21 Oct 2020, 10:56 HRS IST
  • न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
Food Ingredients India & Health Ingredients (Fi India & Hi) और ProPak India को वर्चुअल संस्करणों के रूप में पेश करने की तैयारी
13/10/2020 9:24:41:597AM
Food Ingredients India & Health Ingredients (Fi India & Hi) और ProPak India को वर्चुअल संस्करणों के रूप में पेश करने की तैयारी

- फूड , हेल्थ और पैकेजिंग के लिए Informa Markets in India की ओर से भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे समग्र B2B शो की पेशकश

मुंबई, भारत, 13 अक्टूबर 2020 /PRNewswire/ -- Informa Markets in India इस वर्ष Food Ingredients India & Health Ingredients (Fi India & Hi) और ProPak India एक्सपो को वर्चुअल स्वरूप में पेश करने के लिए तैयार है। एक साथ ये दोनों B2B शो सबसे प्रभावशाली ढंग से, औद्योगिक प्रतिनिधियों के समक्ष खाद्य और स्वास्थ्य संघटकों, प्रसंस्करण, प्रौद्योगिकी और पैकेजिंग से संबंधित उत्पादों और समाधानों की एक पूरी रेंज प्रस्तुत करेंगे। जहां Fi India & Hi उद्योग जगत को उच्च गुणवत्ता वाले संघटकों की प्राप्ति करने का अवसर प्रदान करेगा, वहीं ProPak India अपने विशेष क्षेत्र में दवाओं, सौंदर्य प्रसाधन, उपकरणों, औद्योगिक प्रणालियों और मशीनरी आदि उत्पादों के लिए पैकेजिंग समाधानों की पेशकश करेगा।

ये डिजिटल कार्यक्रम Informa Markets in India के 'वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन' का भाग होंगे, जो कि सितम्बर और अक्टूबर 2020 में डिजिटल एक्सपो और ई-कॉन्फ्रेन्सों की एक प्रभावशाली श्रृंखला है। वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन्स की इस पहल से संबंधित औद्योगिक समुदायों और व्यवसायों को लॉकडाउन की सीमाओं से उबरने, व्यावसायिक लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी और यह अर्थव्यवस्था के वापस पटरी पर लौटने के दौरान एक शक्तिशाली सहयोग प्रदान करेगी।

Fi India and Hi और ProPak India वर्चुअल एक्सपो को Association of Food Scientists & Technologists (INDIA) (AFST - मुम्बई चैप्टर), Indian Flexible Packaging & Folding Carton Manufacturers Association (IFCA), Authentication Solution Providers' Association (ASPA), All India Food Processors' Association (AIFPA), SIES School of Packaging, Indian Institute of Food Processing Technology (IIFPT), Suman Consultants, Health Foods and Dietary Supplements Association (HADSA) का समर्थन प्राप्त है जिसमें खाद्य, स्वास्थ्य और पैकेजिंग क्षेत्रों से जाने-माने ब्रांडों, सलाहकारों, व्यापार विशेषज्ञों और प्रमुख सरकारी अधिकारियों की भागीदारी होगी। वर्चुअल कार्यक्रम का उद्‌घाटन Smt. Rita Teotia, अध्यक्ष- FSSAI द्वारा Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, Informa Markets in India और Mr. Rahul Deshpande, ग्रुप डायरेक्टर - इन्ग्रेडिएंट्‌स पोर्टफोलियो, Informa Markets in India के सहयोग से किया जाएगा।

Fi India & Hi और ProPak India वर्चुअल एक्सपो की घोषणा के अवसर पर Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर , Informa Markets in India, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "COVID -19 के बढ़ते प्रभावों ने विश्व भर में समुदायों को प्रभावित किया है और इस समय व्यवसाय और कार्यस्थल, महामारी से उबरने के प्रयास के निर्णायक दौर में हैं। इस महामारी के कारण उपभोक्ताओं की खानपान संबंधी वरीयताओं में भी तेजी से परिवर्तन हुए हैं। भोजन के पैटर्न, खाद्य खपत को लेकर कुल इच्छा, स्वच्छता को लेकर नई चिंताओं, निजी सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों ने प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से खाद्य संघटक उद्योग क्षेत्र को प्रभावित किया है। इन परिवर्तनों के साथ, हम आने वाले वर्षों में स्वास्थ्य, पोषण और प्रतिरक्षा संबंधी खाद्य पदार्थों में तेजी आने की आशा कर रहे हैं। जहां भारत में सबसे बेहतरीन कृषि-जलवायु की अनुकूलता मौजूद है, वहीं नवप्रवर्तन, तकनीक, मानकीकरण और एक अनुकूल परिवेश अभी भी समय की मांग बनी हुई है। लंबे समय में, भारत में भी, भारत सरकार की आत्मानिर्भर योजना को बढ़ावा दिए जाने के साथ ढेर सारे अवसर उत्पन्न होंगे क्योंकि यह एक अनुकूल वातावरण उत्पन्न करेगी और बुनियादी ढांचे, नीतियों और इक्विटी के मामले में अधिक शक्ति का निवेश किया जाएगा। इस वर्ष Fi India & Hi को इसके वर्चुअल स्वरूप में पेश करने का लक्ष्य खाद्य प्रसंस्करण तकनीक और खाद्य संघटकों की एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी की पेशकश करना है, जिससे खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए भारत के व्यापक रेंज वाले और कच्चे माल के विशाल आधार का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।"

उन्होंने आगे बताया कि , "पैकेजिंग उद्योग में, विशेष रूप से खाद्य क्षेत्र में, महामारी के इस दौर में स्वच्छता और धारणीयता के संबंध में विशेष ध्यान दिया जा रहा है ।   2 दिवसीय ProPak  India वर्चुअल एक्सपो जिसे Fi India and Hi के साथ आयोजित किया जाएगा, यह इस समय एकदम उपयुक्त और विश्व की वर्तमान दशाओं के हिसाब से प्रासंगिक है क्योंकि विश्व के अनेक भागों में पैकेजिंग निर्माता, सप्लाई चेन में बाधाओं और साइट पर उत्पादन में कमी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह एक्सपो, विभिन्न नेटवर्किंग गतिविधियों के माध्यम से लगातार सहभाागिता सुनिश्चित करेगा ओर कॉन्फ्रेन्सों के माध्यम से, खाद्य संघटकों, प्रोसेसिंग और पैकेजिंग उद्योगों में अभूतपूर्व उभरती चुनौतियों और उनके समाधानों पर चर्चा की जाएगी।"

Fi  India and Hi

Fi India and Hi, नामक इस दो दिवसीय वर्चुअल एक्सपो में शीर्षस्तरीय ब्रांड जैसे कि Ajanta Chemical Industries, Ajanta Food Products Company, Azelis (India) Private Ltd, Brenntag Ingredients (India) Pvt Ltd, Cargill India Pvt. Ltd., Gujarat Enterprise, Hexagon Nutrition Pvt Ltd, Mintel (Consulting) India Pvt Ltd, Roquette India Pvt Ltd और Universal Oleoresins आदि भाग लेंगे। एक्सपो में प्रदर्शित उत्पादों में खाद्य और स्वास्थ्य संघटक, स्पाइस ऑयल्स, ओलियोरेजिन्स, प्राकृतिक रंग, वनस्पति आधारित विशिष्ट खाद्य और पोषण संघटक आदि शामिल हैं।

लगातार विकसित हो रहा खाद्य उद्योग, खाद्य संघटक उद्योग सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। फंक्शनल फूड इन्ग्रेडिएंट्‌स के बाज़ार में हो रहे नवप्रवर्तन और विकास, इस बाज़ार को बल दे रहे हैं। Fi India and Hi में एक्सपो के साथ 2 दिवसीय कॉन्फ्रेन्स का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें जाने-माने अंतर्राष्ट्रीय वक्ता भाग लेंगे और अग्रणी ब्रांडों द्वारा उत्पादों के प्रदर्शन और कार्यशालाओं के आयोजन किए जाएंगे। इस कॉन्फ्रेन्स के केंद्रित विषयों में ये शामिल होंगे: 'हृदय के लिए एक स्वस्थ नाश्ता: फार्म्युलशेन के माध्यम से नवप्रवर्तन; 'वनस्पति आधारित क्रांति और भारत के लिए अवसर'; 'न्यूट्रास्युटिकल इंडस्ट्री पर उपभोक्ताओं के व्यवहार का प्रभाव- महामारी के दौरान और इसके बाद में'; 'वनस्पति आधारित संपूरकों और एक्सट्रैक्ट्‌स में वर्तमान रुझान और भावी संभावनाएं'; 'COVID-19 के बाद के विश्व में स्वास्थ्य और कल्याण'; 'खाद्य उद्योग में ब्लॉकचेन'; 'नए संघटक और खाद्य उत्पादों में उनके अनुप्रयोग, AFSTI द्वारा क्यूरेटेड'; 'इन्ग्रेडिएंट्स से संबंधित स्टार्ट अप'; 'न्यूट्रावा साइट्रस फाइबर- एक क्लीन लेबल समाधान'; 'वनस्पति आधारित समाधानों की श्रेष्ठता - पादप प्रोटीन, शुगर के विकल्पों और हाई-क्वालिटी वाले कार्ब्स पर फोकस'; 'आपके खाद्य उत्पादों का अधिक उज्ज्वल, बेहतर और नया रंगरूप' आदि।

कॉन्फ्रेन्स के कुछ प्रमुख वक्ताओं में Dr. J L N Shastri - CEO- औषधीय पादप बोर्ड, भारत सरकार; Mr. Vinay Kumar - VP - तकनीकी और नियामक, Amway India; Mr. Barney LIU, कंट्री मैनेजर एशिया, Brenntag; Dr. Vaibhav Kulkarni- सीनियर डायरेक्टर, Abbott Nutrition; Dr. Arun Gupta - हेड-मेडेडिकल अफेयर्स एंड क्लिनिकल रिसर्च, Dabur India Ltd व अन्य प्रतिष्ठित नाम शामिल हैं।

ProPak  India

ProPak वर्चुअल एक्सपो में - V-Shapes, Koch Pac-System / Uhlmann India Pvt. Ltd., Mespack India और Emerge Glass आदि कंपनियां भाग लेंगी। इसमें किसी उत्पाद के एकीकृत प्रसंस्करण से लेकर फूड, फार्मा, पर्सनल केयर, सौंदर्य प्रसाधन, औद्योगिक और उपभोक्ता वस्तुओं के उद्योगों के उत्पादों की अंतिम पैकेजिंग तक के उत्पाद शामिल होंगे।

ProPak में भी एक दो दिवसीय कॉन्फ्रेन्स शामिल है, जो Fi India and Hi की कॉन्फ्रेन्स के साथ ही आयोजित होगी। इसमें 'डिहाइड्रेशन तकनीक और वैश्विक अवसर'; 'आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत गठबंधन और तकनीकी हस्तांतरण के अवसर'; 'कोरोना महामारी के कारण चुनौतियां और अवसर'; 'विनियमन और धारणीय पैकेजिंग' आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी।

कॉन्फ्रेन्स के कुछ प्रमुख वक्ताओं में Mr. Sagar Kurade - MD, Suman Food Consultants; Dr Sauro Mezzetti, मा. कांसुल, कांसुलेट जनरल ऑफ इटली (दक्षिण पूर्व भारत), अध्यक्ष- Indo-Italian Chamber of Commerce and Industry (दक्षिणी क्षेत्र); Mr. Rajesh Nath, मैनेजिंग डायरेक्टर, VDMA India; Mr. Mark A. Rosmann - एग्रीकल्चरल अटैची, U.S. कृषि विभाग; Dr. Irmia Katamgari. असिस्टैंट डायरेक्टर, FSSAI; Mr. Vinay Bhardwaj - वॉइस प्रेसिडेंट, Siegwerk India और Mr. Arvind Sekhar - CEO, Sai Packaging व अन्य प्रतिष्ठित नाम शामिल हैं।

रजिस्टर करने के लिए, कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें - https://bit.ly/36OqqP9

Informa Markets के   बारे   में

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म निर्मित करती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informamarkets.com देखें

Informa   Markets   और   भारत   में   हमारे   व्यवसाय   के   बारे   में

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया https://www.informamarkets.com/en/regions/asia/India.html देखें


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Roshni Mitra Roshni.mitra@informa.com Mili Lalwani mili.lalwani@informa.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti