23 Apr 2019, 00:5 HRS IST
  • नामांकन दाखिल करने से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी, हरियाणवी डांसर सपना चौधरी के साथ विजय चिह्न दिखाते हुये
    नामांकन दाखिल करने से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी, हरियाणवी डांसर सपना चौधरी के साथ विजय चिह्न दिखाते हुये
    बैसाखी उत्सव में स्वर्ण मंदिर के सरोवर डुबकी लगाते श्रद्धालु
    बैसाखी उत्सव में स्वर्ण मंदिर के सरोवर डुबकी लगाते श्रद्धालु
    रंगोली बीहू उत्सव में बीहू नृत्य करते कलाकार
    रंगोली बीहू उत्सव में बीहू नृत्य करते कलाकार
    बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांजलि देते राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री
    बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांजलि देते राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Million Dollar Vegan
श्रेणी: General
पृथ्वी को बचाने की वैश्विक मुहिम के तहत पोप फ्रांसिस को उपवास के दौरान शाकाहार अपनाने के लिए एक मिलियन डाॅलर चंदे की पेशकश की गई
08/02/2019 10:25:39:497AM

पृथ्वी को बचाने की वैश्विक मुहिम के तहत  पोप फ्रांसिस को उपवास के दौरान शाकाहार अपनाने के लिए एक मिलियन डाॅलर चंदे की पेशकश की गई  


बेंगलुरु, 7 फरवरी, 2019, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट। 

 

-12 वर्षीय कार्यकर्ता के नेतृत्व में चलाई जा रही मुहिम को पाॅल मैक्कर्टनी, माॅबी, मेना सुवारी और कई अन्य हस्तियों ने समर्थन दिया 

 

कई हस्तियों, पर्यावरणविदों और वैज्ञानिकों के समर्थन में चलायी जा रही एक बड़ी वैश्विक मुहिम के तहत पोप फ्रांसिस से ‘‘खानपान में बदलाव के साथ जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद’’ के लिए उपवास के दौरान शाकाहार अपनाने की अपील की जा रही है। 

 

यदि पोप सहमत होते हैं तो मिलियन डाॅलर वेगन (एमडीवी) इसके बदले में उनके किसी एक पसंदीदा धर्मार्थ संस्था को एक मिलियन डाॅलर की सहायता राशि की पेशकश कर रहा है।

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई एमडीवी मुहिम व्यवसायिक पशुपालन के विनाशकारी प्रभाव को दर्शाया गया है। समस्त वैश्विक परिवहन के ईंधन के धुओं से जितना उत्सर्जन होता है, उसकी तुलना में ग्लोबल वार्मिंग पर  उसकी तुलना में पशु-कृषि पर कहीं ज्यादा प्रभाव पड़ता है। (https://c212.net/c/link/?t=0&l=en&o=2357669-1&h=899454551&u=http%3A%2F%2Fwww.fao.org%2Fnews%2Fstory%2Fen%2Fitem%2F197623%2Ficode%2F&a=greater+impact) यह वनों के विनाश और और जैव विविधता के नुकसान का प्रमुख कारण बन रहा है तथा इस वजह से अरबों पशुओं का जीवन समाप्त हो रहा है। इन्हीं सब मसलों कोपोप फ्रांसिस ने  2015 में लिखे अपने व्यापक पत्रों, लाडेटो सी में उठाया है। 

 

मिलियन डाॅलर वेगन की मदद से पोप को लिखे पत्रा में 12 वर्षीय कंपेनर जेनेसिस बटलर ने जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण के संबंधों,  पशुपालन की निष्फलता तथा वैश्विक भूखमरी  से इसका संबंध, वन्यजीवों की विलुप्ति और खाद्य-पशुओं की पीड़ा को उजागर   किया है ।  

 

बटलर ने कहा, “व्यवसायिक पशुपालन अनेक आपदाओं को जन्म देता है और जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और प्रजातियों के लुप्त होने का प्रमुख कारण है। पशुओं को मनुष्यों का अनाज खिलाना अन्न की बर्बादी है। बढ़ती वैश्विक आबादी को देखते हुए हम इस बर्बादी का सामथ्र्य नहीं रख सकते।”

 

उपवास के दौरान जो भी व्यक्ति शाकाहार अपनाता है, वह लंदन से बर्लिन तक की उड़ान के बराबर प्रदूषण बचाता है। यदि इस पृथ्वी का प्रत्येक कैथोलिक भागीदारी करे तो वे फिलीपींस जितना योगदान दे सकते हैं जो एक साल से कार्बन डाइआॅक्साइड का उत्सर्जन नहीं कर रहा है।’ 

 

बटलर ने पोप फ्रांसिस से मिलने के लिए अनुरोध किया है ताकि वह अपने पत्रा में लिखे मुद्दों पर चर्चा कर सके। 

 

एमडीवी के सीईओ मैथ्यू ग्लोवर ने कहा, 

 

“हम आदरभाव से अपने विश्व नेताओं को जगाने के लिए यह साहसिक मुहिम शुरू कर रहे हैं। बहुत लंबे समय से वे पशुपालन के कारण होने वाले नुकसान के साक्ष्योंके बावजूद उस पर कदम उठाने में विफल रहे हैं, कई ने इस उद्योग को सब्सिडी प्रदान की है लेकिन हम उनकी चुप्पी को अब सहन नहीं कर सकते। इन मुद्दों पर पोप फ्रांसिस के बयान के लिए हम आभार व्यक्त करते हैं , यही वजह है कि हम उन्हें उपवास के लिए शाकाहार आजमाने के लिए कह रहे हैं और उनसे एक उदाहरण पेश करने की अपील करते हैं कि कैसे हम अपने कार्यों से अपने करुणा के सिद्धांतों पर अडिग रह सकते हैं।” 

 

एमडीवी प्रत्येक व्यक्ति को उपवास के दौरान शाकाहार अपनाने (वेगन फाॅर लेंट) के लिए  प्रोत्साहित करता है। www.MillionDollarVegan.com  पर क्लिक कर मुफ्त वेगन स्टाटर किट अपलोड कीजिए साथ ही पोप से अपील की याचिका पर हस्ताक्षर कीजिए। 

 

’डाॅ. जोसफ पूर, आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 

 

मिलियन डाॅलर वेगन के समर्थक 

 

पाॅल मैक्कर्टनी, बिट्टू सहगल, रिकी केज, कुंतल जोशर, अदा शर्मा, इवन्ना लिंच, जोक्विन फोएनिक्स, माॅबी, वूडी हार्लसन, मेना सुवारी, क्रिस पाकम, जाॅर्ज मोनबिअट, बेंजामिन जेपानिया, जय एवं कात्या वाइल्ड, पीटर एगन, ओली स्काइस, डेरेक सार्नो, अर्थलिंग ईडी, कैप्टन पाॅल वाटसन, डाॅ. जोसेफ पूर (आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी), डाॅ नील बर्नार्ड, एमडी, डाॅ काल्डवेल एस्सेल्स्टिन एमडी, और कई अन्य नामों की घोषणा अभी बाकी है। 

 

स्रोतः मिलियन डाॅलर वेगन 

 

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
हीथर रिप्ले आॅरेंज आॅरचार्ड 1 865 977 1973 hripley@orangeorchardpr.com सुब्रह्मण्यन शांताकुमार 91 9945067345 (Subru@milliondollarvegan.com)
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti