27 Jun 2019, 03:21 HRS IST
  • न्यायालय का गुजरात में रास की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इंकार
    न्यायालय का गुजरात में रास की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इंकार
    जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मुठभेड़, चार आतंकवादी ढेर
    जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मुठभेड़, चार आतंकवादी ढेर
    सिरिसेना से मिले प्रधानमंत्री मोदी, पारस्परिक हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा
    सिरिसेना से मिले प्रधानमंत्री मोदी, पारस्परिक हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा
    मोदी ने गुरुवायुर में कहा, वाराणसी जितना ही मुझे प्रिय है केरल
    मोदी ने गुरुवायुर में कहा, वाराणसी जितना ही मुझे प्रिय है केरल
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Zhejiang University
श्रेणी: General
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के एक नए युग को परिभाषित कर रही है झेजियांग यूनिवर्सिटी
04/01/2019 3:12:43:657PM

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के एक नए युग को परिभाषित कर रही है झेजियांग यूनिवर्सिटी 


हेंगझोउ, चीन, 3 जनवरी, 2019, शिन्हुआ- एशियानेट। 


सर्वसम्मति सुस्पष्ट होती है। जाविद, मैडलेना और झिहांग वू झेजियांग यूनिवर्सिटी के विशाल आकर्षक हेनिंग इंटरनेशनल कैंपस में अपने छात्रा जीवन का अनुभव फैला रहे हैं, जो 2016 में खुला था और आज यह आधुनिक शिक्षण संस्थान के लिए एक क्रांतिकारी नया आदर्श स्थापित कर रही है।  

 

23 वर्षीय जाविद अजरबेजान से हैं और चाइना स्टडी में मास्टर डिग्री के अपने द्वितीय वर्ष में हैं। वह बताते हैं, “यहांकुछ खास है। इस अंतरराष्ट्रीय कैंपस को बनाते समय उन्होंने हर चीज का ख्याल रखा, यहां की सुविधाएं वाकई आधुनिक हैं और इस तरीके से डिजाइन की गई हैं जो हमारे शैक्षणिक और सामाजिक जीवन में सहयोग करती हैं। विश्व में कहीं से आने वाले लोग यहां घर जैसा महसूस कर सकते हैं।” 

 

छात्रों के लिए यहां बड़ी लाइब्रेरी, जिम, म्यूजिक रूम, रीडिंग रूम और अतिरिक्त गतिविधियों का एक विकसित नेटवर्क है, जहां वे अपने परिवेश की खासियतों पर चर्चा करते हैं और मैडेलेना पूरे भरोसे के साथ कहती है, “यहां रहना बहुत आसान है, यहां हर चीज उपलब्ध कराई गई है।” उसने चीनी भाषा और संस्कृति की पढ़ाई की है और इटली से छात्रों के आदान-प्रदान के तहत आई है। 

 

उनकी शिक्षा और प्रशंसा पर चर्चा उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। झियांग बताते हैं, “मैं चीनी हूं और मैं यहां डबल डिग्री अवार्ड प्रोग्राम के कारण देश की एक शीर्ष रैंकिंग वाली यूनिवर्सिटी में हूं। मेरा हमेशा मानना रहा है कि यदि आप खुद को ज्यादा चुनौती देते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा अवसर पा सकते हैं। इस कैंपस ने मुझे कई अवसर दिए हैं। मैं महसूस करता हूं कि हमें यहां अ पने सपने को साकार करने का अवसर मिला है और यह भविष्य का नेता बन सकता हूं।” 

 

मैडलेना बताती हैं कि उन्होंने पहले के मुकाबले यहां अधिक चुनौती महसूस की है। “यहां हम अधिक परिचर्चा करते हैं और हम विभिन्न विद्वानों की राय पढ़ते हैं। इससे मुझे व्यापक चर्चा में शामिल होने की दक्षता मिली है और मेरे विचारों को समर्थन मिला है- यह यूनिवर्सिटी के बाहर भी मुझे अपनी जिंदगी संवारने के लिए तैयार कर रही है।” 

 

झेजियांग और विश्व की कुछ शीर्ष यूनिवर्सिटी के बीच उल्लेखनीय भागीदारी झेजियांग यूनिवर्सिटी को चीन में वैश्विक शिक्षण प्रतिभाओं के लिए चीन की एक सबसे आकर्षक यूनिवर्सिटी बनाने में मदद कर रही है। इंटरनेशनल कैंपस झेजियांग यूनिवर्सिटी को यूनिवर्सिटी आॅफ इलिनोइस अरबाना- कैंपेन इंस्टीट्यूट तथा झेजियांग यूनिवर्सिटी-यूनिवर्सिटी आॅफ एडिनबर्ग इंस्टीट्यू की मेजबानी करता है। 

 

जेडजेयू-यूआईयूसी इंस्टीट्यूट के डीन एरपिंग ली कहते हैं, “यहां छात्रों को हम जो पेशकश करते हैं, वह असाधारण हैः शिक्षा और आवासीय काॅलेज के मामले में। यह पूरी तरह से एक नया शैक्षणिक माॅडल है, विश्वविद्यालयों और अंतरराष्ट्रीयकरण के बीच साझेदारी। हम अपनी भागीदारी में विभिन्न संस्कृतियों से नए आइडिया पेश कर रहे हैं।“ 

 

“हमारी भागीदारी अंडरग्रैजुएट तथा ग्रैजुएट के लिए दो विश्वविद्यालयों की भागीदारी है। अंडरग्रैजुएट दो डिग्री ले सकते हैं- एक जेडजेयू से और दूसरी यूओएल से। हमने संयुक्त रूप से नए शैक्षणिक कार्यक्रम और माॅडल विकसित किए हैं, लिहाजा हमारे पास यहां ऐसे कोर्स हैं जो इस भागीदारी के लिए खास हैं। भविष्य चुनौतीपूर्ण है, यह किसी एक क्षेत्रा की समस्या का समाधान करने पर काम नहीं करता है। आपको एक समस्या वास्तविक रूप से सुलझाने के लिए एक से अधिक क्षेत्रों को समझना होगा। लिहाजा यहां के छात्रा एक विभागीय मार्ग अपनाने के बजाय बहुविभागीय प्रोग्राम का पालन करते हैं। हम भविष्य की जरूरतों के मुताबिक छात्रों को प्रशिक्षित कर रहे हैं।”

 

झेजियांग यूनिवर्सिटी-यूनिवर्सिटी आॅफ एडिनबर्ग इंस्टीट्यूट की एग्जीक्यूटिव डीन प्रोफेसर सुसेन वेलबर्न के मुताबिक, झेजियांग यूनिवर्सिटी के छात्रा संभवतया चीन की आर्थिक मजबूती और नवोन्मेषण की ललक से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  

 

वह बताती हैं, “यदि आप एक सुरक्षित, प्रगतिशील माहौल में अच्छी क्वालिटी की शिक्षा चाहते हैं और खासकर यदि आप एक नवोन्मेषक बनना चाहते हैं तो आपके लिए चीन वाकई एक दिलचस्प जगह है। चीन में हर जगह इस शहर के बारे में सामग्री उपलब्ध है, लिहाजा यदि आप अपने फाइनल ईयर में या पोस्ट ग्रैजुएट शिक्षा में अच्छा आइडिया पेश करना चाहते हैं तो आपके उस विचार और काम को खरीदने के लिए यहां धन उपलब्ध हैजो नवोन्मेषक अवधारणा पर आधारित हों। यहां आने वाले छात्रों की एक बड़ी तादाद के लिए बहुत आकर्षक परिवेश है और हम युवाओं के उद्भव और विकास के लिए एक प्रेरक की भूमिका निभाने का लक्ष्य रखते हैं।” 

 

झेजियांग यूनिवर्सिटी में दिए जाने वाले अवसरों के बारे में प्रोफेसर वेलबर्न ने कहा, “यदि मुझे अभी अवसर मिले तो मैं यहीं पढ़ाई करूंगा। विश्व की दो सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने की क्षमता रखना और पढ़ाई करते हुए विभिन्न संस्कृति का एक गहरा अनुभव हासिल करना, मैं समझता हूं कि यह दोनों पक्षों के लिए एक अतुल्य अवसर है- उन छात्रों के लिए जो यहां आना चाहते हैं और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के साथ जुड़ना चाहते हैं तथा उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए भी जो 4 वर्षीय डिग्री के साथ यहां से जाना चाहते हैं तथा मैंडरिन में धाराप्रवाह बोलते हुए चीन में गहरा अनुभव लेकर निकलते हैं। यहां क्या ऐसी चीज है जिसे पसंद न किया जाए? यदि आप वैश्विक नवोन्मेषण और शोध में अगुआ बनना चाहते हैं तो आप चीन के उदय को अनदेखा नहीं कर सकते।” 

 


स्रोतः झेजियांग यूनिवर्सिटी 

 

तस्वीर संलग्नक लिंकः 



 


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।

 

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti