16 Dec 2018, 02:35 HRS IST
  • म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Nano-Care
श्रेणी: Medical and Health Care
नैनो-केयरः अदृश्य आत्म-विसंक्रमणः ‘‘वाइप-आन ग्लास’’ से एंटीमाइक्रोबियल सतहों की रचना के जरिये स्थायी स्वच्छता और संक्रमण से सुरक्षा संभव हुई
20/11/2018 1:18:14:673PM

 सारवेलिनजेन, जर्मनी, 20 नवंबर, 2018, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट। 


सारब्रुकेन स्थित लेबनिज-इंस्टीट्ट्यूट फाॅर न्यू मैटेरियल्स (आईएनएम) के अतिरिक्त लाभ के तहत नैनो-केयर ड्यूशलैंड एजी ने तीसरी पीढ़ी की अल्ट्रा-थिन कोटिंग्स लाॅन्च कीः ‘‘वाइप-आॅन ग्लास’’ कई महीनों से लेकर कई वर्षों तक की अवधि के लिए आत्म-विसंक्रमण परफाॅर्मेंस के साथ किसी तरह की सख्त सतह प्रदान करता है। 

 

सतह को सिर्फ पोंछ देन े भर से अस्पताल के कीटाणुओं, दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया, दीमक, फंगस और जीवाणु के लिए यह ठोस और प्रभावशाली बाधक बनता है और 21वीं सदी की सबसे बड़ी समस्या: पैथोगन माइक्रोआॅर्गेनिस्म से सुरक्षा प्रदान करता है। 

 

- परस्पर संदर्भः तस्वीरें एपी इमेजेज (http://www.apimages.com) और https://www.presseportal.de/en/bilder पर उपलब्ध हैं 

नैनो-केयर का आत्म-विसंक्रमण ‘‘वाइप-आॅन ग्लास’’ किसी तरह केसबस्ट्रेट को एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव के साथ पैथोगन माइक्रोआॅर्गेनिज्म के लिए मध्यस्थ बिंदु में बदलता हैः विषाणुमुक्त होने के बाद यह सतह माइक्रोस्कोपिक स्तर पर थोड़ा खुरदरा हो जाती है, इस प्रकार किसी भी दृश्य या स्पर्शीय (हैप्टिक) ट्रेस छोड़े बिना माइक्रोआॅर्गेनिज्म के सामूहिकीकरण की सेल दीवार नष्ट हो जाती है।  

 

मुख्य बिंदुः वाइप एप्लीकेशन के लिए किसी प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है और ग्राहक इसे आसानी से हासिल कर सकते हैंः नैनो-केयर एजी के सीईओ ओलिवर सोनटैग ने कहा, ‘‘सघन जांच की जरूरत वाले मेडिकल एप्लीकेशन से इतर हम दैनिक जीवन में इस्तेमाल पर फोकस करते हैं। दैनिक जीवन में हाथ से स्पर्श होने वाली हर चीज संक्रमण का संभावित स्रोत मानी जाती है। हम गीले कमरोंमें, फिटनेटस उत्पादों, जूतों या हाथ की रेलिंग पर, स्मार्टफोन, टचस्क्रीन, कीबोर्ड, कंप्यूटर माउस, स्टीयरिंग व्हील्स, दरवाजे का हैंडल, टाॅयलेट लिड जैसे आइटमों पर इस एप्लीकेशन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की उम्मीद करते हैं।” 

 

इसके अल ावा पब्लिक टाॅयलेट, मोटरवे सेवा क्षेत्रों , गैंबलिंग मशीनों, फिटनेस स्टूडियो, साउना और स्वीमिंग पूलों जैसे महत्वपूर्ण स्थान इस उत्पाद के अनुप्रयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। 

 

सोनटैग कहते हैं, “9एच सेरामिक कोटिंग और स्वयं सफाई या सुपरहाइड्रोफोबिक कोटिंग्स जैसे अदृश्य नाॅन-स्टिक कोटिंग के विकास को देखते हुए स्वयं-विसंक्रमण कोटिंग तार्किक और इसके परिणामस्वरूप अगले चरण का निर्माण करती है, जो अदृश्य कोटिंग के एक नए युग का प्रवर्तक है।” 

 

कंपनी से जुड़े तथ्यः वर्ष 2000 में लेबनिज इंस्टीट्यूट फाॅर मैटेरियल्स (आईएनएम) के अतिरिक्त लाभ को देखते हुए नैनो-केयर ड्यूशलैंड एजी ने पीटीएफई और फ्लोरोकार्बन के विकल्प के तौर पर पारदर्शी सतह कोटिंग्स (जिसे नैनो या सेरामिक कोटिंग्स कहा जाता है) विकसित की। पूर्ववर्ती वर्षों में जहां अपने ब्रांड का प्राइवेट लेबल ग्राहक (वर्चुअल विनिर्माता) सप्लाई पर फोकस किया गया, वहीं इस ब्रांड का अंतरराष्ट्रीयकरण 70 से अधिक देशों में वितरण पार्टनरों के साथ हो रहा है। वर्ष 2016 से 2018 के दौरान अपनाई गई प्रतिक्रियावादी नवोन्मेषण की रणनीति ने नैनो- केयर को टेक्सटाइल, आॅटोमोबाइल और मैकेनिकल उद्योगों की बड़ी कंपनियों में एक सिस्टम सप्लायर बनने में सक्षम बनाया है।

 

स्रोतः नैनो-केयर 

 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।




 
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
ओलिवर सोनटैग सीईओ टेलीफोनः 49 6838 9749140 info@nano-care.dehttp://www.liquidguard.de http://www.nano-care.com http://www.9H-ceramic.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti