22 Jan 2019, 15:25 HRS IST
  • रणजी ट्राफी के एक मैच में बाॅलिंग करते उमेश यादव
    रणजी ट्राफी के एक मैच में बाॅलिंग करते उमेश यादव
    प्रयाग कुंभ में पूजा अर्चना करता साधु
    प्रयाग कुंभ में पूजा अर्चना करता साधु
    धुंध के आगोश में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली
    धुंध के आगोश में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली
    गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास करते जवान
    गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास करते जवान
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: China Economic Information Service
श्रेणी: General
हेकू में हेनान इंटरनेशनल उष्णकटिबंधीय कृषि उत्पादों का व्यापार केंद्र खुला
04/01/2019 4:23:52:147PM

हेकू में हेनान इंटरनेशनल उष्णकटिबंधीय कृषि उत्पादों का व्यापार केंद्र खुला 


 

हेकू, चीन, 4 जनवरी, 2019, शिन्हुआ- एशियानेट। 

 

हेनान इंटरनेशनल उष्णकटिबंधीय कृषि उत्पादों के व्यापार केंद्र का 18 दिसंबर 2018 को दक्षिण चीन के हेनान प्रांत की राजधानी हेकू में उद्घाटन किया गया। 

 

इसी दिन शिन्हुआ- एचएसएफ प्राकृतिक रबर सीरीज मूल्य सूचकांक जारी किए गए, जिसमें सांद्रित लेटेक्स मूल्य का सूचकांक, स्टैंडर्ड रबर (टीएसआर20) मूल्य सूचकांक, मिश्रित रबर (20रु) मूल्य सूचकांक और फील्ड लेटेक्स मूल्य सूचकांक शामिल हैं। 

 

इन सूचकांकों की सीरीज संयुक्त रूप से शिन्हुआ समाचार एजेंसी की चाइना इकोनाॅमिक इन्फाॅर्मेशन सर्विस (सीईआईएस) और हेनान स्टेट फाम्र्स इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स ग्रुप कंपनी लिमिटेड (एचएसएफ) द्वारा जुटाया गया और यह चीन की पहली मूल्य सूचकांक प्रणाली है जिसमें रबर के उत्पादन और बिक्री को शामिल किया गया है। 

 

इस तरह की मूल्य सूचकांक सीरीज जारी करने से फील्ड लेटेक्स जैसे हेनान के  अंतरराष्ट्रीय कृषि उत्पादों की  देश और विदेश में लोकप्रियता बढ़ने तथा एचएसएफ का अंतरराष्ट्रीय प्रभाव फैलने की उम्मीद की जाती है। 

 

सीईआईएस के उपाध्यक्ष सु हेझी ने कहा कि प्राकृतिक रबर सीरीज मूल्य सूचकांक में बड़े डेटा और संबंधित उद्योगों को शामिल किया गया है जो लेनदेन की प्रभावशीलता और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए बाजार डेटा के संग्रह और परिष्करण के जरिये प्राकृतिक रबर के लिए धीरे-धीरे एक विश्वसनीय मूल्य मानक बनेगा। 

 

अभी एचएसएफ ने थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, कंबोडिया और सिएरा लियोन समेत बेल्ट एंड रोड रूट के साथ जुड़े देशों से व्यापक आर्थिक एवं कारोबारी सहयोग बढ़ाया है और रबर के पेड़ों के सबसे बड़े क्षेत्रा और व्यापार मात्रा के साथ विश्व की पहली बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है। वर्ष 2018 तक इसका विदेशी राजस्व इसके कुल राजस्व का 80 फीसदी से अधिक हो चुका है। 

 

एचएसएफ के चेयरमैन यांग सिताव ने कहा कि हेनान इंटरनेशनल उष्णकटिबंधीय कृषि उत्पादों का केंद्र निरंतर व्यापार व्यवस्था में सुधार लाएगा, डिजिटल प्लेटफाॅर्म के निर्माण को मजबूती देगा और सेवाओं के प्रकार को अनुकूलित बनाएगा, ताकि हेनाने और विदेशों के लिए अधिक उष्णकटिबंधीय उत्पाद इस प्लेटफाॅर्म पर कारोबार के लिए पेश किए जा सकें।  

 

स्रोतः चाइना इकोनाॅमिक इन्फाॅर्मेशन सर्विस 

तस्वीर संलग्नक लिंकः 


 


संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।


 
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti