15 Nov 2018, 15:30 HRS IST
  • भारत की पहली बिना इंजन की रेलगाड़ी ‘ट्रेन18’
    भारत की पहली बिना इंजन की रेलगाड़ी ‘ट्रेन18’
    यूनिसेफ की यूथ एम्बेसडर बनी एथलीट हिमा दास
    यूनिसेफ की यूथ एम्बेसडर बनी एथलीट हिमा दास
    चाचा नेहरू की 129वीं जयंती पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
    चाचा नेहरू की 129वीं जयंती पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
    मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल में भारत को बताया निवेश के लिए पसंदीदा स्थान
    मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल में भारत को बताया निवेश के लिए पसंदीदा स्थान
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: ZNShine Solar AsiaNet 74272
श्रेणी: Energy and Power
जेडएनशाइन सोलर ने भारत के भेल को पीवी माड्यूल्स की सप्लाई के लिए अनुबंध पाया
05/07/2018 2:58:13:777PM

जेडएनशाइन सोलर एक चेंगझोउ

जेडएनशाइन सोलर ने भारत के भेल को पीवी माड्यूल्स की सप्लाई के लिए अनुबंध पाया

चेंगझोउ, चीन, 5 जुलाई, 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।

- सरकारी कंपनी भेल के साथ अनुबंध करने वाली पहली चीनी सप्लायर कंपनी बनी

चीन के नेशनल इक्विटीज एक्सचेंज एंड कोटेशंस (एनईईक्यू) पर अग्रणी वैश्विक फोटोवोल्टेइक (पीवी) समाधान सप्लायर कंपनी जेडएनशाइन सोलर ने भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादक उपकरण निर्माता कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को 37.5 मेगावाट के पीवी माड्यूल्स प्रदान करने का ठेका हासिल किया है। इस सौदे ने जेडएनशाइन सोलर को भेल के साथ करार करने वाली पहली विदेशी माड्यूल सप्लायर कंपनी बना दिया है। यह सौदा जेडएनशाइन सोलर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम भी है क्योंकि यह भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए आगे बढ़ी है।

फोटो- https://photos.prnasia.com/prnh/20180705/2180058-1

कैप्शनः जेडएनशाइन भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के साथ करार करने वाली पहली चीनी सप्लायर कंपनी बन गई है।

 जेडएनशाइन नीलामी प्रक्रिया के दौरान कई स्थानीय प्रतिस्पर्धियों के बीच सबसे खास इसलिए रही क्योंकि यह हाई-क्वालिटी के उत्पादों, कस्टमाइज्ड स्थानीय सेवाओं का पालन कर रही है और साथ ही जेडएनशाइन के नव विकसित ग्रेफाइन-कोटिंग (नैनो टेक्नोलाजी) सोलर माड्यूल्स सर्वश्रेष्ठ रहते हैं। ग्रेफाइन-कोटिंग टेक्नोलाजी में सेल्फ-क्लीनिंग की विशेषता रहती है। करार के मुताबिक, निर्यात का 10 फीसदी हिस्सा ग्रेफाइन-कोटिंग सोलर पैनल  होगा और ये सभी डिलेवरी अक्तूबर तक हो जाएगी।

जेडएनशाइन सोलर के प्रबंध निदेशक कियान ली ने कहा, “भेल प्रोजेक्ट का अनुबंध पाने के लिए शुक्रिया कि अब हम वैश्विक बाजार में अपने ग्रेफाइन-कोटिंग माॅड्यूल्स पेश कर सकते हैं। हमें इस माड्यूल्स पर नाज है। हाल के वर्षों में भारतीय पीवी बाजार का बड़ी तेजी से विकास हो रहा है, हम इसकी क्षमता और भारी मांग को लक्ष्य बना रहे हैं। जून तक भारत में हमारा कुल निर्यात लगभग 1जीडब्ल्यू तक पहुंच गया है जो जेडएनशाइन को पीवी माड्यूल्स का इस बाजार में एक बड़ा सप्लायर बनाता है। हम अपने स्थानीय भागीदार के साथ एक एकीकृत उत्पादन श्रेणी बनाने की भी योजना बना रहे हैं जिसमें सिलिकान वेफर, सेल्स और माड्यूल्स शामिल होंगे।”

समझा जाता है कि ग्रेफाइन माड्यूल भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस देश में धूल भरी आंधी उड़ती रहती हैजिस वजह से पावर प्लांटों की साफ-सफाई और रखरखाव के लिए ऊंची मजदूरी देनी पड़ती है। इन दिनों पीवी माड्यूल्स में सतह की सफाई के लिए मानवीय कार्य की जरूरत पड़ती है, इस वजह से पीवी सेल चटखने का खतरा रहता है या माड्यूल की सतह पर पानी जमने से जंग भी लग सकता है। जेडएनशाइन सोलर के सेल्फ-क्लीनिंग ग्रेफाइन माड्यूल्स इसकी सफाई को ज्यादा आसान बनाएंगे जबकि परिचालन लागत भी कम होगी। इसके अलावा ग्रेफाइन-कोटिंग माड्यूल्स प्रकाश पारेषण (93.3 प्रतिशत) को अधिकतम करते हैं जिससे पावर आउटपुट 0.5 फीसदी से बढ़कर 1 फीसदी हो जाता है।

भेल के अलावा जेडएनशाइन सोलर ने भारत में कई जानी-मानी कंपनियों के साथ दीर्घकालीन संबंध बनाए हैं, कुछ करार ग्रेफाइन सेल्फ-क्लीनिंग माड्यूल्स के लिए भी होंगे।

जेडएनशाइन सोलर के बारे में

वैश्विक प्रमुख हाई-परफार्मेंस पीवी माड्यूल विनिर्माता , पीवी पावर स्टेशन डेवलपर, ईपीसी और पावर स्टेशन आपरेटर कंपनी के तौर पर जेडएनशाइन पीवी-टेक कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1988 में हुई थी। अपनी अत्याधुनिक उत्पादन श्रेणी के साथ कंपनी 3.2जीडब्ल्यू माड्यूल आउटपुट देती है। ब्लूमबर्ग ने जेडएनशाइन को वैश्विक टीयर 1 पीवी विनिर्माता और शीर्ष 20 विश्वसनीय पीवी सप्लायर कंपनी के तौर पर सूचीबद्ध किया है।

जेडएनशाइन सोलर के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखेंः

http://en.znshinesolar.com

स्रोतः जेडएनशाइन सोलर


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही हे । पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है । 

पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti