17 Nov 2019, 07:46 HRS IST
  • सबरीमला मामला- न्यायालय ने पुनर्विचार के लिए समीक्षा याचिकाएं सात न्यायाधीशों की पीठ के पास भेजी
    सबरीमला मामला- न्यायालय ने पुनर्विचार के लिए समीक्षा याचिकाएं सात न्यायाधीशों की पीठ के पास भेजी
    करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों सिखों के लिये पासपोर्ट जरूरी नहीं - पाक
    करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों सिखों के लिये पासपोर्ट जरूरी नहीं - पाक
    झारखंड में पांच चरणों में मतदान, 23 दिसंबर को मतगणना
    झारखंड में पांच चरणों में मतदान, 23 दिसंबर को मतगणना
    आईएसआईएस का सरगना बगदादी अमेरिकी हमले में मारा गया: ट्रंप
    आईएसआईएस का सरगना बगदादी अमेरिकी हमले में मारा गया: ट्रंप
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Johnson & Johnson Vision
श्रेणी: Medical and Health Care
जॉनसन एंड जॉनसन विजन ने भारत में टेक्निस आईहेंस (टीएम) मोनोफोकल इंट्राओकुलर लेंस लॉन्च किया
01/11/2019 4:37:19:847PM

जॉनसन एंड जॉनसन विजन ने भारत में टेक्निस आईहेंस (टीएम) मोनोफोकल इंट्राओकुलर लेंस लॉन्च किया  


मुंबई, भारत, 31 अक्तूबर, 2019, पीआरन्यूजवायर— एशियानेट।

— वर्ल्ड साइट डे के महीने में शुरू यह नई पीढ़ी का मोनोफोकल इंट्राओकुलर लेंस मोतियाबिंद का आॅपरेशन करा चुके मरीजों के लिए एक एडवांस्ड समाधान है जो मरीजों की बदलती लाइफस्टाइल जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।

मोतियाबिंद का आॅपरेशन कराने के बाद मरीजों की दृष्टि बढ़ाने के समाधान उपलब्ध कराने की जरूरत को पहचानने के प्रयास के तहत आंखों की सेहत में वैश्विक अग्रणी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन विजन ने एक उत्कृष्ट मोनोफोकल आईओएल प्रत्यारोपण टेक्निस आईहेंस (टीएम) इंट्राओकुलर लेंस (आईओएल) पेश करने की आज घोषणा की जो मोतियाबिंद निकालने की सर्जरी करा चुके मरीजों के लिए है। यह आईओएल दूर से मध्यवर्ती दृष्टि तक फोकस की गहराई को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है जिससे मोतियाबिंद की सर्जरी करा चुके मरीजों की विभिन्न तरह की आधुनिक लाइफस्टाइल जरूरतों को पूरा किया जा सके।

लोगोhttps://mma.prnewswire.com/media/600714/Johnson_and_Johnson_Vision_Logo.jpg

मोतियाबिंद की सर्जरी आम तौर पर पूरी दुनिया में कराई जाती है और इसे मोतियाबिंद के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। पुरानी पद्धतियों में जहां मरीजों को सर्जरी के बाद मोटे लेंस का चश्मा पहनना पड़ता था, वहीं आधुनिक और तकनीकी रूप से एडवांस्ड पद्धतियों में आर्टिफिशियल लेंस (या आईओएल) का इस्तेमाल किया जाता है। मोतियाबिंद को दृष्टिहीनता की एक प्रमुख वजह मानते हुए पिछले कुछ दशकों में भारत की नेत्र चिकित्सा प्रणाली ने सुधारी जा सकने वाली दृष्टिबाधा के उपचार की दर बढ़ाने के लिए उच्च गुणवत्ता, सुलभ समाधानों की दिशों में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। भारत में सभी तरह की बचाव योग्य दृष्टिहीनता में मोतियाबिंद का योगदान 62.6 फीसदी है। (1) उपलब्ध कई समाधानों के बीच मरीज धुंधला प्राकृतिक लेंस हटाने की सर्जरी के बाद दृष्टि सुधारने के लिए कृत्रिम लेंस लगाने की सर्जिकल प्रक्रिया भी अपना सकते हैं।

जॉनसन एंड जॉनसन विजन— भारत और दक्षिण एशिया के कंट्री मैनेजर बर्जिन शहाना ने कहा, 'जॉनसन एंड जॉनसन विजन का यह नया आविष्कार मोनोफोकल आईओएल के बारे में  परंपरागत सोच को खारिज करता है क्योंकि यह न सिर्फ उच्च गुणवत्ता की दूरदृष्टि प्रदान करता है, बल्कि दृष्टि भी बढ़ाता है और कम रोशनी में बेहतर कांट्रास्ट देता है। इससे मरीज कार चलाते समय कार नेविगेशन सिस्टम पर फोकस करने, किसी स्टोर में हस्ताक्षर पढ़ने, टीवी का सबटाइटिल पढ़ने और ऊबड़—खाबड़ सतह पर चलने जैसे रोजमर्रा के कई महत्वपूर्ण कार्यों को अधिक आसानी से अंजाम दे सकता है।' (2),(3) उन्होंने कहा, 'टेक्निस आईहेंस (टीएम) मोनोफोकल आईओए की भारत में प्रस्तुति इस महीने मनाए जाने वाले विश्व दृष्टि दिवस के दौरान ही की गई है और 'विजन फर्स्ट' की इसकी थीम जॉनसन एंड जॉनसन विजन के नेत्र चिकित्सा में आमूल—चूल बदलाव तथा भारत एवं श्वि में मरीजों की नेत्र चिकित्सा के मानकों का स्तर बढ़ाने के लक्ष्य के बिल्कुल अनुरूप है।'

टेक्निस आईहेंस (टीएम) आईओएल मोनोफोकल वर्ग के लिए पहला एक महत्वपूर्ण समाधान है क्योंकि आजकल ज्यादातर लेंस मरीजों को दूर की चीजें देखने में मदद के लिए सिर्फ दृष्टि में सुधार करते हैं, लेकिन रोजमर्रा के कई महत्वपूर्ण कामों में इस्तेमाल होने वाली जरूरी मध्यवर्ती दृष्टि में कोई सुधार नहीं करते। यह नया आईओएल सफल रिफ्रेक्टिव डिजाइन देता है जिसके परिणामस्वरूप लेंस की परिधि से लेकर केंद्र तक लगातार पावर बढ़ती है और इससे आंखों की सर्जरी कराने जा रहे मरीज को आॅपरेशन के बाद मध्यवर्ती दूरी और दूर की चीजें दोनों देखने की उच्च क्वालिटी दृष्टि का अनुभव मिलता है और मरीज मध्यवर्ती दृष्टि में मानकीकृत एस्फेरिक मोनोफोकल आईओएल के मुकाबले 20/20 दूरी की दृष्टि के साथ आश्चर्यजनक सुधार पाते हैं, खासकर कम रोशनी वाले क्षेत्रों में।

इसके अलावा, टेक्निस आईहेंस (टीएम) में टेक्निस (आर) वन—पीस आईओएल में बताए गए आंकड़ों के मुकाबले ये आंकड़े कम दायरे, रोशनी या स्टारबर्स्ट (हेडलाइट तथा प्रकाश के अन्य स्रोतों के आसपास की रोशनी का चमकदार चक्र) के कम मामलों में दिखाए गए हैं। टेक्निस (आर) समूह का यह उत्पाद टेक्निस (आर) वन—पीस प्लेटफॉर्म के सिद्ध डिजाइन पर आधारित है और उन्नत दृष्टि तथा नेत्र स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट समाधान देता है।

भारत में टेक्निस आईहेंस (टीएम) आईओएल को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आॅर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) की मंजूरी मिली हुई है।

जॉनसन एंड जॉनसन विजन के बारे में

जॉनसन एंड जॉनसन मेडिकल डिवाइसेज कंपनीज* के तहत जॉनसन एंड जॉनसन विजन में हमारा एक ठोस लक्ष्य है: पूरी दुनिया के नेत्र स्वास्थ्य का परिदृश्य बदल देना। अपनी परिचालन कंपनियों के जरिये हम ऐसा नवाचार देते हैं जो नेत्र चिकित्सा पेशेवरों को मरीजों के पूरे जीवनकाल में उत्पादों और टेक्नोलॉजी के साथ बेहतर परिणाम दे सके और जिनसे रिफ्रेक्टिव एरर, मोतियाबिंद और शुष्क आंख समेत कई दुर्लभ जरूरतों को पूरा किया जा सके। समाज में सबसे बड़ी जरूरत के तहत हम गुणवत्तापूर्ण नेत्र चिकित्सा की पहुंच बढ़ाने के लिए साझेदारी से काम करते हैं और हम लोगों को बेहतर दृष्टि देने, बेहतर संपर्क बनाने और बेहतर जीने में मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें https://www.jjvision.com/ पर देखें। ट्विटर पर @JNJVision


on Twitter और लिंक्डइन पर जॉनसन एंड जॉनसन



पर फॉलो करें।

जॉनसन एंड जॉनसन मेडिकल डिवाइसेज कंपनीज के बारे में

जॉनसन एंड जॉनसन मेडिकल डिवाइसेज कंपनी में हम लोगों को बेहतर जीवन जीने के लिए मदद कर रहे हैं। एक सदी से अधिक की विशेषज्ञता निर्मित करते हुए हम बाध्यकारी हेल्थकेयर चुनौतियों से निपटते हैं और देखभाल के नए मानक स्थापित करने वाले ठोस कदम उठाते हैं जबकि लोगों का स्वास्थ्य अनुभव सुधारते हैं। सर्जरी, आॅथोपेडिक्स, दृष्टि और इंटरवेंशनल समाधानों में हम जीवन की रक्षा में मदद कर रहे हैं और हर किसी के लिए और हर जगह अधिक स्वस्थ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।

टेक्निस आईहेंस (टीएम) के बारे में

टेक्निस आईहेंस (टीएम) आईओएल (पार्ट नंबर पीपी2019सीटी5343) आईओएल के टेक्निस (आर) समूह का अंग है जो मोतियाबिंद सर्जरी से प्राकृतिक लेंस निकाले जाने के बाद वाले मरीजों के लिए कई तरह के व्यक्तिगत दृष्टि विकल्प देता है, इन सभी का लक्ष्य व्यक्ति की जरूरतों और लाइफस्टाइल को पूरा करने के लिए स्पष्ट और तीक्ष्ण दृष्टि सुनिश्चित करना है। विशेष तौर पर टेक्निस सिम्फनी (आर) आईओएल की तरह प्रेसबायोपिया सुधारने वाला आईओएल भी वही परिणाम देता है जो अन्य दृश्य स्थितियों को पूरा करने में सक्षम हो सके, मरीजों को बहुत कम चश्मा लगाने की जरूरत पड़े और निकट, मध्यवर्ती तथा दूरवर्ती चीजों को देखने की पूरी रेंज पर फोकस बढ़ा सके।

इस्तेमाल करने के संकेतक

टेक्निस आईहेंस (टीएम) आईओएल, मॉडल आईसीबी00 ऐसे वयस्क मरीजों में एफेकिया के दृष्टि सुधार के लिए संकेतक है जिनका मोतियाबिंद लेंस एक्स्ट्राकैप्सुलर कैटरैक्ट एक्सट्रैक्शन से निकाला जा चुका है। यह लेंस फोकस की गहराई बढ़ाता है जिससे मध्यवर्ती दूरी की चीज देखने में सुधार आता है और मानकीकृत एस्फेरिक मोनोफोकल आईओएल के मुकाबले दूरवर्ती चीजों को भी उतने ही स्पष्ट तरीके से देखने में मदद करता है। यह लेंस कैप्सुलर बैग में सिर्फ रखने का निर्देश है।

आईओएल के लिए सामान्य प्रतिकूल स्थितियां

आईओएल प्रत्यारोपण के लिए सर्जरी के दौरान या बाद में उत्पन्न होने वाली संभावित प्रतिकूल स्थितियों में शामिल हैं लेकिन ये सीमित नहीं हैं: एंडोफ्थैल्मिटिस/इंट्राओकुलर इंफेक्शन, हाइपोपियोन, हाइफेमा, आईओएल डिस्लोकेशन, सिस्टोयड मैकुलर एडेमा, पपिलरी ब्लॉक, रेटिनल डिटैचमेंट/टीयर, पर्सिस्टेंट कॉर्नियल स्ट्रोमल एडेमा, पर्सिस्टेंट आयरिटिस, इलाज के लिए जरूरी पर्सिस्टेंट रेज्ड आईओपी (इंट्राओकुलर प्रेशर), एक्यूट कॉर्नियल डिकंपनसेशन, सेकेंडरी इंट्राओकुलर सर्जिकल इंटरवेंशन (आईओएल या अन्य सर्जिकल प्रक्रिया के प्रत्यारोपण के लिए सर्जरी के एक सप्ताह बाद अपनाई जाने वाली इम्प्लांट रिपोजिशनिंग, रिमूवल, एसी टैप समेत) और कोई अन्य प्रतिकूल स्थिति जिसमें स्थायी दृष्टिहीनता हो सकती है या स्थायी दृष्टिबाधा रोकने के लिए सर्जिकल या मेडिकल आॅपरेशन की जरूरत पड़ सकती है।

* जॉनसन एंड जॉनसन मेडिकल डिवाइसेज कंपनीज में सर्जरी, आॅथोपेडिक्स, विजन और इंटरवेंशनल समाधान के कार्य जॉनसन एंड जॉनसन मेडिकल डिवाइसेज सेगमेंट के तहत किए जाते हैं।  

टेक्निस एंड टेक्निस आईहेंस जॉनसन एंड जॉनसन सर्जिकल विजन, इंक. के व्यापार चिह्न हैं।

(सी) जॉनसन एंड जॉनसन सर्जिकल विजन, इंक. 2019 पीपी2019सीटी5343

(1) नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल आॅफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट (एनपीसीबीएंडवीआई)

(https://c212.net/c/link/?t=0&l=en&o=2627176-1&h=235670132&u=https%3A%2F%2Fdghs.gov.in%2Fcontent%2F


ss+%26+Visual+Impairment+(NPCB%26VI)

(2) इंटरनल डाटा, जॉनसन एंड जॉनसन सर्जिकल विजन, इंक. 2018

DOF2018CT4015.

(3) इंटरनल डाटा, जॉनसन एंड जॉनसन सर्जिकल विजन, इंक. 2018

DOF2018CT4015.

(4) इंटरनल डाटा, जॉनसन एंड जॉनसन सर्जिकल विजन, इंक. 2018

DOF2018CT4015.

स्रोत: जॉनसन एंड जॉनसन विजन

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है।  पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
संपर्क:
फ्लेशमैनहिलर्ड, वैभवी पारेख, +91-9833-28-7008, vaibhavi.parekh@fleishman.com; जॉनसन एंड जॉनसन विजन, वेन येंग चोंग, एपीएसी कम्युनिकेशंस लीडर, +65 9798 3536, Wchong9@its.jnj.com
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti