16 Dec 2018, 02:15 HRS IST
  • म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    म्यामांर के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    शिमला में बर्फबारी का एक नजारा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    मुंबई में एक कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
    संसद के मानसून सत्र शुरू हुआ
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: The Preparatory Committee of the China Marine Economy Expo
श्रेणी: General
2018 का चाइना मरीन इकोनाॅमी एक्सपो झेनजियांग, गुआंगदोंग में शुरू
24/11/2018 12:35:18:107PM

 झेनजियांग, चीन, 23 नवंबर, 2018, शिन्हुआ- एशियानेट। 


 

गुआंगदो सरकार और चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय (एमएनआर) द्वारा संयुक्त रूप से 22 नवंबर को छठा चाइना मरीन इकोनाॅमी एक्सपो (सीएमईई) गुआंगदोंग, चीन के तटीय शहर झेनजियांग में शुरू हो गया। गुआंगदोंग प्रांत के गवर्नर मा झिंगरूई ने एक्सपो खुलने की घोषणा की और एमएनआर के पार्टी नेतृत्व समूह के सदस्य तथा स्टेट ओशन एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक वांग हांग ने कार्यक्रम को संबोधित किया। 

 

वांग हांग ने कहा कि सुधार एवं खुलापन के पिछले 40 वर्षों के दौरान चीन ने अपना मरीन संसाधन विकास तथा उपयोगिता लगातार बढ़ाई है और परितंत्रा पर्यावरण सुरक्षा क्षमताओं को भी बढ़ाया है, जिससे इसके वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी नवोन्मेषण स्तर में सुधार आया है तथा मरीन अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती गई है। नए जमाने की आधुनिक आर्थिक प्रणाली के निर्माण में नीला समुद्र एक महत्वपूर्ण क्षेत्रा बन गया है। अपेक्षा की जाती है कि सीएमईई के प्लेटफाॅर्म का पूर्ण इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पक्षों के साझा प्रयासों सेपरस्पर लाभकारी और उज्ज्वल भविष्य निर्माण के लिए अधिक तीव्र, समग्र तथा व्यावहारिक सहयोग बढ़ाया जाएगा। 

 

उद्घाटन समारोह के बाद मैक्स झिंगरूई, वांग हांग और अन्य नेताओं ने प्रदर्शनी स्थल का दौरा किया। प्रदर्शन लगाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ दोस्ताना आदान-प्रदान के दौरान मा ने कहा कि वर्तमान में गुआंगदोंग-हांगकांग-मकाउ ग्रेटर बे एरिया के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए गुआंगदोंग पूरी तरह से समर्पित है और एक आधुनिक तटीय आर्थिक गलियारा तथा मजबूत मरीन प्रांत बनाने के लिए प्रयासरत है। उम्मीद की जाती है कि प्रदर्शन लगाने वाले उद्योग इस अवसर का लाभ उठाएंगे, परस्पर सहयोग और आदान-प्रदान को मजबूत करेंग, आरएंडडी एवं नवोन्मेषण को मजबूत बनाएंगे और मरीन अर्थव्यवस्था तथा मरीन उद्योग के विकास को मिलकर बढ़ावा देंगे। गुआंगदोंग में उद्योगों के लिए गुआंगदोंग अधिक सुविधायुक्त कारोबारी माहौल बनाएगा। मा ने  सीएमईई में और ज्यादा सुधार लाने की भी अपील की है ताकि इसे अधिक अंतरराष्ट्रीयकृत, विशेष एवं बाजार अभिमुख बनाया जा सके और चीन तथा विश्व के मरीन आर्थिक विकास की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने, मरीन उद्योग में आर्थिक सहयोग का उच्च स्तरीय प्लेटफाॅर्म बनाने तथा मरीन विज्ञान तथा टेक्नोलाॅजी नवोन्मेषण के परस्पर आदान-प्रदान का भव्य आयोजन करने के लिए एक विंडो बन सके। 

 

‘‘लीडिंग कोआॅपरेटिव शेयरिंग इन ब्लू मरीन’’ थीम के तहत सीएमईई 2018 विभिन्न उद्योगों में नवोन्मेषण प्रदर्शित करता है, जिसके केंद्र में मरीन इंजीनियरिंग उपकरण, मरीन ऊर्जा एवं टेक्नोलाॅजी, पोर्ट लाॅजिस्टिक्स, तटीय पर्यटन, बायोमेडिसिन और आधुनिक मरीन सेवाएं शामिल हैं। इस आयोजन की प्रस्तावना समिति के मुताबिक, 72 देशों की 2,400 कंपनियों ने प्रदर्शनी में हिस्सा लिया, जिनमें बीएएसएफ एसई, चाइना मर्चेंट्स ग्रुप, चाइना शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री काॅर्पोरेशन, चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग काॅपोरेशन लिमिटेड, चाइना कम्युनिकेशंस कंस्ट्रक्शन, स्टेट पावर इनवेस्टमेंट, सीएनओओसी, गुआंगझोउ शिपयार्ड इंटरनेशनल जैसी बड़ी मरीन कारोबारी कंपनियां शामिल हैं। 

 

कार्यक्रम में मरीन अर्थव्यवस्था के लिए अभिनव विकास के उपायों पर चर्चा की गई, , चाइना मरीन अर्थव्यवस्था विकास सूचकांक जारी की गई और मरीन संबंधित फोरम एवं विभिन्न संबंधित व्यापारिक गतिविधियां आयोजित की गईं। 

 

चीनी मेनलैंड के एकदम दक्षिणी छोर पर अवस्थित और तीन तरफ से समुद्र से घिरा झेनजियांग चीन के सबसे लंबे समुद्र तट के साथ एक प्रशासक प्रांतीय शहर है। इसके विशेष भौगोलिक फायदे और पर्याप्त समुद्री संसाधन हैं। चीन की मरीन अर्थव्यवस्था के नवोन्मेषण तथा विकास के लिए माॅडल सिटी के तौर पर झेनजियांग ने हाल के वर्षों में लगातार अपना विकास मोड नवीनीकृत किया है और त्वरित विकास हासिल किया है। 

 

नतीजतन, वर्ष 2012 में शुरू किया गया सालाना आयोजन सीएमईई वर्ष 2014 से स्थायी रूप से झेनजियांग में ही होने लगा है। पिछले पांच साल के कार्यक्रम में कुल 83 भागीदार देशों और 11,000 उद्योगों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया, जिसमें कुल हस्तांतरण 200 अरब युआन (28.85 अरब डाॅलर) का रहा।  

 

स्रोतः द प्रीपैरेटरी कमेटी आॅफ द चाइना मरीन इकोनाॅमी एक्सपो

 


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti