27 Mar 2019, 01:59 HRS IST
  • विपक्ष आतंकवाद के समर्थकों की शरणस्थली है - मोदी
    विपक्ष आतंकवाद के समर्थकों की शरणस्थली है - मोदी
    वृंदावन:भाजपा सांसद हेमामालिनी ने  अपने घर में मनायी होली
    वृंदावन:भाजपा सांसद हेमामालिनी ने अपने घर में मनायी होली
    हावड़ा : मंदिर के प्रांगण में होली खेलते श्रद्धालु
    हावड़ा : मंदिर के प्रांगण में होली खेलते श्रद्धालु
    अहमदाबाद : रंगों में सराबोर एक लड़की
    अहमदाबाद : रंगों में सराबोर एक लड़की
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Hangzhou Municipal Development and Reform Commission
श्रेणी: General
हेंगझोउः विश्व स्तरीय कारोबारी माहौल बना रहा और हाई-क्वालिटी आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है
11/01/2019 12:54:58:310PM

हेंगझोउः विश्व स्तरीय कारोबारी माहौल बना रहा और हाई-क्वालिटी आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है


 

हेंगझोउ, चीन, 9 जनवरी, 2019, शिन्हुआ- एशियानेट। 

 

पूर्वी चीन के शहर हेंगझोउ में विश्व स्तरीय कारोबारी माहौल बनाने तथा चीन की निजी अर्थव्यवस्था की उच्च क्वालिटी विकास के लिए एक प्रदर्शनी स्थल बनाने की दिशा में आगे बढ़ने के मकसद से 9 नवंबर को एक उच्च स्तरीय मोबिलाइजेशन सम्मेलन का आयोजन किया गया। सरकारी सेवाओंपर फोकस करते हुए  निवेश और व्यापार, औद्योगिक विकास, उद्यमिता और नवोन्मेषण, पारिस्थितिकी और जीवन, कानून के नियम के तहत पर्यावरण, छह बड़े अभियान और 28 उपाय इस सम्मेलन में पेश किए गए। 

 

हेंगझोउ म्यूनिसिपल डेवलपमेंट और रिफाॅर्म कमीशन के एक अधिकारी ने बताया, “ हार्डवेयर तथा साॅफ्टवेयर पर्यावरण तथा औद्योगिक विकास के निर्माण जैसे कई पहलुओं से जुड़े ये उपाय सबसे समृद्ध और सशक्त सुधार प्रयास हैं जिन्हें हाल के वर्षों में हेंगझोउ ने शुरू किए हैं। इसका मकसद विश्व स्तरीय कारोबारी माहौल बनाना तथा उच्च क्वालिटी के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए हेंगझोउ में नई ऊर्जा का संचार करना है।” 

 

हाल के वर्षों में हेंगझोउ अंतरराष्ट्रीय मानकों, नियमों और प्रैक्टिसों के मुताबिक विश्व स्तरीय कारोबारी माहौल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, निरंत संस्थानों और व्यवस्थाओं को अनुकूल बना रहा है, संपूर्ण रूप से वास्तविक अर्थव्यवस्था के विकास को अपग्रेड कर रहा है तथा प्रथम श्रेणी माहौल के अनुकूल उच्च क्वालिटी के आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है। इस प्रकार धीरे-धीरे उच्च स्तरीय कारोबारी माहौल तथा उच्च क्वालिटी आर्थिक विकास के बीच एक सकारात्मक तालमेल बनाया गया है। 

 

स्वयंसेवा कारोबारी सेवा टर्मिनल के जरिये बिजनेस लाइसेंस पाने के लिए चेंग येलिंग को सिर्फ आधा घंटा लगा। कंपनी में वह और उनकी बिजनेस पार्टनरों ने हेंगझोउ झियाशा साइंस एंड टेक्नोलाॅजी सिटी सफलतापूर्वक स्थापित कर लिया। 

 

कारोबारी पंजीकरण सुधार को बढ़ावा देने के साथ सरकारी सेवाओं के लिए जरूरी प्रक्रिया और समय बहुत ही कम हो गया और नए बाजार तेजी से विकसित हुए। वर्ष 2018 की पहली छमाही में ही 64 हजार नई कंपनियां स्थापित हो गईं जो साल-दर-साल की लगभग 30 फीसदी वृद्धि है। हेंगझोउ ने कंपनियों को अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए कर कटौती के भी कदम उठाए हैं। इस साल जनवरी से सितंबर के दौरान इस शहर के कर अधिकारियों ने पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले कंपनियों से अतिरिक्त 15.43 फीसदी कर राजस्व कम किए जो कंपनियों के कर बोझ को कम करने का एक और उपाय है, इससे उनका परिचालन खर्च और वित्त खर्च कम हुआ। 

 

जहां तक छोटी और मझोली कंपनियों और नई आर्थिक कंपनियों की बात है तो कर कटौती, वित्त अवार्ड और अनुदान तथा अन्य समर्थक नीतियों के अलावा हेंगझोउ ने कई निर्देशित फंड के लिए विशेष वित्तपोषण और स्थापन किया। उनमें उद्यमिता तथा निवेश के लिए निर्देशित फंड सितंतर 2018 में 473 परियोजनाओं के लिए लगाए गए जो लगभग 5 अरब युआन के सामाजिक निवेश, नवोन्मेषण तथा कारोबार में सामाजिक पूंजी के रूप में दिए गए। इसके समर्थन से भीड़ नवोन्मेषण स्पेस, टेक्नोलाॅजी कारोबार संरक्षक तथा सज्जित शहरों जैसे ‘‘समूह उद्यमिता तथा नवोन्मेषण’’ के लिए कई प्लेटफाॅर्म स्थापित किए गए। 

 

इसके अलावा हेंगझोउ  बाहरी निवेशकों को निवेश कंसल्टिंग, निवेश प्रोत्साहन, निवेश संरक्षण तथा कई अन्य उपायों जैसी निःशुल्क विशेष सेवाओं की सीरीज की भी पेशकश करता है। 

 

इन सहयोगी नीतियों का एक लाभार्थी वीडाॅक्टर है जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी। ‘‘आॅनलाइन हाॅस्पिटल’’ के प्रैक्टिसनर के तौर पर वीडाॅक्टर ने हेंगझोउ निगम सरकार के सहयोग से तेजी से विकास किया है। इस साल मई में यह विश्व की एकमात्रा ऐसी हेल्थकेयर कंपनी बन गई जिसने ‘‘विश्व की शीर्ष 30 सर्वाधिक मूल्यवान निजी टेक्नोलाॅजी कंपनियों’’ की सूची में जगह बनाई। अब तक वीडाॅक्टर ने 5.5 अरब डाॅलर मूल्य के साथ विश्व में सबसे बड़ी हेल्थकेयर टेक्नोलाॅजी ‘‘यूनिकाॅर्न’’ में विकास किया है। 

 

वीडाॅक्टर के संस्थापक लियाओ जियुआन ने कहा, “सरकार धूप और बारिश के लिए जवाबदेह है, जबकि कंपनियां स्वास्थ्य के विकास के लिए जिम्मेदार हैं। यह हेंगझोउ के कारोबारी माहौल का सच्चा चित्राण है। ” उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों की अपनी विशेषताओं के कारण होने वाली तरक्की से इतर सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि इसी रफ्तार से सरकार भी उसे सहयोग करती है। 

 

सीपीसी झेजियांग प्रांतीय समिति की स्थायी समिति के सदस्य और हेंगझोउ म्यूनिसिपल कमेटी के के सचिव झोउ जियांगयंग ने कहा, “निजी कंपनियों का ख्याल अपनी आंखों की तरह करें और उनके साथ अपने परिवार जैसा बर्ताव करें।” उन्होंने कहा कि निजी अर्थव्यवस्था इस क्षेत्रा के आर्थिक विकास की आंतरिक शक्ति है जबकि कारोबारी माहौल सूर्य की किरणों, बारिश और उपजाऊ भूमि की तरह है जो निजी अर्थव्यस्था का पोषण करती है और उसे मजबूती देती है।  

 

हेंगझोउ में निजी अर्थव्यवस्था एक महत्वपूर्ण बाजार शक्ति है, निजी अर्थव्यवस्था की चेतना और निजी कंपनियों का चलन हेंगझोउ बिजनेस माहौल तथा आर्थिक विकास गुणवत्ता के लिए प्राण वायु है। 

 

नेटईज के निदेशक मंडल के चेयरमैन और सीईओ डिंग लेई ने उत्साहपूर्वक बताया, “मैं हेंगझोउ को बहुत ज्यादा पसंद करता हूं। हेंगझोउ म्यूनिसिपल कमेटी और उद्योगों के लिए यहां की सरकारी सेवाओं ने मेरे दिल को छू लिया है। मैं अपने प्रयासों से हेंगझोउ के लिए अधिक से अधिक हाई-टेक कंपनियों को संरक्षण मिलने की उम्मीद करता हूं।” नेटईज चीन की एक अग्रणी इंटरनेट टेक्नोलाॅजी कंपनी है जिसकी गेम, ई-काॅमर्स, समाचार, ई-मेल, संस्कृति तथा मनोरंजन, आॅनलाइन शिक्षा और कई क्षेत्रों जैसे विभिन्न कारोबारी दायरे में अच्छी साख है। 

 

कारोबारी माहौल को और अनुकूल बनाते हुए हेंगझोउ चीन में ठोस निजी अर्थव्यवस्था के साथ एक प्रमुख शहर के तौर पर धीरे-धीरे विकसित हुआ है। ‘‘वर्ष 2018 में चीन के शीर्ष 500 निजी उद्योगों’’ की सूची में शुमार 36 कंपनियां हेंगझोउ की ही हैं, जहां लगातार 16 वर्षों से देश में सूचीबद्ध कंपनियों की सबसे ज्यादा रैंकिंग होती है। 

 

झोउ जियांगयंग ने कहा, “कारोबारी माहौल अनुकूल बनाने के लिए उच्च क्वालिटी के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे एक महत्वपूर्ण आधार माना जाता है। निगम की सरकार प्रभावी बाजार तथा सक्रिय सरकार के उचित तालमेल से जुड़ी रहेगी, औद्योगिक विकास नीति प्रणली में सुधार करती रहेगी, ‘‘वेटर स्टाइल’’ सेवा देना जारी रखेगी और उद्योगों तथा उद्यमियों के स्वस्थ विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के सभी प्रयास जारी रखेगी।” उन्होंने कहा कि वे न सिर्फ इच्छुक गैर-स्थानीय कंपनियों को हेंगझोउ में निवेश के लिए न्योता देंगे बल्कि स्थानीय कंपनियों को भी हेंगझोउ में बेहतर विकास तथा ‘‘सदाबहार वृक्ष’’ बनने के लिए प्रेरित करेंगे। 

 

स्रोतः हेंगझोउ म्यूनिसिपल डेवलपमेंट एंड रिफाॅर्म कमीशन

 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti