सभी तीन बड़े क्षेत्रों को शामिल किया गया हैः ओल्ड मास्टर्स, माॅडर्न एवं कंटेंपरेरी और पूरी दुनिया से तैयार सूचकांक दर्शाता है कि वर्ष 2000 से 360 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। हालांकि रिटर्न का यह स्तर स्टार कलाकारों के काम तक सीमित नहीं रहा। हमारा विश्लेषण दर्शाता है कि आर्टवर्क पर औसतन सालाना प्राप्ति लगभग 5.5 फीसदी के करण 20,000 डालर से अधिक तक की खरीद पर पहुंच गई।

इंटरनेट अब वैश्विक स्तर पर उन नीलामी आपरेटरों के लिए प्रमुख और निर्णायक फोरम बन गया है जो सभी महादेशों में अपनी बाजार हिस्सेदारी मजबूत करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। विश्व के 6,300 नीलामी घरों में से आज 98 फीसदी इंटरनेट पर मौजूद हैं (वर्ष 2005 में महज 3 फीसदी के मुकाबले)।

आर्ट मार्केट एक प्रभावी, ऐतिहासिक और वैश्विक बाजार है जो आर्थिक एवं भौगोलिक संकट सहने की क्षमता रखने वाला वैश्विक बाजार अब किसी संदेह से इतर है। पिछले 18 वर्षों के दौरान यह एक उपयुक्त मार्जिन के साथ विश्व के सबसे प्रमुख वित्तीय बाजारों से आगे निकल गया है।

कापीराइट 1987-2018 थियेरी एरमैन

आर्टप्राइस के बारे मेंः

आर्टप्राइस यूरोनेक्स्ट पेरिस, एसआरडी लांग वनली तथा यूरोक्लियर द्वारा यूरोलिस्ट पर उपलब्ध हैः 7478-ब्लूमबर्गः पीआरसी-रायटर्सः एआरटीएफ

आर्टप्राइस अपनी 20वीं सालगिरह मना रही है

आर्टप्राइस को वीडियो में देखेः <https://www.artprice.com/video>

आर्टप्राइस कला मूल्य एवं कला सूचकांक डाटाबैंकों में वैश्विक अग्रणी कंपनी है। इसके 30 मिलियन से अधिक सूचकांक और नीलामी परिणाम हैं जिसके तहत 700,000 सेअधिक कलाकार शामिल हैं। आर्टप्राइस इमेजेज (आर) विश्व में सबसे बड़े आर्ट मार्केट संसाधन तक असीमित पहुंच देता हैः वर्ष 1700 से लेकर मौजूदा दिवस तक कलाकृतियों के 126 मिलियन इमेजेज या प्रिंट की लाइब्रेरी जिसमें आर्टप्राइस के कला इतिहासकारों की टिप्पणी भी है।

आर्टप्राइस स्थायी रूप से 6,300 नीलामीकर्ताओं की सूचना के साथ अपने डाटाबैंक को स्थायी रूप से समृद्ध करती है और यह विश्व की प्रमुख समाचार एजेंसियों के लिए कला बाजार चलनों के निरंतर प्रवाह तथा लगभग 7,200 अंतरराष्ट्रीय प्रेस प्रकाशनों का प्रकाशन करती है । अपने 4,500,000 सदस्यों के लिए आर्टप्राइस कला की खरीद एवं बिक्री के लिए विश्व के प्रमुख स्टैंडर्डाइज्ड मार्केटप्लेस तक पहुंच दिलाती है। आर्टप्राइस कला बाजार के लिए अपने ब्लाकचेन की तैयारी कर रही है।

अल्केमी और आर्टप्राइस के विश्व को dkshttp://web.artprice.com/video <http://web.artprice.com/video> पर देखें जिनका मुख्यालय कंटेंपरेरी आर्ट का मशहूर संग्रहालय एबोड आफ चाओस है <http://goo.gl/zJssd>

<https://vimeo.com/124643720>

<https://www.facebook.com/la.demeure.du.chaos.theabodeofchaos999>

आर्टप्राइस की प्रेस विज्ञप्तिः

<http://serveur.serveur.com/Press_Release/pressreleaseen.htm>

<http://twitter.com/artmarketdotcom> & <http://twitter.com/artpricedotcom>

<https://www.facebook.com/artpricedotcom>

<https://plus.google.com/+Artpricedotcom/posts>

<http://artmarketinsight.wordpress.com/>

संपर्कः जोसेट मे, ई-मेलः ir@artprice.com <mailto:ir@artprice.com>

स्रोतः आर्टप्राइस डाट काम

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है

पीआरन्यूजवायर एशियानेट  रंजन

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti