31 Mar 2020, 13:33 HRS IST
  • प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडालन की घोषणा की
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    कोरोना वायरस के मद्देनजर नयी दिल्ली में लोग एहतियात बरतते हुये
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की जांच करते चिकित्साकर्मी
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
    पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
National Safety Day 2020 का बेंगलुरू में सफलतापूर्वक समापन
13/03/2020 4:50:55:437PM
National Safety Day 2020 का बेंगलुरू में सफलतापूर्वक समापन

-  फैक्टरी , बॉयलर , औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग , कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक राज्य सुरक्षा संस्थान  (Karnataka  State Safety Institute)  के माध्यम से OSH  South India के साथ आयोजित

बेंगलुरू, 13 मार्च, 2020 /PRNewswire/ -- The National Safety Day (NSD) 2020 कार्यक्रम, जो कि एक राष्ट्रीय कॉन्फ्रेन्स और एक्सपो (confex) है, का आयोजन St. John`s Auditorium, कोरमंगला, बेंगलुरू में 4th मार्च 2020 को किया गया। व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के भविष्य को आकार देने के ध्येय के साथ बेंगलुरू में यह अपनी तरह का पहला आयोजन, फैक्टरी, बॉयलर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग, कर्नाटक सरकार द्वारा Karnataka State Safety Institute के माध्यम से OSH South India, जो कि व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य उद्योग क्षेत्र में Informa Markets in India की ओर से वार्षिक आयोजित किया जाने वाला दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा ट्रेड शो है, के साथ आयोजित किया गया।

एक दिवसीय प्रभावशाली Confex का उद्‌घाटन श्री B. R. Indushekar, VP और GM, Volvo Construction Equipment India Pvt. Ltd; Dr. N. Muthukumar, प्रेसिडेंट और MD, Meritor HVS (India) Ltd.; श्री L. Krishnan, MD, Taegutec India Pvt Ltd; श्री  K. Srinivas, निदेशक, फैक्टरी, बॉयलर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग, श्री V.A Gundappa, चेयरमैन, नेशनल सेफ्टी काउंसिल, कर्नाटक चैप्टर; श्री P.C. Venkateswarlu, सचिव,, नेशनल सेफ्टी काउंसिल, कर्नाटक चैप्टर; श्री Mahesh Kapri, MD, GE BE Ltd.; श्री T.R. Ramesh, अतिरिक्त निदेशक, फैक्टरी, बॉयलर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग, Mr. Pankaj Jain, ग्रुप डॉयरेक्टर - सेफ्टी और सिक्योरिटी पोर्टफोलियो, Informa Markets in India और Mr. Prashant Jain, प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर, -सेफ्टी पोर्टफोलियो, Informa Markets in India द्वारा किया गया।

इसमें Mallcom (India) Ltd, Safeboy Safety Solutions, ID Overseas Private Limited, Ambetronics Engineers Pvt. Ltd., Sawalka KEL Pvt. Ltd., NIST Institute Pvt Ltd., ION Science India Pvt. Ltd., Hindsiam Protective Equipments LLP, Enaco Safety Products Pvt Ltd, Brady Company India Pvt Ltd, MSA India Limited, Advance Engineering Corporation, iFluids Engineering, Prolite Autoglo Limited, Teijin Aramid, Power Tools & Tackles, Three S Instruments Pvt. Ltd तथा अन्य जानी-मानी कंपनियों की भागीदारी रही।

विशेषज्ञों का मानना है कि जमीनी स्तर पर सुरक्षा की संस्कृति विकसित करना और लाभकारी परिणामों के लिए उसकी रणनीतिक ढंग से योजना बनाते हुए लागू करना ही इस समय की मांग है। ऐसे में यह एक दिवसीय प्रभावशाली confex जिसकी थीम - व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के भविष्य को आकार देना ('Shaping the Future of Occupational Safety & Health') थी, में औद्योगिक कर्मचारियों की सुरक्षा तथा फैक्टरियों में शून्य दुर्घटनाओं के महत्त्व पर बहस, चर्चा की गई और साथ ही इस पर जोर भी दिया गया। इसके प्रमुख विषयों में शामिल थे- एर्गोनामिक्स जोखिम मूल्यांकन, बॉयलर की सुरक्षित हैंडलिंग, फैक्टरियों में प्रमुख अग्निकांड, खतरनाक सामग्रियों को संभालना, और परिवहन के दौरान सुरक्षा, रासायनिक दुर्घटनाएं, निर्माण साइटों के लिए परिष्कृत सुरक्षा मानदंड, सुरक्षा की संस्कृति को मज़बूत बनाने में लीडर की भूमिका और व्यावसायिक सुरक्षा पर कानूनी अनिवार्यताएं लागू किया जाना-प्रमुख चुनौतियां और जिम्मेदारियां।

NSD 2020 के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डॉयरेक्टर, Informa Markets in India ने कहा कि, "व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा (OHS) का क्षेत्र विगत 30 वर्षों में प्रमुख महत्त्व का विषय बन गया है। भारत में स्थितियां जटिल हैं जहां OHS ने ज्यादातर आर्थिक क्षेत्रों जैसे कि खनन, उत्पादन, पत्तन और विनिर्माण आदि की ज़रूरतें पूरी करनी शुरू कीं और अनौपचारिक क्षेत्रों, प्रमुख रूप से कृषि और सेवा क्षेत्र को छोड़ दिया जहां काम करने वाले कर्मचारी बुनियादी व्यावसायिक स्वास्थ्य देखभाल से वंचित रहे। एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य परिवेश, प्रत्येक कर्मचारी का बुनियादी अधिकार है इसलिए कार्यस्थल पर उनसे जुड़े खतरों और जोखिमों की पहचान करना, आज दुनिया भर में कंपनियों के लिए समय की मांग है। इसके अलावा FDI में बढ़ोत्तरी के साथ सरकार ढांचागत विकास तथा कार्यस्थल पर सुरक्षा उपलब्ध कराने पर जोर दे रही है जिससे भारत में और पूरी दुनिया भर में OHS उद्योग के लिए अपने नवप्रवर्तन दिखाने और ज्ञान से लाभान्वित करने की भारी संभावनाएं हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि, "हम फैक्टरी, बॉयलर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग और कर्नाटक राज्य सुरक्षा संस्थान को विशेषरूप से धन्यवाद देना चाहेंगे जिन्होंने व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा की इस ज़रूरत का समाधान करने तथा ठोस समाधान उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास करने हेतु National Safety Day 2020 कार्यक्रम के माध्यम से हमें यह अवसर प्रदान किया। उद्योग क्षेत्र में नए और उन्नत तकनीकी नवप्रवर्तनों के साथ इस उद्योग में वृद्धि की भरपूर संभावनाएं हैं जिसके लिए Confex में सप्लॉयरों और सेवा प्रदाताओं के लिए सीखने और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम ने दक्षिणी क्षेत्र में हमारी उपस्थिति भी ज्यादा मज़बूत बनाई है जिससे हमें बेंगलुरू में 2-3 जुलाई को होने के लिए निर्धारित OSH South India को अधिक उपयोगी बनाने में और भी मदद मिलेगी।"

Informa  Markets  के   बारे   में :

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म बनाती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informamarkets.com http://www.informamarkets.com/देखें।

Informa  Markets और   भारत   में   हमारे   व्यवसाय   के   बारे   में :

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बेंगलुरू और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया https://www.informa.com/ देखें।

Photo- https://mma.prnewswire.com/media/1121255/National_Safety_Day.jpg          

संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Roshni Mitra roshni.mitra@informa.com Mili Lalwani mili.lalwani@informa.com +91-22-61727000 Informa Markets in India
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti