23 Oct 2018, 08:17 HRS IST
  • विजयदशमी मनाते श्रद्धालुगण
    विजयदशमी मनाते श्रद्धालुगण
    कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में पूजा करते श्रद्धालु
    कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में पूजा करते श्रद्धालु
    महानवमी पर विंध्याचल धाम में  हवन करते भक्तगण
    महानवमी पर विंध्याचल धाम में हवन करते भक्तगण
    रांची: महानवमी के अवसर पर पूजन का दृश्य
    रांची: महानवमी के अवसर पर पूजन का दृश्य
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Deloitte AsiaNet 73502
श्रेणी: Business and Finance
डेलोइट ने कारोबार में मिलेनियल विश्वास जीता जिससे इसमें आश्चर्यजनक प्रगति हुई, उद्योग 4.0 के लिए इसने तैयार नहीं होने का अहसास पाया
16/05/2018 5:50:40:920PM

डेलाइट एक न्यूयार्क

डेलोइट ने कारोबार में मिलेनियल विश्वास जीता जिससे इसमें आश्चर्यजनक प्रगति हुई, उद्योग 4.0 के लिए इसने तैयार नहीं होने का अहसास पाया

न्यूयार्क, 15 मई 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट। 

- मिलेनियल और जेन जेड ने कारोबार में कम निष्ठा और कम विश्वास प्रदर्शित किए

- कंपनियों की प्रेरणा और नैतिकता के प्रति अविश्वास के कारण प्रतिभागियों ने व्यापक विश्व पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए बिजनेस प्रमुखों का आह्वान किया

- निष्ठा का स्तर जैसे ही कम हुआ, हल्की अर्थव्यवस्था के विस्तार के तौर पर विविधता और लचीलापन रोके रखने के मुख्य कारक बने।

- मिलेनियल और जेन जेड इंडस्ट्री 4.0 बदलावों केलिए खुद को तैयार नहीं महसूस कर रहे थे- सफलता के लिए जरूरी दक्षता विकसित करने के लिए कारोबारियों की मदद चाही।

डेलोइट के सातवें सालाना मिलेनियल सर्वे (https://www2.deloitte.com/global/en/pages/about-deloitte/articles/millennialsurvey.html

) के मुताबिक, महत्वपूर्ण भौगोलिक एवं सामाजिक बदलाव वाले वर्ष के बाद मिलेनियल और जेन जेड व्यापक विश्व पर सकारात्मक प्रभाव डालने केलिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कारोबारियों को चेतावनी दे रहे हैं।  हालांकि कुछ प्रमुख सामाजिक मुद्दों से निपटना शुरू कर रहे हैं, मिलेनियल कारोबारी प्रेरणा और नैतिकता के समग्र मामले में अधिक संशयग्रस्त हो गए हैं। ये निष्कर्ष 36 देशों में 10,455 मिलेनियल पर कराए गए सर्वे से उजागर हुए हैं। छह देशों के लगभग 1,850 जेन जेड प्रतिभागियों पर भी कारोबार के प्रति उनके नजरिये का सर्वे कराया गया जो इस वर्कफोर्स में अभी शामिल ही हुए थे।

लोगो- https://mma.prnewswire.com/media/690458/Deloitte_Logo.jpg

डेलोइट के पिछले दो सर्वे बताते हैं कि मिलेनियल बिजनेस प्रेरणा और नैतिकता के बारे में लगातार अधिक सकारात्मक महसूस कर रहे हैं। हालांकि 2018 में जब चार वर्षों में कारोबारियों के विचार निम्नतम स्तर पर पहुंच गए थे तो इसमें आश्चर्यजनक बदलाव आया था। आज आधे से भी कम मिलेनियल कारोबारियों के व्यवहार को नैतिकतावादी (2017 के 65 फीसदी के मुकाबले 48 फीसदी) मानते हैं और कारोबार प्रमुख समाज में सुधार के लिए मदद करने के प्रति प्रतिबद्ध (42 फीसदी के मुकाबले 62 फीसदी ) हैं।

पिछले छह वर्षों के मुख्य अंशों के मुताबिक, मिलेनियल और अब जेन जेड समाज में कारोबारियों की व्यापक भूमिका सटीक तरीके से अनुकूलित करते हैं और जबर्दस्त तरीके से महसूस करते हैं कि कारोबारी सफलता को वित्तीय प्रदर्शन से इतर आकना चाहिए। वे महसूस करते हैं कि कारोबारी प्राथमिकताएं रोजगार सृजन, नवोन्मेषण, कर्मचारियों के जीवन तथा कैरियर में सुधार पर केंद्रित होनी चाहिए और समाज तथा पर्यावरण पर इसका सकारात्मक असर होना चाहिए। हालांकि जब पूछा गया कि उनके संगठनों को किस पर फोकस करना चाहिए तो उन्होंने लाभ कमाने, प्रभावशीलता लाने और वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन या बिक्री का जिक्र किया- उनके मुताबिक कम से कम इन तीन क्षेत्रों पर फोकस होना ही चाहिए। वे मानते हैं कि कारोबारियों को प्राथमिकताओं वाले मिलेनियल अपेक्षा हासिल करने के लिए मुनाफा कमाना चाहिए लेकिन यह भी मानते हैं कि कारोबारियों को वित्तीय परफार्मेंस के साथ साथ उद्देश्यों का व्यापक संतुलन हासिल करने का भी लक्ष्य तय करना चाहिए।

डेलोइट के ग्लोबल सीईओ पुनीत रेनजेन ने कहा, “इस वर्ष के सर्वे के परिणाम बताते हैं कि पिछले वर्ष के त्वरित सामाजिक, प्रौद्योगिकी और भूराजनीतिक बदलावों का मिलेनियल और जेन जेड के कारोबार के नजरिये पर असर होता है और यह हर कहीं प्रमुखों के लिए एक चेतावनी संदेश होना चाहिए। ये दल महसूस करते हैं कि कारोबार प्रमुखों ने समाज में बड़े पैमाने पर अपना योगदान करने पर विचार करने के बगैर अपनी कंपनियों के एजेंडे को अति विशेष शीर्ष पर रखा है। कारोबारियों को उन तरीकों की पहचान करने की जरूरत है जिसमें वे समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें जहां वे काम करतेहैं और विविधता, समावेशी तथा लचीलापन जैसे मुद्दों पर फोकस कर सकते हैं यदि वे मिलेनियल और जेन जेड के कर्मियों का भरोसा और निष्ठा जीतना चाहतेहैं।”

कारोबार प्रमुखों के लिए भरोसे का अंतर अवसर प्रदान करता है

मिलेनियमल का कारोबारी नजरिया जहां बड़ी तेजी से कमतर हुआ है, वहीं राजनीतिक प्रमुखों में भी उनका भरोसा कम होता गया है। उनसे जब पूछा गया कि क्या कुछ समूह- एनजीओ/गैर लाभकारी समूहों के प्रमुखों, व्यापारिक प्रमुखों, धार्मिक प्रमुखों और राजनीतिक प्रमुखों समेत सभी प्रमुखों का विश्व पर कोई सकारात्मक या नकारात्मक असर हुआ है, तो सिर्फ 19 फीसदी मिलेनियल ने माना कि राजनेताओं का सकारात्मक प्रभाव है (71 फीसदी नकारात्मकता की तुलना में)।

तुलनात्मक रूप से 44 फीसदी मिलेनियल मानते हैं कि बिजनेस लीडर सकारात्मक असर डाल रहे हैं और समाज में सार्थक बदलाव लाने के लिए कारोबारी क्षमता में उनका अभी भी थोड़ा विश्वास बना हुआ है। तीन चैथाई मिलेनियल मानते हैं कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों में समाज की आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक चुनौतियों  को हल करने में मदद करने की क्षमता है। ये निष्कर्ष बताते हैं कि मिलेनियल का भरोसा रोजगार सृजन और मुनाफा कमाने से इतर समाज सुधार से जुड़े रहने के लिए कारोबारियों का होना जरूरी मानता है।

निष्ठा का स्तर कमतर हुआ है, इसे बरकरार रखने के लिए विविधता/समावेशन, लचीलापन प्रमुख कारक हैं

निष्ठा के स्तर उन जगहों से कम हुए हैं जहां वे दो साल पहले हुआ करते थे। मिलेनियल में 43 फीसदी ने दो वर्षों के अंदर अपने रोजगार छोड़ने का मन बना चुके हैं और सिर्फ 28 फीसदी ही पांच साल से आगे ठहरने की उम्मीद कर रहे हैं। यह 15 बिंदुओं के अंतर को दर्शाता है,  जो पूर्ववर्ती वर्ष से 7 फीसदी अधिक है। जो मिलेनियल अगले दो वर्षों में अपने कर्मियोंको त्यागने की इच्छा रखते हैं, उनमें से 62 फीसदी हल्की अर्थव्यवस्था को पूर्णकालिक रोजगार के विकल्प के तौर पर व्यावहारिक मानते हैं। उभरते जेन जेड कर्मियों में निष्ठा का स्तर अभी भी निम्न बना हुआ है, जिनमें से 61 फीसदी कहते हैं कि उन्हें यदि विकल्प दिया जाए तो वे दो वर्षों के अंदर अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ देंगे।

लिहाजा, उन पर कारोबार कैसे टिक सकता है? मिलेनियल और जेन जेड दोनों सहनशीलता और समावेशी, सम्मान और विभिन्न तरीके से सोचने जैसे फैक्टरों पर प्राथमिकता रखते हैं। यह समूह जब कर्मियों, विविधता, समावेशी और लचीलापन के लिए भुगतान और सांस्कृतिक आकर्षण हासिल करता है तो ये मिलेनियल और जेन जेड को खुशहाल रखने के मुख्य कारक बनते हैं। कर्मियों के लिए काम करने वाले विविध श्रमबल रखने की सोचते हैं और वरिष्ठ प्रबंधन टीमें पांच या अधिक वर्षों तक टिके रहना ज्यादा पसंद करती हैं। और मिलेनियल और जेन जेड के जिन प्रतिभागियों ने कहा कि वे कम से कम पांच साल तक अपने वर्तमान नियोक्ताओं के साथ बने रहना चाहते हैं, उनमें से 55 फीसदी अधिकतम लचीलापन दर्शाते हैं , जहां और जब वे काम करते हैंउसकी तुलना में तीन साल पहले तक।

इंडस्ट्री 4.0 ने मिलेनियल को छोड़ा, जेन जेड तैयार नहीं महसूस करता है

मिलेनियल और जेन जेड इसे लेकर अत्यंत सतर्क है कि इंडस्ट्री 4.0 कैसे कार्यस्थल को आकार दे रहा है और महसूस करता है कि इसमें लोगों को अधिक रचनात्मक कार्यों पर फोकस करने के लिए नियमित गतिविधियों से मुक्त रखने की क्षमता है। हालांकि कई इसके आगमन से असहज हैं। मिलेनियल के सभी सर्वे के 17 फीसदी और इंडस्ट्री 4.0 टेक्नोलाॅजी का व्यापक इस्तेमाल कर रहे संगठनों में से 32 फीसदी को भय है कि आंशिक या पूर्णकालिक रूप से उनका रोजगार बदल जाएगा। साथ ही 10 मिलेनियल में चार से थोड़ा ही ज्यादा और 10 जेन जेड में से तीन कर्मी मानते हैं कि उनके पास वह दक्षता है जिसकी उन्हें सफल होने में जरूरत है और वे इस नए युग में सफल होने के लिए खुद को तैयार रखते हुए कारोबारियों से उम्मीद कर रहे हैं।

प्रतिभागी ऐसे मार्गदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं जो तकनीकी ज्ञान से कहीं ज्यादा व्यापक हो। युवा प्रोफेशनल विश्वास, अंतर व्यक्तिगत दक्षता जैसी सरल दक्षताएं बनाने में मदद की विशेष रूप से उम्मीद कर रहे हैं और खासकर जेन जेड- नैतिकता/एकता कुशलता केलिए। हालांकि उनकी नजर में कारोबार उनकी विकास जरूरतों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। महज 36 फीसदी मिलेनियल और 42 फीसदी जेन जेड प्रतिभागियों ने बताया कि उनके नियोक्ता इंडस्ट्री 4.0 से संबंधित बदलावों को समझने और इनकी तैयारियों के लिए उनकी मदद कर रहे हैं।

डेलोइट ग्लोबल के टैलेंट लीडर मिशेल पारमेली ने कहा, “घटते-बढ़ते निष्ठा स्तर कारोबारियों को प्रतिभाएं आकर्षित करने और बनाए रखने के दोहरे लाभ के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। कारोबारियों को यह सुनना जरूरी है कि मिलेनियल हमें क्या कह रहे हैं और नए सिरे से कल्पना करना भी जरूरी है कि कैसे कारोबारी पहल इंडस्ट्री 4.0 में प्रतिभा प्रबंधन हासिल करती है, जो उन्हें आजीवन अपने कैरियर में सभी लोगों को तरक्की करने में मदद के लिए ज्ञान और विकास पर नए सिरे से फोकस कर रहा है।”

सर्वे के बारे में

2018 की रिपोर्ट 36 देशों में किए गए सवालों पर 10,455 मिलेनियल के नजरिये पर आधारित है। अध्ययन में शामिल मिलेनियल में जनवरी 1983 से दिसंबर 1994 के बीच जन्मे हुए हैं और इस पीढ़ी के विशेष समूह का प्रतिनिधित्व करते है- जिनके पास काॅलेज या विश्वविद्यालय की डिग्री है, पूर्णकालिक नौकरी में हैं और बड़े तथा निजी सेक्टर के संगठनों में प्रमुख पदों पर कार्यरत हैं। मिलेनियल लगातार वरिष्ठ पदों पर काबिज हो रहे हैं जिनमें वे असर डाल सकते हैं कि उनका संगठन कैसे समाज की चुनौतियों से निपट सकता है।

इस रिपोर्ट में आॅस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, भारत, ब्रिटेन तथा अमेरिका के 1,844 जेन जेड प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाएं भी शामिल की गई हैं। जेन जेड प्रतिभागी जनवरी 1995 से दिसंबर 1999 के बीच जन्मे हुए हैं। ये सभी अभी अध्ययन कर रहे हैं या इन्होंने पहली/उच्चतर डिग्री हासिल कर ली है। एक तिहाई से ज्यादा ऐसे प्रतिभागी या तो पूर्णकालिक (16 फीसदी) या अंशकालिक (21 फीसदी) रोजगार कर रहे हैं। 

डेलोइट के बारे में

एक या अधिक डेलोइट टच तोहमात्सु लिमिटेड (‘‘डीटीटीएल’’) का प्रतिनिधित्व करने वाली डेलोइट सदस्य कंपनियों और उनके संबंधित प्रतिष्ठानों का वैश्विक नेटवर्क है। डीटीटीएल (जिसे ‘‘डेलोइट ग्लोबल’’ के नाम से भी जाना जाता है) और इसकी प्रत्येक सदस्य कंपनियां कानूनी रूप से अलग और स्वतंत्र प्रतिष्ठान हैं। डीटीटीएल ग्राहकों को सेवाएं प्रदान नहीं करती है। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें www.deloitte.com/about

डेलोइट आॅडिट और एश्योरेंस, कंसल्टिंग, वित्तीय परामर्श, जोखिम परामर्श, कर एवं संबंधित सेवाओं की एक अग्रणी वैश्विक प्रदाता कंपनी है। 150 से अधिक देशों और प्रांतों में हमारी सदस्य कंपनियों का नेटवर्क पांच में से चार फार्चून ग्लोबल 500 (आर) कंपनियों को सेवाएं देता है। डेलोइट के लगभग 264,000 लोगों ने कैसे प्रभाव बनाया है, वह मायने रखता है और इसे लिए जानने के लिए देखें    www.deloitte.com

स्रोतः डेलोइट

संपर्कः स्टीव डटन,

ग्लोबल कम्युनिकेशंस, डेलोइट ग्लोबल,

टेलीफोनः 1 202 734 207,

 sdutton@deloitte.com;


क्रिस्टीन सेल्फ,

ग्लोबल कम्युनिकेशंस, डेलोइट ग्लोबल,

टेलीफोनः 1 203 423 4316,

 cselph@deloitte.com

 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझोते के तहत प्रेषित की जा रही है , पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है  

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti