21 Sep 2019, 06:56 HRS IST
  • पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    पाकिस्तान ने मोदी के लिए वायु क्षेत्र खोलने का भारत का अनुरोध ठुकराया
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    प्रख्यात अधिवक्ता राम जेठमलानी का निधन
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री ने कहा- जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
    ‘विक्रम’ की सॉफ्ट लैंडिंग की सभी तैयारियां पूरी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: The People''s Government of Fujian Province
श्रेणी: General
सूचनाओं के आदान—प्रदान को बढ़ावा देने के लिए शियामेन में सिल्क रोड मैरीटाइम इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन फोरम का आयोजन किया गया
10/09/2019 3:36:14:440PM

सूचनाओं के आदान—प्रदान को बढ़ावा देने के लिए शियामेन में सिल्क रोड मैरीटाइम इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन फोरम का आयोजन किया गया


शियामेन, चीन, 9 सितंबर, 2019, शिन्हुआ— एशियानेट।

फुजियान प्रांत की पीपुल्स सरकार की ओर से आयोजित सिल्क रोड मैरीटाइम इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन फोरम (एसआरएमएफ) 7 सितंबर से शियामेन में शुरू हो गया। 'सहयोग और कनेक्टिविटी के जरिये समृद्धि का साझा करना' विषय के तहत इस फोरम में चीन, मिस्र, जापान, फिलीपींस, सिंगापुर, सर्बिया और कई अन्य देशों के सैकड़ों भागीदार शामिल होंगे।

दो दिवसीय फोरम का लक्ष्य 21वीं सदी के मैरीटाइम सिल्क रोड के साथ साथ मैरीटाइम परिवहन की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है। इसका लक्ष्य 21वीं सदी के मैरीटाइम सिल्क रोड से संबंधित बंदरगाह और शिपिंग उद्योगों में आदान—प्रदान और साझेदारी बढ़ाना भी है तथा उदारीकरण में सुधार करना एवं निवेश और व्यापार की सुविधा बढ़ाना है।

फोरम के दौरान सरकारी अधिकारी एवं विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि 21वीं सदी के सिल्क रोड मैरीटाइम विकसित करने के अपने—अपने अनुभवों का सक्रियतापूर्वक जिक्र किया। 

फोरम सहयोग बढ़ाने और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के जरिये साझा समृद्धि हासिल करने पर केंद्रित रहा। विभिन्न संगठनों के विशेषज्ञों का मानना था कि 21वीं सदी का मैरीटाइम सिल्क रोड बेल्ट एंड रोड के किनारे लगने वाले सभी देशों और जिलों के लिए अवसर ला सकते हैं।

आंकड़े बताते हैं कि सिल्क रोड मैरीटाइम ट्रांसपोर्ट भागीदारी को बंदरगाहों और विमानन क्षेत्रों के 100 से अधिक लॉजिस्टिक्स उद्योगों का समर्थन मिला हुआ है। अगस्त 2019 के अंत तक 50 सिल्क रोड मैरीटाइम परिवहन रूट 1,092 बार परिचालित किए गए।

इस बीच, नीति आदान—प्रदान, बातचीत और पूरक सहयोग के संदर्भ में कुछ और देशों के विशेषज्ञों तथा सामजिक प्रयासों की भागीदारी एवं गहरी प्रतिबद्धता भी प्रदर्शित की गई।

फोरम के एक महत्वपूर्ण परिणाम के तौर पर फोरम के दौरान चाइना इकोनॉमिक इन्फॉर्मेशन सर्विस द्वारा सिल्क रोड मैरीटाइम बनाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर केंद्रित रहते हुए सिल्क रोड मैरीटाइम (2019) के निर्माण पर ब्लू पेपर जारी किया गया।

सिलक रोड मैरीटाइम इंटरनेशनल कोआॅपरेशन फोरम (एसआरएमएफ) 7 सितंबर से 8 सितंबर को फुजियान प्रांत की पीपुल्स गवर्नमेंट द्वारा आयोजित किया गया जिसे चीन की पीपुल्स रिपब्लिक के विदेश मंत्रालय, चीन के पीपुल्स रिपब्लिक के परिवहन मंत्रालय, चीन के पीपुल्स रिपब्लिक के कस्टम विभाग के सामान्य प्रशासन द्वारा परामर्श मिला और पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ चीन के इंटरनेशनल कोआॅपरेशन सेंटर आॅफ नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन (एनडीआरसी), चाइना वाटरबॉर्न ट्रांसपोर्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, चाइना कॉस्को शिपिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, चाइना पोटर्स एंड हार्बर्स एसोसिएशन, इंटरनेशनल एसोसिएशन आॅफ पोटर्स एंड हार्बर्स (आईएपीएच), हांगकांग कंटेनर टर्मिनल आॅपरेटर्स एसोसिएशन का सहयोग मिला। 

स्रोत: पीपुल्स गवर्नमेंट आॅफ फुजियान प्रोविंस

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti