22 Aug 2018, 06:41 HRS IST
  • अमृतसर : गणेश उत्सव की तैयारी का नजारा
    अमृतसर : गणेश उत्सव की तैयारी का नजारा
    लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉल मैच का नजारा
    लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉल मैच का नजारा
    पालेमबांग:स्वर्ण,रजत पदक विजेता शूटर जोडी सौरभ एवं अभिषक वर्मा
    पालेमबांग:स्वर्ण,रजत पदक विजेता शूटर जोडी सौरभ एवं अभिषक वर्मा
    नटिंघम:भारत वनाम इंग्लैंड के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच का दृश्य
    नटिंघम:भारत वनाम इंग्लैंड के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच का दृश्य
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: China Economic Information Service AsiaNet 73217
श्रेणी: General
वैश्विक स्तर के शीर्ष दस प्रमुख फैशन वीक्स की घोषित सूची में चीन के दो फैशन वीक
26/04/2018 1:16:53:293PM

सीईआईसी एक बीजिंग

वैश्विक स्तर के शीर्ष दस प्रमुख फैशन वीक्स की घोषित सूची में चीन के दो फैशन वीक


बीजिंग, चीन, 24 अप्रैल, 2018, शिन्हुआ- एशियानेट।

शंघाई में 27 मार्च को शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की चाइना इकोनामिक इन्फार्मेशन सर्विस द्वारा तैयार ग्लोबल फैशन इंडस्ट्री इंडेक्स- फैशन वीक वाइटली इंडेक्स रिपोर्ट (2017) की घोषणा की गई। इस रिपोर्ट के मुताबिक, शंघाई फैशन वीक एशिया में दूसरे स्थान पर जबकि विश्व में छठे स्थान पर है जिसके बाद विश्व में सातवां स्थान पाने वाला चाइना फैशन वीक ही है।

2017 में ग्लोबल टाप टेन वाइटल फैशन वीक्स में पेरिस फैशन वीक, मिलान फैशन वीक, न्यूयार्क फैशन वीक, लंदन फैशन वीक, टोक्यो का आमेजन फैशन वीक, शंघाई फैशन वीक, चाइना फैशन वीक (बीजिंग), सिओल फैशन वीक, रशिया फैशन वीक और सिंगापुर फैशन वीक शामिल हैं यानी एशिया से 5, यूरोप से 4 और अमेरिका से एक फैशन वीक हैं। समग्र रूप से पेरिस फैशन वीक, मिलान फैशन वीक, न्यूयाॅर्क फैशन वीक और लंदन फैशन वीक ने अपनी अहम जगह बरकरार रखी है जबकि एशिया के फैशन वीक अपेक्षाकृत अधिक तेजी से विकसित कर रहे हैं। 

‘‘चाइनीज इलिमेंट्स’’ और ‘‘चाइनीज ब्यूटी’’ अब धीरे-धीरे वैश्विक फैशन चलन का नेतृत्व कर रहे हैं।

इस प्रेस कांफ्रेंस में शामिल प्रमुखों और अधिकारियों में झियाओ गियू, शंघाई म्यूनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस आॅफ चाइना के वाइस चेयरमैन, शांग युइंग, शंघाई म्यूनिसिपल कमीशन आफ कामर्स के निदेशक, जियांग वेई, शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की शंघाई शाखा के अध्यक्ष, तोंग जिशेंग, ओरिएंट इंटरनेशनल (होल्डिंग) कंपनी, लिमिटेड के अध्यक्ष, लियू पिंग, चेंगिंग डिस्ट्रिक्ट, शंघाई के डिप्टी गवर्नर, लियू मिन, शंघाई म्यूनिसिपल कमीशन आफ कामर्स के उप निदेशक और काउ वेनझोंग, शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की चाइना इकोनाॅमिक इन्फार्मेशन सर्विस के उपाध्यक्ष हैं।

ग्लोबल फैशन इंडस्ट्री इंडेक्स- फैशन वीक वाइटली इंडेक्स समग्र रूप से मीडिया कवरेज, बिजनेस सर्किल रेडिएशन और इलिमेंट कन्वर्जेंस के तीन आयामों से वैश्विक फैशन वीक्स की विकास महत्ता का आकलन करता है। आम तौर पर चाइना का फैशन उद्योग फल फूल रहा है। चीनी उपभोक्ता वैश्विक उपभोक्ता बाजारों में लगातार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और वैश्विक फैशन खपत का अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा बन रहे हैं। 

शोध के मुताबिक, स्थानीय फैशन वीक्स के  धीरे-धीरेउन्नत होते विशेषज्ञता स्तर और   उद्योग चेन के लगातार बढ़ती उपयुक्ता में  सुधार किया है जो विभिन्न क्षेत्रों में फैशन उद्योग की खपत को संचालित करते हैं। चाइना फैशन सर्किल के माडल के तौर पर शंघाई फैशन वीक उपरोक्त तीन पहलुओं में पूर्ण संतुलित है और त्वरित वृद्धि स्तर का गवाह है तथा इनके स्वरूपों मे निरंतर नवोन्मेषण जारी है, जो विश्व को अपने विकास की अपार संभावनाओं से प्रभावित कर रहा है। पूर्ण विकसित शंघाई फैशन वीक और चाइना फैशन वी क (बीजिंग) के अलावा शेनझेन, डेलियन, झियामेन और वुहान के सिटी फैशन वीक की भी विशिष्ट पहचान बन रही है।

ओरिएंट इंटरनेशनल (होल्डिंग) कंपनी, लिमिटेड कके अध्यक्ष तोंग जिशेंग के मुताबिक, आज की अंतरराष्ट्रीय फैशन संस्कृति का आदान-प्रदान तीन चलनों को प्रदर्शित करता है। पहला , पूर्व और पश्चिम के बीच फैशन कम्युनिकेशन का प्लेटफार्म पिछली सदी से पूर्व में हस्तांतरित हो रहा है, जिसमें चीन फैशन संचार का केंद्र के तौर पर उभर रहा है। उम्मीद की जाती है कि शंघाई अगला फैशन केंद्र बनेगा जहां मिलान, पेरिस, लंदन तथा न्यूयाॅर्क से पूर्वी और पश्चिमी सभ्यताएं दोनों समाहित हैं। दूसरा, यहां अधिक तेजी से उच्च स्तर की संचार गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, अधिक भागीदार शामिल होते हैं और कंटेंट अधिक समृद्ध होते हैं। तीसरा, फैशन सिद्धांत शोध धीरे-धीरे बढ़ रहा है जो निरंतर पूर्वी और पश्चिमी फैशन सिद्धांतों को समृद्ध बनाएगा और पूर्वी तथा पश्चिमी फैशन के ट्रांस टाइम, ट्रांस रीजनल और ट्रांस कल्चरल इंटिग्रेशन को गति देता है।

अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक महानगरों का ब्रांड बनाने, वैश्विक सांस्कृतिक प्रतिभाओं और संगठनों को जुटाने  के लिए शंघाई मास्टर प्लान (2017-2035) में इसका विशेष उल्लेख है और शंघाई को वैश्विक डिजाइन एवं फैशन उद्योग बनाने तथा रचनात्मक डिजाइन केंद्र और पेशेवर शैक्षणिक केंद्र बनाने पर विशेष जोर है। हाल ही में शंघाई बड़ी तत्परता से शंघाई सर्विस, मेड इन शंघाई, शापिंग इन शंघाई और शंघाई कल्चर के चार बड़े ब्रांडों को मजबूत कर रहा है। इन चारों बड़े ब्रांडों को उपयुक्त तरीके से मिलाते हुए फैशन उद्योग व्यापक पैमाने पर शंघाई की एकीकृत शक्ति प्रदर्शित करता है और यह शंघाई के भविष्य के शहरी विकास के लिए एक महत्वपूर्ण औद्योगिक विशेषता है।

स्रोतः चाइना इकोनामिक इन्फार्मेशन सर्विस (सीईआईएस)

तस्वीर संलग्नक लिंकः

http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=310827

http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=310828

http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=310829

http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=310830


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है । पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है 

शिन्हुआ- एशियानेटः रंजन 

 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti