21 Oct 2020, 09:42 HRS IST
  • न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
भारत की पहली B2B ऑनलाइन ज्वेलरी प्रदर्शनी 'Jewellery & Gem Virtual Exhibition' का भरपूर प्रभाव के साथ समापन हुआ
22/09/2020 10:43:51:077AM
भारत की पहली B2B ऑनलाइन ज्वेलरी प्रदर्शनी 'Jewellery & Gem Virtual Exhibition' का भरपूर प्रभाव के साथ समापन हुआ

मुम्बई और नयी दिल्ली, 22 सितंबर, 2020 /PRNewswire/ -- भारत की अग्रणी B2B प्रदर्शनी आयोजनकर्ता Informa Markets in India (पूर्ववर्ती UBM India), ने एक B2B ऑनलाइन कम्युनिटी Jewellery NET के सहयोग से आयोजित अपनी प्रथम वर्चुअल आभासी व्यापारिक प्रदर्शनी 'Jewellery & Gem Virtual Exhibition' का 20 अगस्त 2020 को समापन किया और इसमें दो दिनों के दौरान 40 से अधिक प्रदर्शनी भागीदारों के साथ 6400 से अधिक विशिष्ट लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

रत्न और आभूषण उद्योग क्षेत्र की जरूरतें पूरी करने और इस क्षेत्र को अपने महत्वपूर्ण व्यापारिक संवाद और सहभागिता जारी रखने और उन्हें उनके घरों से ही आरामदेह तरीके से व्यावहारिक समाधान प्रदान करने के लिए इस दो दिवसीय वर्चुअल एक्सपो को आयोजित किया गया था। इस एक्सपो ने पेशेवर खरीदारों और विक्रेताओं को एक व्यापक डिजिटल प्लेटफार्म पर एकजुट किया। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि - Ms. Rupa Dutta, आर्थिक सलाहकार-वाणिज्य विभाग, भारत सरकार और Mr. Ashok Seth, प्रेसिडेंट - East Delhi Jewellers Association; Mr. Saiyam Mehra, डॉयरेक्टर- Gem & Jewellery Council; सह-संयोजक GJS; संयोजक PMI; Mr. Mahendra Tayal, प्रेसिडेंट - Hitech City Jewellery Manufacturers Association; Mr. Yogesh Singhal, प्रेसिडेंट - The Bullion & Jewellers Association, दिल्ली; Mr. Yogesh Mudras, MD - Informa Markets in India और Ms. Pallavi Mehra, ग्रुप डॉयरेक्टर - Jewellery Portfolio - Informa Markets in India की भागीदारी रही।

विश्व स्तरीय, वेब-आधारित, Jewellery & Gem Virtual Exhibition में समर्पित पैवेलियनों में अद्वितीय उत्पाद प्रदर्शित किए गए और आमने-सामने ऑडियो/वीडियो कॉल के माध्यम से खरीदारों और विक्रेताओं को मुलाकात हेतु एक प्लेटफार्म प्रदान किया गया। इसने वर्चुअल सोर्सिंग, व्यापार करने, जानकारियों और वैश्विक बाजारों के रुझानों का आदान-प्रदान करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वर्तमान कठिन समय में इस सेक्टर का मनोबल बढ़ाने के लिए एक बेजोड़ प्लेटफार्म प्रदान किया। इसमें गोल्ड, डायमंड, सिल्वर, जेमस्टोन, मशीनरी और सहायक उद्योगों को समर्पित पैवेलियन शामिल किए गए और कई विश्वस्तरीय विशेषताओं जैसे कि डिज़ाइनर गैलरी, शोकेस 50,000 + डिज़ाइन, बॉयर- सेलर वीडियो मीट, डिजिटल शोरूम, उत्पाद लांच, नॉलेज सीरीज़ व अन्य से सुसज्जित किया गया था।

वर्चुअल एक्सपो के साथ लाइव ई-कॉन्फ्रेन्स भी आयोजित की गईं और इनमें डायमंड, गोल्ड, लक्जरी ज्वैलरी आदि उद्योग क्षेत्रों तथा प्रमुख एसोसिएशनों, शिक्षा और प्रशिक्षण, कमोडिटी और हाल मार्किंग उद्योगों से संबंधित प्रसिद्ध वक्ताओं ने भाग लिया। हमारे कुछ प्रमुख विषयों में निम्न शामिल रहे:

 •  पैनल चर्चा: रत्न और आभूषण उद्योग: 'नए सामान्य नियम' से अनुकूलन

 •  पैनल चर्चा: गोल्ड: सदैव एक रणनीतिक संपत्ति

 •  पैनल चर्चा: ज्वैलरी: भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग

 •  शिक्षा: डायमंड और ज्वैलरी में जनता का भरोसा स्थापित करना

 •  पैनल चर्चा: डायमंड्‌स आर फॉरएवर (हीरा है सदा के लिए): उद्योग जगत को वापस पटरी पर लाना

 •  उत्पादकता कार्यशाला: किसी तनाव या जोखिम के बिना अपने व्यवसाय को दोगुना कैसे करें

 •  नॉलेज सीरीज़: हाललमार्किंग - गुणवत्ता और मानकीकरण सुनिश्चित करना

 •   नॉलेज सीरीज़ः डायमंड्‌स के 4 C

Jewellery & Gem Virtual Exhibition के पहली बार सफल आयोजन के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डॉयरेक्टर, Informa Markets in India, ने कहा कि, "सर्वोत्तम संभव व्यावसायिक अनुभव प्रदान करने के लिए Informa लगातार नई पेशकशों के साथ प्रयासरत है। डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ता देखने के साथ हमने देश में पहली बार Jewellery and Gem Virtual Exhibition हेतु विविध श्रेणियों में ंपूरे भारत से शीर्षस्तरीय प्रदर्शनीकर्ताओं को एकजुट किया। इस वर्चुअल एक्सपो ने लग्जरी, ज्वैलरी की वैरायटी, जानकारियों, बाज़ार रूझानों, और नेटवर्किंग के अवसरों को भव्य रूप में प्रस्तुत किया, जिन्हें आपकी अंगुलियों पर सुविधाजनक ढंग से उपलब्ध कराया गया था। अनलॉक के बढ़ते चरणों के साथ जहां ज्वैलरी स्टोर फिर से सक्रिय हो रहे हैं, वहीं इस सेक्टर में फिर से रौनक लौटने की उम्मीद बन रही है। इसके साथ देश में सोने और ज्वैलरी की मांग फिर से बढ़ेगी और इसलिए पूरी मूल्य श्रृंखला में कारोबारों में तेजी आएगी। इस उद्योग क्षेत्र की पुनः वापसी को ध्यान में रखते हुए हमने त्यौहारों और शादियों के सीज़न के एकदम पहले सबसे उचित समय पर इस शो का आयोजन किया जो ज्वैलरी में निवेश करने व इसे खरीदने के लिए हमेशा ही सर्वोत्तम समय माना जाता है।"

इसे The Bullion & Jewellers Association, Maliwara Jewellers Association, दिल्ली, Meerut Bullion Traders Association, Delhi Jewellers Association, Hitech City Jewellery Manufacturers Association और Jewellery & Machinery Association का समर्थन प्राप्त हुआ। इसमें VKJewels, GIA, Pratham, Unique Chains, SMR, Tanvi Gold Cast, Swarnshilp, JKS, OM Jewels व अन्य की भागीदारी रही। एक्सपो में भारतीय राज्यों जैसे कि महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल व अन्य की भागीदारी रही। U.S., UK, चीन, हांगकांग, तुर्की, मध्य पूर्व, जर्मनी, स्पेन, पुर्तगाल आदि से अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी रही।

Jewellery   &   Gem   Virtual   Exhibition   के बारे में उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं

Mr.   Saiyam   Mehra,  डॉयरेक्टर -

Gem   &   Jewelery   Council;  सह-संयोजक GJS;  संयोजक  PMI


" The   Jewellery   &   Gem   Virtual   exhibition   हमारे लिए सचमुच बहुत फायदेमंद रही। ई-मीटिंग और एग्जिबिशन वेब पोर्टल बहुत बुद्धिमानी से डिज़ाइन किया गया था और इससे उपयोगी लीड्‌स से संपर्क करने और उत्पन्न करने में मदद मिली। यह एक बहुत ही नवीन सोच थी। इनके साथ ,  नॉलेज सीरीज़ और उद्योग के महत्वपूर्ण विषयों पर वेबिनार के आयोजन से उद्योग जगत के नवीनतम और आगामी रुझानों को समझने में हम सबको मदद मिली है। "

Mr.   Mahendra   Tayal,  प्रेसिडेंट -

Hitech   City   Jewellery   Manufacturers   Association


"Informa   Markets   in   India  द्वारा आयोजित ऑनलाइन B2B   Jewellery   Exhibition  ने विविध उद्योग क्षेत्रों में अनेक खरीदारों , प्रतिनिधियों और हितधारकों से हमारा संपर्क कराया। हमारे प्रदर्शनीकर्ताओं को बढ़ावा देने के लिए हमने एक खासतौर से क्यूरेटेड HJMA  हॉल पेश किया थाा। ज्वैलरी समुदाय के लिए यह एक अद्वितीय शो रहा , जिसने एक ही प्लेटफार्म पर हमारी सभी कारोबारी ज़रूरतें पूरी कीं। "

Mr.   Yogesh   Singhal,  प्रेसिडेंट -

The   Bullion   &   Jewellers   Association,  दिल्ली


" दिन-प्रतिदिन डिजिटल लेनदेन बढ़ने और ये नए सामान्य नियम बनते जाने के साथ , हमारे ज्वैलरी कारोबार में अब यह बहुत प्रासंगिक हो गया है कि हम इस नए सामान्य नियम को अपनाएं और नई कारोबारी संभावनाएं खोलें। Informa   Markets  द्वारा 19 और 20 अगस्त को आयोजित The   Jewellery   &   Gem   Virtual   Exhibition  ने हमारे उद्योग क्षेत्र में आने वाली नई तकनीकों की खोजबीन करने और उनके बारे में जानने में निश्चित रूप से ज्वैलरी उद्योग में हम सबकी मदद की है। "

Informa Markets के बारे में :

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म निर्मित करती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informamarkets.com देखें।

Informa Markets और भारत में हमारे व्यवसाय के बारे में :

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया https://www.informamarkets.com/en/regions/asia/India.html देखें।

लोगो: https://mma.prnewswire.com/media/956845/Informa_Markets_Logo.jpg

लोगो: https://mma.prnewswire.com/media/1226082/Jewellery_and_Gem_Hyderabad.jpg

लोगो: https://mma.prnewswire.com/media/1226081/Jewellery_and_Gem_Delhi.jpg

लोगो: https://mma.prnewswire.com/media/1226083/JEWELLERYNET_LOGO.jpg

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Roshni Mitra - roshni.mitra@informa.com Mili Lalwani - mili.lalwani@informa.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti