21 Sep 2019, 05:57 HRS IST
  • पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: The Breakthrough Prize
श्रेणी: General
लाइफ साइंस, फंडामेंटल फिजिक्स और मैथेमेटिक्स में 2020 के ब्रेकथ्रू पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की गई
07/09/2019 2:38:57:063PM

लाइफ साइंस, फंडामेंटल फिजिक्स और मैथेमेटिक्स में 2020 के ब्रेकथ्रू पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की गई


सैन फ्रांसिस्को, 6 सितंबर, पीआरन्यूजवायर— एशियानेट।

— ब्लैक होल की पहली तस्वीर बनाने, मोटापे का जैविक आधार निर्धारित करने और दर्द संवेदना की बायोकेमेस्ट्री में खोज समेत अन्य बड़ी उपलब्धियों के लिए कुल 21.6 मिलियन डॉलर के पुरस्कार दिए गए

— फंडामेंटल फिजिक्स में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार इवेंट हॉरिजोन टेलिस्कोप कोलैबोरेशन के 347 सदस्यों को दिए गए

— लाइफ साइंस में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार जेफरी एम. फ्राइडमैन , एफ. अलरिच हार्टल और अर्थर एल. हॉरविच, डेविड जूलियस, वर्जिनिया मैन—यी ली को दिए गए

— मैथमेटिक्स में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार एलेक्स एस्किन को दिया गया

— न्यू हॉरिजोन के छह पुरस्कारों के तहत फिजिक्स और मैथ में शुरुआती कैरियर उपलब्धि के तौर पर प्रत्येक को 100,000 डॉलर मूल्य के पुरस्कार दिए गए

— टेलिवाइज्ड ब्रेकथ्रू पुरस्कार समारोह में हस्तियों को सम्मानित किए जाने का टीवी पर सीधा प्रसारण रविवार, 3 नवंबर को नेशनल ज्योग्राफिक पर 'आॅस्कर्स आॅफ साइंस' में किया जाएगा

ब्रेकथ्रू प्राइज फाउंडेशन और इसके संस्थापक प्रायोजक—सर्जेई ब्रिन, प्रिसिला चान और मार्क जुकरबर्ग, मा हुतेंग, यूरी और जूलिया मिलनर तथा एनी वोजसिस्की ने आज 2020 के ब्रेकथ्रू पुरस्कार विजेताओं और 2020 के न्यू हॉरिजोन पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की, जिसके तहत लाइफ साइंस, फंडामेंटल फिजिक्स और मैथमेटिक्स में महत्वपूर्ण उपलब्धियों की पहचान कर सामूहिक रूप से 21.6 मिलियन डॉलर की राशि दी गई।

लोगो— https://mma.prnewswire.com/media/970612/Breakthrough_Prize_Logo.jpg

अब अपने आठवें वर्ष में प्रवेश कर चुका ब्रेकथ्रू पुरस्कार, जिसे 'विज्ञान के आॅस्कर' के नाम से जाना जाता है, हर वर्ष लाइफ साइंस, फंडामेंटल फिजिक्स और मैथमेटिक्स की उपलब्धियों, सबसे बड़े सवाल उठाने वाले और गहन विश्लेषण चाहने वाले छात्रों को सम्मानित करता है। विश्व का सबसे उदार विज्ञान पुरस्कार माने जाने वाले प्रत्येक ब्रेकथ्रू पुरस्कार की राशि 3 मिलियन डॉलर है।

इस साल के विजेताओं को उन खोजों का श्रेय दिया गया है जिनमें महत्वपूर्ण और बाध्यकारी वैज्ञानिक सवाल उठाए गए हैं— मसलन, 'एक ब्लैक होल कैसा दिखता है?' से लेकर 'मिर्च का स्वाद तीखा क्यों होता है?' और 'न्यूरोडिजेनरेटिव रोग के कारण क्या हैं?' तक जैसे सवाल।

सामूहिक रूप से इस वर्ष के ब्रेकथ्रू पुरस्कार विद्वानों ने ब्लैक होल की पहली तस्वीर खींचने के लिए स्वर्ग की पड़ताल की, क्वांटम स्तर पर गुरुत्वाकर्षण की परिकल्पना की, असह्य दर्द को मिटाने के लिए नॉन—ओपियाड एनलजेसिस की बुनियाद रखी, हम कितना खाते हैं और वजन बढ़ाते हैं, इस जैविक आधार को स्थापित किया और न्यूरोडिजेनरेटिव डिसआॅर्डर को रेखांकित करते हुए सामान्य तंत्र की खोज की जिसमें डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण भी शामिल हैं। संपूर्ण वर्णन नीचे पाया जा सकता है।

इसके अलावा छह नए हॉरिजोन पुरस्कार फंडामेंटल फिजिक्स और मैथमेटिक्स में शुरुआती कैरियर उपलब्धियों की पहचान करने वाले 12 वैज्ञानिकों को दिए गए। संपूर्ण वर्णन नीचे देखा जा सकता है।

नए विद्वानों को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया स्थित नासा एमिस रिसर्च सेंटर में रविवार 3 नवंबर को आठवें ब्रेकथ्रू पुरस्कार के सालाना भव्य समारोह के दौरान सम्मानित किया जाएगा और इसका सीधा प्रसारण नेशनल ज्योग्राफिक पर किया जाएगा। हर वर्ष इस कार्यक्रम का एक थीम होता है और इस वर्ष का विषय है— 'अदृश्य को देखना'— जो इवेंट हॉरिजोन टेलिस्कोप गठजोड़ से प्रेरित है जिसने ब्लैक होल की पहली तस्वीर बनाई और साथ ही छिपी हुई, अज्ञात दुनिया को सामने लाने के लिए विज्ञान और गणित की व्यापक शक्ति बताई।

साथ ही इस वर्ष के समारोह में फंडामेंटल फिजिक्स में एक विशेष ब्रेकथ्रू पुरस्कार भी दिया जाएगा, जिसकी हमने अगस्त में घोषणा की थी, इसके तहत भौतिक विज्ञानी सर्जियो फेरारा, डेनियल जेड. फ्रीडमैन और पीटर वैन नियूवेनहुजेन द्वारा सुपरग्रैविटी के सिद्धांत की खोज को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने 1976 के अत्यंत प्रभावशाली सिद्धांत की रचना की जो गुरुत्वाकर्षण की शक्ति को क्वांटम क्षेत्र के सिद्धांत में सफलतापूर्वक समाहित किया।

आज ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज के लिए पॉपुलर वोट



अवधि (5—20 सितंबर) भी निर्धारित की गई, यह एक आॅनलाइन वैश्विक प्रतियोगिता है जो विज्ञान के बारे में रचनात्मक रूप से सोचने वाले युवाओं को प्रेरित करने के लिए ब्रेकथ्रू प्राइज फाउंडेशन द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। अब अपने पांचवें वर्ष में प्रवेश कर चुके इस चैलेंज के लिए दुनिया के सभी देशों के 13 से 18 साल के छात्रों को असली वीडियो (अधिकतम 3 मिनट की अवधि वाला) बनाने तथा जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो लाइफ साइंस, फिजिक्स और मैथमेटिक्स की अवधारणा या सिद्धांत को जीवन में उतार सके। पॉपुलर वोट प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक लाने वाले को फाइनल राउंड में स्वत: प्रविष्टि मिल जाएगी।

पुरस्कार विवरण

फंडामेंटल फिजिक्स में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार

इवेंट हॉरिजोन टेलिस्कोप कोलैबोरेशन

कोलैबोरेशन के निदेशक और एस्ट्रोफिजिक्स में हावर्ड—स्मिथसोनियन सेंटर के शेप डोलमैन समूह की ओर से यह पुरस्कार प्राप्त करेंगे। 3 मिलियन डॉलर की यह पुरस्कार राशि समान रूप से 347 वैज्ञानिकों को दी जाएगी, जिन्होंने 10 अप्रैल 2019 को ईएचटी द्वारा प्रकाशित छह में से किसी एक पत्र का सह—लेखन किया है। इसे यहां पाया जा सकता है

https://iopscience.iop.org/journal/2041-8205/page/Focus_on_EHT.

उद्धरण: सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहली तस्वीर के लिए पुरस्कार, जिसे टेलीस्कोप के पृथ्वी जितने आकार के गठजोड़ के साधनों से जुटाया गया है।

वर्णन: अंटाकर्टिका, चिली, मेक्सिको, हवाई, अरिजोना और स्पेन में रणनीतिक रूप से स्थापित आठ संवेदनशील रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल करते हुए 20 देशों और प्रांतों में संचालित 60 संस्थानों के वैज्ञानिकों के वैश्विक समूह ने पहली बार ब्लैक होल की तस्वीर खींची। परमाणु घड़ियों के नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए प्रत्येक टेलीस्कोप को सिंक्रोनाइज कर टीम ने पृथ्वी जितने बड़े आकार का एक वर्चुअल टेलीस्कोप बनाया, और पहली बार हमारी धरती की सतह से प्राप्त होने वाली ऊर्जा का हल निकाला। उनका पहला लक्ष्य मेजियर 87 गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद सुपरमैसिव ब्लैक होल था— इसका वजन 6.5 बिलियन सूर्य के बराबर था। आदर्श एलॉगरिदम और तकनीकी के साथ डाटा का कड़ी मेहनत से विश्लेषण करने के बाद टीम ने इस गैलेक्टिक मॉन्सटर की तस्वीर तैयार की, ब्लैक होल के इर्द—गिर्द मंडराती हॉट गैस से लड़ते हुए रूपरेखा बनाई, जो गुरुत्वाकर्षण पर आइंस्टीन के सिद्धांतों की अपेक्षा से मेल खाता था: एक काला छल्ला उस बिंदु पर दर्शाया गया जहां प्रकाश ब्लैक होल की परिक्रमा करता है, आसपास के अंधेरे क्षेत्र को दर्शाया गया जहां प्रकाश ब्लैक होल की गुरुत्वाकर्षण शक्ति से अलग नहीं हो सकता है।

मैथमेटिक्स में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार

एलेक्स एस्किन

यूनिवर्सिटी आॅफ शिकागो

उद्धरण: मरियम मिर्जाखानी के 'मैजिक वैंड थ्योरम' के प्रमाण समेत अबेलियन अवकलन के मॉड्यूली स्पेसेज की गतिशीलता और ज्योमेट्री में क्रांतिकारी खोज के लिए।

वर्णन: एस्किन ने मॉड्यूली स्पेसेज की गतिशीलता के सिद्धांत को साबित करने के लिए प्रसिद्ध ईरानी गणितज्ञ और फील्ड्स मेडलिस्ट मरियम मीरजखनी के साथ टीम बनाई। पांच साल की मेहनत के बाद 2013 में प्रकाशित उनकी टूर डी फोर्स कई निष्कर्षों का परिणाम है। इसमें दीर्घकालिक समस्या को बताया गया है: यदि किसी स्रोत बिंदु से प्रकाश बिंब किसी शीशे भरे कमरे में परावर्तित होता है तो क्या यह आखिरकार समस्त कमरे तक पहुंच पाएगा या कमरे कुछ हिस्सा हमेशा के लिए अंधकारमय ही रहेगा?

समस्या को अत्यंत सामान्य बहु—आयामी व्यवस्था में परिवर्तित करने के बाद दोनों गणितज्ञ यह साबित करने में सक्षम रहे कि कोणों वाले बहुभुज कमरों में, जो पूर्ण संख्या से विभाजित हो, वहां सिर्फ सीमित बिंदुओं पर ही अंधेरा रहेगा। मीरजखनी कई वर्षों से ब्रेस्ट कैंसर से जूझते हुए 40 साल की उम्र में 2017 में गुजर गईं।

लाइफ साइंसेज में 2020 का ब्रेकथ्रू पुरस्कार

जेफरी एम. फ्राइडमैन

रॉकफेलर यूनिवर्सिटी और हावर्ड हफ्स मेडिकल इंस्टीट्यूट

उद्धरण: नए एंडोक्राइन सिस्टम की खोज, जिसके जरिये वसा तंतु भोजन ग्रहण करने को नियमित करने के लिए मस्तिष्क को संकेत देता है।

वर्णन: 1994 में फ्राइडमैन ने मॉलेकुलर पाथवे की खोज की कि यह शरीर के वसा को नियंत्रित करता है, इसलिए वह मोटापे के जैविक आधार को स्थापित करने में अग्रणी रहे। उनका शोध चेतना स्तर और 'इच्छाशक्ति' के नीचे परिचालन करते हुए 'लेप्टिन सिस्टम' पर प्रकाश डालता है जो इस बात को नियंत्रित करता है कि हम कब, क्या और कितना खाते हैं। लेप्टिन थेरापी अब डायबिटीज के बहुत कम लेकिन गंभीर स्वरूप लिपोडिस्ट्रॉफी से पीड़ित मरीजों का इलाज करता है। लेप्टिन में निम्न लेप्टिन स्तर वाले मोटापे से पीड़ित मरीजों के समूह का इलाज करने की भी क्षमता है और इसका इस्तेमाल उच्च लेप्टिन स्तर वाले उन मरीजों के नए कंबिनेटोरियल थेरापी के तहत भी किया जा सकता है जो लेप्टिन के प्रतिरोधी हो चुके हैं। लेप्टिन की खोज ने शारीरिक और मानसिक तंत्र को निरूपितकरते हुए मोटापे के पैथोजेनेसिस को समझने के लिए एक नई संरचना पेश की है, जिससे भोजन ग्रहण करना और शरीर का वजन नियंत्रित होता है।

एफ. अलरिच हार्टल

मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट आॅफ बायोकेमेस्ट्री

अर्थर एल. हॉरविच

येल स्कूल आॅफ मेडिसिन एंड हावर्ड हफ्स मेडिकल इंस्टीट्यूट

उद्धरण: प्रोटीन फोल्डिंग की मध्यस्थता में मॉलेकुलर शैपरोन की गतिविधियों और प्रोटीन वृद्धि रोकने के लिए।

वर्णन: न्यू हैवेन और म्यूनिख के बीच साझेदारी करते हुए हार्टल और हॉरविच ने सहायक तंत्र की खोज की जो प्रोटीन को उचित रूप से निश्चित आकार में तह लगाने में सक्षम होता है और यह कोशिकाओं में अनगिनत कार्यों को अंजाम देने के लिए अनिवार्य है। जैसे—जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, यह तंत्र मद्धिम पड़ता जाता है और प्रोटीन बेतरतीब जमा होने लगता है— ठीक उसी तरह, जिस तरह किसी अंडे का सफेद हिस्सा जब गर्म फ्राइंग पैन में फैल जाता है।— और इससे कैंसर के शुरुआती चरण के साथ साथ अल्जाइमर्स, पर्किन्संस, हंटिगटन और अन्य न्यूरोडिजेनरेटिव रोग पनपने लगते हैं। वर्तमान शोध इस बात की तहकीकात करता है कि उम्र बढ़ने के साथ प्रोटीन को बेतरतीब जमा होने से रोकने और स्वस्थ गतिविधियों के संरक्षण के लिए कोशिकाओं की फोल्डिंग मशीनरी की मरम्मत या मदद कैसे की जाए।

डेविड जूलियस

यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को

उद्धरण: मॉलेकुल्स, सेल्स और दर्द संवेदना को रेखांकित करने वाले तंत्र की खोज के लिए।

वर्णन: जूलियस ने सेलुलर सिग्नलिंग तंत्र की खोज की जो दर्द संवेदना बनाता है। अन्य उत्सुकताओं के अलावा उन्होंने पाया कि काली मिर्च और मेंथॉल तंत्रिका तंत्र में एक ही सेंसरी ग्राही को झकझोरता है, जो सामान्य रूप से गर्मी और ठंडक के लिए प्रतिक्रिया देता है। ज्यादातर दर्द एक शुरुआती चेतावनी सिस्टम के रूप में काम करता है, वहीं गंभीर दर्द इस सिस्टम को कमजोर करता जाता है। लेकिन आईबीएस, अर्थराइटिस, कैंसर आदि के गंभीर दर्द के लिए विशेष सेलुलर लक्ष्यों की पहचान करते हुए उनकी टीम नॉन—ओपियड प्रेसिशन एनलजेसिक्स की नई पीढ़ी के लिए बुनियाद खड़ी करती है।

वर्जीनिया मैन—यी ली

यूनिवर्सिटी आॅफ पेनिसिल्वेनिया

उद्धरण: फ्रंटोटेंपोरल डिमेंशिया और एमियोट्रॉफिक लैटरल सिरोसिस में बढ़ने वाली टीडीपी43 प्रोटीन की खोज और पर्किन्सन रोग तथा मल्टीपल सिस्टम एट्रॉफी में होने वाले विभिन्न कोशिकाओं के प्रकार में अल्फा—सिनुक्लिन के विभिन्न रूपों का पता लगाने के लिए।

वर्णन: अल्जाइमर पीड़ित ज्यादातर मरीजों की मस्तिष्क कोशिकाओं का जाल उलझा रहता है जो तेउ प्रोटीन के कारण होता है। वर्ष 1991 में ली ने 'तेउ हाइपोथेसिस'की अवधारणा लाए जिसमें कहा गया है कि उनमें कोशिकाओं का उलझाव न्यूरॉन की उपयुक्त फायरिंग अवरुद्ध होने के कारण होता है। उन्होंने इसी तरह का उलझाव पर्किन्संस और एएलएस से जुड़े मरीजों में भी पाया और बाद में स्पष्ट किया कि बेतरतीब तरीके से जमा प्रोटीन कैसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के जरिये एक कोशिका से दूसरी कोशिका में फैलती रहती है। तेउ प्रोटीन के पैथोलॉजिकल उद्भव की प्रतिकृति बनाने पर काम करते हुए ली ने न्यूरोडिजेनरेटिव डिसआॅर्डर तक का एक प्रोटीन रोडमैप और डिजेनरेशन की सामान्य प्रणाली का विवरण तैयार किया। उनके शोध ने दवा खोज के लक्ष्यों की पहचान के लिए एक नया आयाम खोला है।

फिजिक्स में 2020 का न्यू हॉरिजोन पुरस्कार

शी चेन

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

लुकाज फिदकोवस्की

यूनिवर्सिटी आॅफ वाशिंगटन

माइकल लेविन

यूनिवर्सिटी आॅफ शिकागो

मैक्स ए. मेतलित्स्की

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

उद्धरण: पदार्थों की टोपोलॉजिकल स्थिति और उनके बीच संबंधों को समझने में प्रभावशाली योगदान के लिए। 

जो डंकली

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

समाया निसांकी

यूनिवर्सिटी आॅफ एम्सटर्डम

केंद्रिक स्मिथ

पेरिमीटर इंस्टीट्यूट

उद्धरण: अंतरिक्ष के डाटा से फंडामेंटल फिजिक्स निकालने की आदर्श तकनीकों के विकास के लिए।

सिमोन कैरोन—हूट

मैकगिल यूनिवर्सिटी

पेड्रो वियेरा

पेरिमीटर इंस्टीट्यूट एवं आईसीटीपी—एसएआईएफआर

उद्धरण: क्वांटम क्षेत्र के सिद्धांत को समझने में अहम योगदान के लिए।

मैथमेटिक्स में 2020 का न्यू हॉरिजोन पुरस्कार

टिम आॅस्टिन

यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस

उद्धरण: अर्गोदिक थ्योरी में कई तरह के योगदान के लिए, सबसे उल्लेखनीय कमजोर पिंस्कर कॉनजेक्चर का समाधान देने के लिए।

एमी मरफी

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी

उद्धरण: सिंप्लेक्टिक और कॉन्टैक्ट ज्योमेट्री में योगदान के लिए, खासकर लूज लीजेंड्रियन सबमैनिफोल्ड की अवधारणा बताने के लिए। मैथ्यू स्ट्रोम बोरमैन और याकोव एलियाशबर्ग के साथ मिलकर उन्होंने उच्च आयामों में संपर्क संरचना को बदल डाला।

शिनवेन झू

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

उद्धरण: पैडिक विविधताओं में शिमुरा विविधताएं और रीमैन—हिल्बर्ट समस्या के सिद्धांतों में अनुप्रयोगों समेत एरिथमेटिक अल्जेब्रिक ज्योमेट्री के कार्य के लिए।

वर्णन: अल्जाइमर पीड़ित ज्यादातर मरीजों की मस्तिष्क कोशिकाओं का जाल उलझा रहता है जो तेउ प्रोटीन के कारण होता है। वर्ष 1991 में ली ने 'तेउ हाइपोथेसिस'की अवधारणा लाए जिसमें कहा गया है कि उनमें कोशिकाओं का उलझाव न्यूरॉन की उपयुक्त फायरिंग अवरुद्ध होने के कारण होता है। उन्होंने इसी तरह का उलझाव पर्किन्संस और एएलएस से जुड़े मरीजों में भी पाया और बाद में स्पष्ट किया कि बेतरतीब तरीके से जमा प्रोटीन कैसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के जरिये एक कोशिका से दूसरी कोशिका में फैलती रहती है। तेउ प्रोटीन के पैथोलॉजिकल उद्भव की प्रतिकृति बनाने पर काम करते हुए ली ने न्यूरोडिजेनरेटिव डिसआॅर्डर तक का एक प्रोटीन रोडमैप और डिजेनरेशन की सामान्य प्रणाली का विवरण तैयार किया। उनके शोध ने दवा खोज के लक्ष्यों की पहचान के लिए एक नया आयाम खोला है।

फिजिक्स में 2020 का न्यू हॉरिजोन पुरस्कार

शी चेन

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

लुकाज फिदकोवस्की

यूनिवर्सिटी आॅफ वाशिंगटन

माइकल लेविन

यूनिवर्सिटी आॅफ शिकागो

मैक्स ए. मेतलित्स्की

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

उद्धरण: पदार्थों की टोपोलॉजिकल स्थिति और उनके बीच संबंधों को समझने में प्रभावशाली योगदान के लिए। 

जो डंकली

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

समाया निसांकी

यूनिवर्सिटी आॅफ एम्सटर्डम

केंद्रिक स्मिथ

पेरिमीटर इंस्टीट्यूट

उद्धरण: अंतरिक्ष के डाटा से फंडामेंटल फिजिक्स निकालने की आदर्श तकनीकों के विकास के लिए।

सिमोन कैरोन—हूट

मैकगिल यूनिवर्सिटी

पेड्रो वियेरा

पेरिमीटर इंस्टीट्यूट एवं आईसीटीपी—एसएआईएफआर

उद्धरण: क्वांटम क्षेत्र के सिद्धांत को समझने में अहम योगदान के लिए।

मैथमेटिक्स में 2020 का न्यू हॉरिजोन पुरस्कार

टिम आॅस्टिन

यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस

उद्धरण: अर्गोदिक थ्योरी में कई तरह के योगदान के लिए, सबसे उल्लेखनीय कमजोर पिंस्कर कॉनजेक्चर का समाधान देने के लिए।

एमी मरफी

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी

उद्धरण: सिंप्लेक्टिक और कॉन्टैक्ट ज्योमेट्री में योगदान के लिए, खासकर लूज लीजेंड्रियन सबमैनिफोल्ड की अवधारणा बताने के लिए। मैथ्यू स्ट्रोम बोरमैन और याकोव एलियाशबर्ग के साथ मिलकर उन्होंने उच्च आयामों में संपर्क संरचना को बदल डाला।

शिनवेन झू

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी

उद्धरण: पैडिक विविधताओं में शिमुरा विविधताएं और रीमैन—हिल्बर्ट समस्या के सिद्धांतों में अनुप्रयोगों समेत एरिथमेटिक अल्जेब्रिक ज्योमेट्री के कार्य के लिए।

ब्रेकथ्रू प्राइज के बारे में

अपने आठवें वर्ष में प्रवेश कर चुका और 'विज्ञान का आॅस्कर' के नाम से लोकप्रिय हो चुका ब्रेकथ्रू पुरस्कार विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों को सम्मानित करेगा। इसमें प्रत्येक पुरस्कार 3 मिलियन डॉलर का होगा और यह लाइफ साइंस (सालाना चार व्यक्तियों तक), फंडामेंटल फिजिक्स (प्रतिवर्ष एक व्यक्ति) और मैथमेटिक्स (प्रतिवर्ष एक व्यक्ति) के क्षेत्र में दिया जाता है। इसके अलावा फिजिक्स में तीन न्यू हॉरिजोन और मैथमेटिक्स में तीन नए हॉरिजोन पुरस्कार हर साथ जूनियर शोधकर्ताओं को दिए जाते हैं। इसमें शामिल होने वाले विद्वानों के साथ पुरस्कार समारोह का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाता है जिसका मकसद उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाना और वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करना है। समारोह कार्यक्रम के तहत वे व्याख्यान और चर्चाओं का कार्यक्रम भी रखते हैं।

ब्रेकथ्रू प्राइज के प्रायोजक सर्जेई ब्रिन, प्रिसिला चान और मार्क जुकरबर्ग, मा हुतेंग, यूरी और जूलिया मिलनर तथा एनी वोजसिस्की हैं। चयन समिति प्रत्येक क्षेत्र के पूर्ववर्ती ब्रेकथ्रू पुरस्कार विजेताओं में से ही चुनकर बनाई जाती है। ब्रेकथ्रू प्राइज के बारे में जानकारी यहां उपलब्ध है

http://breakthroughprize.org.

स्रोत: द ब्रेकथ्रू प्राइज

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है। 
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
media@breakthroughprize.org या रूबेनस्टिन कम्युनिकेशंस, इंक., न्यूयॉर्क, एनवाई, जेनेट वूटेन, jwootten@rubenstein.com, +1.212.843.8024
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti