22 Aug 2018, 02:55 HRS IST
  • अमृतसर : गणेश उत्सव की तैयारी का नजारा
    अमृतसर : गणेश उत्सव की तैयारी का नजारा
    लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉल मैच का नजारा
    लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉल मैच का नजारा
    पालेमबांग:स्वर्ण,रजत पदक विजेता शूटर जोडी सौरभ एवं अभिषक वर्मा
    पालेमबांग:स्वर्ण,रजत पदक विजेता शूटर जोडी सौरभ एवं अभिषक वर्मा
    नटिंघम:भारत वनाम इंग्लैंड के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच का दृश्य
    नटिंघम:भारत वनाम इंग्लैंड के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच का दृश्य
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Curtin University
श्रेणी: General
निःशुल्क कर्टिन प्रोग्राम से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सफलता की राह मिली
11/08/2018 12:34:08:977PM

कर्टिन यूनिवर्सिटी एक पर्थ

निःशुल्क कर्टिन प्रोग्राम से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सफलता की राह मिली

पर्थ, ऑस्ट्रेलिया, 9 अगस्त, 2018, मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अंग्रेजी भाषा की जरूरतें पूरी करने में मदद करने और उन्हें सफलता की राह पर ले जाने के लिए कर्टिन यूनिवर्सिटी 10 सप्ताह का निःशुल्क, टेलर-मेड प्रोग्राम की पेशकश कर रही है ताकि  छात्रों की भाषा दक्षता बढ़ाने और ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा संस्कृति मेंउन्हें ढलने का मौका मिल सके।

अंग्रेजी भाषा के प्रशिक्षण में बोलना, सुनना, पढ़ना, लिखना, व्याकरण और शब्दकोष का सहयोग शामिल है। इसके अलावा 10 सप्ताह के प्रोग्राम में स्टडी दक्षता, शैक्षणिक रिफरेंसिंग दक्षता, गहन वैचारिक विकास जैसे क्षेत्रों के अध्याय की पेशकश की जाएगी और सेमिनार, परिचर्चा तथा किसी शैक्षणिक प्रतियोगिता मेंप्रभावशाली  प्रस्तुति के साथ संवाद करने का पाठ सिखाया जाएगा। यह कर्टिन कोर्स के आउटलाइन तथा छात्रों के सिस्टम के बारे में भी बताएगा और कर्टिन के संबंधित विभागों के साथ पहले से दौरे का भी कार्यक्रम भी बताएगा।

कर्टिन यूनिवर्सिटी में डिप्टी वाइस-चांसलर इंटरनेशनल प्रोफेसर सेठ कुनिन ने कहा कि वर्ष 2019 से यूनिवर्सिटी कोर्स मेंवैसे अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश दिलाने के मकसद से यह प्रोग्राम तत्काल शुरू किया जाएगा, जिन्हें अपनी अंग्रेजी भाषा की दक्षता सुधारने के लिए चिह्नित किया गया है।

प्रोफेसर कुनिन ने कहा कि यह प्रोग्राम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कर्टिन में अपनी विश्वविद्यालय स्तर की पढ़ाई में सहयोग के लिए जरूरी दक्षता दिलाएगा।

प्रोफेसर कुनिन ने कहा, “मलेशिया, सिंगापुर, दुबई तथा मॉरिशस के साथ-साथ पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में दो बड़े कैंपस की बदौलत कर्टिन एक सच्चा वैश्विक विश्वविद्यालय बन गया है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे छात्रा अपनी तृतीयक स्तर की पढ़ाई में सफलता के लिए सभी साधनों से लैस रहें।”

“यह प्रोग्राम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपना वांछित भाषा स्तर हासिल करने और अपनी विश्वविद्यालय की पढ़ाई नैविगेट करने में मदद करेगा। यह कर्टिन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए निःशुल्क रहेगा।”

प्रोफेसर कुनिन ने कहा कि इस प्रोग्राम का मकसद अंतरराष्ट्रीय छात्रों को 10 सप्ताह के प्रोग्राम के जरिये ऑस्ट्रेलिया में शैक्षणिक संदर्भ के साथ यथासंभव सुकूनदेह तथा परिचित बनाना है।

प्रोफेसर कुनिन ने कहा, “हम अंग्रेजी भाषा की दक्षता के लिए अपने मौजूदा मानकों के साथ समझौता नहीं करेंगे लेकिन हम मान्य करते हैं कि कुछ छात्रों को वह वह अतिरिक्त स्तर का समर्थन चाहिए और यह प्रोग्राम उन्हें सबसे बड़ा सहयोग देगा।”

“इस निःशुल्क प्रोग्राम की पेशकश से हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कर्टिन यूनिवर्सिटी की खासियत के मुताबिक पढ़ाई का सच्चा स्वाद प्रदान करने के प्रयास के तहत भाषा और सांस्कृतिक बाधाओं की सीमाएं तोड़ रहे हैं।”

यह प्रोग्राम सिर्फ उन्हीं छात्रों के लिए निःशुल्क है जिन्हें  पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कर्टिन यूनिवर्सिटी के कैंपस में यूनिवर्सिटी के अध्ययन में  पेशकश और प्रगति के तहत अंग्रेजी के शर्तें बताई गई हैं।

कर्टिन कोर्स के शुल्क भी अगले दो साल तक अवरुद्ध हैं, जिसका मतलब है कि 2018 में कर्टिन में पढ़ाई शुरू करने वाला छात्रा 2019 में ज्यादातर कोर्सों के लिए उतना ही शुल्क चुकाएगा।

संपादक के लिए नोट्सः

10 सप्ताह के प्रोग्राम और नियम-शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां देखें

 https://international.curtin.edu.au/courses/free-elbp/


कर्टिन में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध सहयोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां देखेंः  https://international.curtin.edu.au/


 कर्टिन यूनिवर्सिटी के बारे में

कर्टिन यूनिवर्सिटी पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है जहां 56,000 से ज्यादा छात्रा हैं। इनमें से 14,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रा हैं। यूनिवर्सिटी का मुख्य कैंपस पर्थ सीबीटी के पास बेंटले में है। कर्टिन के डब्ल्यूए, मलेशिया, सिंगापुर, दुबई और मॉरिशस में छह अन्य कैंपस हैं। कर्टिन ने कई अन्य वैश्विक केंद्रों पर भी अपनी उपस्थिति बनाई है।

कर्टिन ने वर्ष 2017 में ‘इनोवेशन के 50 साल’ पूरे किए हैं- वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वेट) का साझा इतिहास, जिसने 1967 में छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोले और कर्टिन यूनिवर्सिटी ने 1987 में खोले।

 आज कर्टिन के 180वें स्थान पर पहुंचना और वैश्विक स्तर की शीर्ष एक फीसदी यूनिवर्सिटी में  शुमार होने का अनुमान है तथा एकेडमिक रैंकिंग ऑफ वर्ल्ड यूनिवर्सिटी 2017 (एआरडब्ल्यूयू) (http://www.shanghairanking.com/ARWU2017.html) में ऑस्ट्रेलिया में 9वां स्थान हासिल किया है और अन्य वैश्विक स्तर की कई प्रमुख रैंकिंग में उच्च स्थानों पर है।

यूनिवर्सिटी ने इनोवेशन और उद्यमिता भावना में एक अच्छी साख बनाई है , एस्ट्रोनॉमी, बायोसाइंसेज, इकोनॉमिक्स, माइनिंग तथा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कई हाई-प्रोफाइल शोध परियोजनाओं में अग्रणी रही है। इसे वैश्विक स्तर पर उद्योग के साथ इसके मजबूत संपर्क तथा भविष्य के छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता के तौर पर भी जाना जाता है ।

अधिक जानकारी के लिए देखें   https://www.curtin.edu.au/.


स्रोतः कर्टिन यूनिवर्सिटी

मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेटः रंजन

 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है । पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है ।  

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti