18 Jun 2018, 16:45 HRS IST
  • वृद्धि दर को दस प्रतिशत के पार पहुंचाना चुनौती, महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे: मोदी
    वृद्धि दर को दस प्रतिशत के पार पहुंचाना चुनौती, महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे: मोदी
    सुषमा ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भारत के योगदान की इच्छा जताई
    सुषमा ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भारत के योगदान की इच्छा जताई
    कश्मीर में चिंताजनक रूप से बढ़ी है आतंकवादी समूहों में स्थानीय लोगों की भर्ती : सुरक्षा एजेंसियां
    कश्मीर में चिंताजनक रूप से बढ़ी है आतंकवादी समूहों में स्थानीय लोगों की भर्ती : सुरक्षा एजेंसियां
    भारत, सिंगापुर आर्थिक, रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत
    भारत, सिंगापुर आर्थिक, रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Corporate Research and Investigations Asianet pr 72561
श्रेणी: General
डीएसी द्वारा पहली बार आईएसओ 37001: 2016 एंटी ब्रायबरी मैनेजमेंट एक्रिडिटेशन सीआरआई सर्टिफिकेशन को दिया गया
07/03/2018 12:04:57:010PM



कार्पोरेट रिसर्च एक दुबई

डीएसी द्वारा पहली बार आईएसओ 37001: 2016 एंटी ब्रायबरी मैनेजमेंट एक्रिडिटेशन सीआरआई सर्टिफिकेशन को दिया गया

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात, 7 मार्च, 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

- दुबई एक्रिडिटेशन डिपार्टमेंट (डीएसी) संगठनों को प्रबंधन प्रणालियों को अनुपालन में शामिल करने और रिश्वतखोरी रोकने सुनिश्चित करने में मदद के लिए आधिकारिक रूप से वैश्विक कंपनी की क्षमता को मान्यता देता है।

कार्पोरेट रिसर्च एंड इनवेस्टिगेशंस एलएलसी “सीआरआई ग्रुप” (
www.CRIGroup.com) ने आज घोषणा की कि इसे आईएसओ 37001:2016 एंटी-ब्राइबरी मैनेजमेंट सिस्टम कन्फर्मेटी एसेसमेंट बाडी की संभावना के लिए दुबई एक्रिडिटेशन डिपार्टमेंट (डीएसी) द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। यह मान्यता अपनी तरह का पहला सम्मान है जो वैश्विक एंटी-ब्राइबरी और एंटी-करप्शन, जोखिम और अनुपालन मानकों में विशेषज्ञ किसी सर्टिफिकेशन संस्था को दिया गया है।

लोगो-
https://mma.prnewswire.com/media/431851/Corporate_Research_and_Investigations_Logo.jpg

दुबई में मुख्यालय रखने वाली सीआरआई ग्रुप आईएसओ 37001:2016 एंटी-ब्राइबरी मैनेजमेंट सिस्टम्स सर्टिफिकेशन में सर्वश्रेष्ठ कन्फर्मिटी एसेसमेंट निकाय है जो इसके अति सम्मानित “एंटी-ब्राइबरी एंटी-करप्शन (एबीएसी (आर)) सेंटर आफ एक्सेलेंस” के जरिये विशेषज्ञ प्रमुख आडिटर और इंटरनल आडिटर को प्रशिक्षण देता है।

डीएसी की सीईओ सुश्री अमीना अहमद मोहम्मद ने कार्पोरेट रिसर्च एंड इनवेस्टिगेशंस एलएलसी - सीआरआई ग्रुप, दुबई, यूएई को डीएसी के सभी मानक पूरे करने और आईएसओ37001:2016 की मान्यता प्राप्त करते हुए पहली और एकमात्र सर्टिफिकेशन संस्था बनने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि डीएसी ने सार्वजनिक एवं निजी सेक्टर के संगठनों में सर्वोच्च मानक एवं पारदर्शिता हासिल करने की दिशा में दुबई सरकार की पहल के मुताबिक रिश्वत विरोधी प्रबंधन के लिए एक्रिडिटेशन योजना शुरू की है।

यह मान्यता सीआरआई सर्टिफिकेशन को बहुराष्ट्रीय कंपनियों को प्रबंधन प्रणालियां वैश्विक मानकों (आईएसओ 17021-1:2015 की आवश्यकताओं के अनुसार )  हासिल करने के लिए सर्वोच्च स्तर की आडिट सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाती है जबकि विश्व के कई न्यायाधिकार क्षेत्रों द्वारा निर्देशित लगातार उभरते मानकों के स्तरों की पुष्टि करती है।

एंटी-ब्राइबरी एंटी-करप्शन (एबीएसी (आर)) सेंटर आफ एक्सेलेंस की मुख्य कंपनी सीआरआई ग्रुप के ग्रुप सीईओ जाफर आई. अंजुम ने कहा, “यह मिडिल ईस्ट, एशिया और ब्रिटेन में सबसे पहले मान्यता प्राप्ति की पुष्टि निर्धारण पाने वाले कंपनी बनने का विशेष सम्मान है। यह मान्यता हमारे आडिट विशेषज्ञों के वैश्विक नेटवर्क की विशेषज्ञता के लिए एक प्रमाण है और वैश्विक स्तर पर उन संगठनों को 28 वर्षों से उच्च स्तरीय जोखिम प्रबंधन तथा अनुपालन समाधान दिए जानेका नतीजा है जो रिश्वत और भ्रष्टाचार के नुकसानकारी प्रभावों सेनिपटना चाहते हैं।”

आईएसओ 37001:2016 सर्टिफिकेशन यह स्थापित करने में मदद करता है कि किसी संगठन ने रिश्वतखोरी रोकने के लिए डिजाइन किए उचित एवं आनुपातिक उपाय लागू किया है। इन उपायों में शीर्ष स्तरीय नेतृत्व, प्रशिक्षण, जोखिम निर्धारण,  जरूरी तत्परता, वित्तीय एवं व्यावसायिक नियंत्रण, रिपोर्टिंग, आडिट तथा जांच शामिल हैं। 

अंजुम ने कहा, “यह सर्टिफिकेशन कोई सरल ‘चेक-द-बाक्स’ मानक नहीं है। यह एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें भागीदार संगठनों को एक व्यापक साक्ष्य आधारित, बहुआयामी आडिट में अपनी आंतरिक प्रक्रियाओं, नीतियों और नियंत्रणों के कार्यान्वयन पूरी तरह से प्रदर्शित करने की जरूरत पड़ती है। ऐसा करने के लिए एक उच्च प्रतिस्पर्धी और अनुभवी आडिट टीम को जांचकर्ताओं, अनुपालन अधिकारियों और वैधानिक प्रोफेशनल्स के तौर पर वर्षों के व्यापक क्षेत्रीय अनुभव की जरूरत पड़ती है।“

अंजुम ने आगे कहा कि “सीआरआई ग्रुप विविधतापूर्ण विशेषज्ञ क्षेत्रों के साथ विषय आधारित विशेषज्ञों से लैस है।”

वैश्विक संगठनों में आईएसओ 37001:2026 सर्टिफिकेशन की मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि वे अनुपालन कार्यक्रम संवर्धन में अहम निवेश जारी रखे हुए हैं, इस तरह के सर्टिफिकेशन को बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ कारोबार हासिल करने का प्रतिस्पर्धी लाभ पाने के तौर पर देखते हैं और अपने बिजनेस पार्टनरों के कई स्तरीय, ओवरलैपिंग अनुपालन प्रयासों को दरकिनार करने के लिए एक रणनीति के तौर पर इसे देखते हैं।

सर्टिफिकेशन में संगठन की प्रबंधन प्रणालियों में विश्वसनीयता का एक विशेष स्तर शामिल होता है जबकि कई अतिरिक्त लाभ की संपन्नता मिलती हैः

- यह सुनिश्चित करता है कि संगठन एक व्यावहारिक रिश्वत-रोधी प्रबंधन प्रोग्राम लागू कर रहा है जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर स्वीकार्य नियंत्राण एवं प्रणालियों के लिए किया जाता है।

- यह प्रबंधन, निवेशकों, कारोबार सहयोगियों, कार्मिकों एवं अन्य अंशधारकों को आश्वासन देता है कि संगठन रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार रोकने के लिए सक्रियतापूर्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य और स्वीकार्य प्रक्रियाएं अपना रहा है।

- यह संगठन को इसकी संपत्तियों, अंशधारकों और निदेशकों को रिश्वत के प्रभावों से संरक्षण देता है।

- यह वकीलों या अदालतों को स्वीकार्य साक्ष्य देता है कि संगठन ने रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार रोकने के लिए यथोचित कदम उठाए हैं।

आईएसओ 37001:2016 सर्टिफिकेशन जहां नियामक प्रवर्तन के खिलाफ सुरक्षित आश्रय प्रदान नहीं करता, वहीं इसका इरादा यह प्रमाण पेश करने का होता है कि किसी मान्यता प्राप्त कंपनी ने प्रभावी अनुपालन के लिए सार्थक कदम उठाए हैं। किसी संबद्धता प्राप्त थर्ड पार्टी निकाय से मान्यता प्राप्त प्रबंधन प्रणालियां अनुपालन निश्चित न्यायिक प्रणालियों के तहत संभावित रूप से किसी भी आपराधिक दायित्व को दूर करने में मदद कर सकती हैं।


सीआरआई सर्टिफिकेशन के बारे में

सीआरआई सर्टिफिकेशन एंटी-ब्राइबरी एंटी-करप्शन (एबीएसी (आर)) सेंटर आफ एक्सेलेंस से इतर परिचालन करता है और कारोबारियों को अपने मौजूदा अनुपालन ढांचों की वैधता या विस्तार चाहने के लिए संबद्ध सर्टिफिकेशन एवं प्रशिक्षण देता है जो जरूरी सुरक्षात्मक प्रक्रियाओं और पद्धतियों की अत्याधुनिक सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणाली लागू कर सके और जो वैश्विक थर्ड-पार्टी मान्यता प्राप्त करने और बनाए रखनेके लिए जरूरी होती है।


संपर्क

कार्पोरेट रिसर्च एंड इनवेस्टिगेशंस एलएलसी

917-918, लिबर्टी हाउस, डीआईएफसी

पीओ बाक्स 11794, दुबई, यूएई

कार्यालयः 971-4-3589884

सेलः 971-50-9038184 

ईमेलः
Javeria.Adeel@CRIGroup.com

यूआरएलः
www.CRICertification.com


 


स्रोतः कार्पोरेट रिसर्च एंड इनवेस्टिगेशंस


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है । पीटीआई पर

इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है ।


 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti