21 Oct 2020, 10:49 HRS IST
  • न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Corbion
श्रेणी: General
थाई यूनियन और कोर्बियन ने झींगा मछली की पैदावार के लिए अल्गाप्राइम (टीएम) डीएचए के अधिग्रहण का विस्तार किया
13/10/2020 3:21:05:470PM
थाई यूनियन और कोर्बियन ने झींगा मछली की पैदावार के लिए अल्गाप्राइम (टीएम) डीएचए के अधिग्रहण का विस्तार किया  

बैंकाक, 12 अक्तूबर, 2020, पीआरन्यूजवायर—एशियानेट।

— झींगा पालन में अल्गाप्राइम डीएचए के सफल इस्तेमाल से वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं को झींगे के भरोसेमंद स्रोत और स्थायी रूप से उपज बढ़ाने में थाई यूनियन का लक्ष्य पूरा हुआ

विश्व में समुद्री खाद्य पदार्थों की अग्रणी कंपनी थाई यूनियन ग्रुप



पीसीएल और चारे के लिए अल्गी आधारित पदार्थ बनाने में विश्व बाजार की प्रमुख कंपनी कोर्बियन



ने वर्ष 2019 में बड़े पैमाने पर सफल परीक्षण के बाद थाई यूनियन के झींगा चारे के लिए ओमेगा—3 समृद्ध अल्गी फीड पदार्थ अल्गाप्राइम डीएचए के अधिग्रहण को आज विस्तार देने की घोषणा की।

विस्तारित भागीदारी झींगा उत्पादकों और सीफूड के अन्य उत्पादकों के लिए एक अहम क्षण है क्योंकि इससे बड़े पैमाने पर वैकल्पिक और स्थायी खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल की एक और सफलता को प्रमाणित करती है।

लोगो—https://mma.prnewswire.com/media/830614/Corbion_Logo.jpg

लोगो— https://mma.prnewswire.com/media/1310091/Thai_Union_Logo.jpg

जलचर उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ते जीवों में से एक के तौर पर झींगे की पैदावार अभी वैश्विक झींगा उत्पादन


में से 55 फीसदी होती है जो स्थायी विकास के लिए अभूतपूर्व अवसर प्रदान करता है। थाई यूनियन फीडमील पीसीएल द्वारा अल्गाप्राइम डीएचए का विस्तारित अधिग्रहण ऐसे पदार्थों की उपयोगिता को प्राथमिकता के तौर पर दर्शाता है जिन्हें खोजा जा सकता है, विश्वसीय हो और स्थायी रूप से उत्पादित किया जाता हो। ओमेगा—3एस के अतिरिक्त स्रोत के तौर अल्गाप्राइम डीएचए एक स्वदेशी, संपूर्ण अल्गी पदार्थ है जिसमें ओमेगा—3 डीएचए, आम तौर पर इस्तेमाल होने वाले मछली के तेल में पाए जाने वाले ओमेगा—3एस के रूप में लगभग दोगुना होता है। अल्गाप्राइम डीएचए एक स्वच्छ पदार्थ है जो चारे के तौर पर नॉन—जीएम गन्ने के किण्वीकरण से स्थायी रूप से निकाला जाता है। यह समुद्री संसाधनों पर दबाव कम करने में भी मदद करता है और झींगे की वृद्धि तथा विकास के लिए प्रमुख पोषक तत्व की सुरक्षा प्रदान करता है।

थाई यूनियन में कॉर्पोरेट मामलों तथा स्थायित्व के वैश्विक निदेशक डेरियन मैकबेन ने कहा, 'थाई यूनियन में हम सीफूड उद्योग के स्थायित्व के लिए नवाचार को अहमियत देते हैं और इसके लिए हम नए और नवोन्मेषक उत्पादों का ऐसा स्रोत तलाशते हैं जो हमारे सीचेंज स्थायित्व लक्ष्यों को संचालित कर सकें। कोर्बियन के साथ हमारा विस्तारित कार्य जलचरों के भोजन में समुद्री संसाधनों का प्रभावी इस्तेमाल और इसे वैकल्पिक तेलों और प्रोटीनों के इस्तेमाल के साथ पूरा करते हुए जिम्मेदार स्रोतों पर अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाता है। कोर्बियन के साथ किया जा रहा कार्य चारा समाधान प्रदान करने में मदद कर रहा है जिससे झींगे के किसानों के हमारे नेटवर्क को अनुकूल पोषण, निरंतरता और सप्लाई चेन पारदर्शिता मिलती है।'

थाई यूनियन की सीचेंज (आर) स्थायित्व रणनीति समस्त वैश्विक सीफूड उद्योग में सार्थक सुधार लाती है, खासकर जब खोजपरक और जवाबदेह सोर्सिंग की बात आती है। थाई यूनियन के चारे में अल्गाप्राइम डीएचए एक ऐसी मुहिम है जो कंपनी के जिम्मेदार स्रोत और स्थायित्व के साथ उपजाए गए झींगे को बाजार तक पहुंचाने के लक्ष्य को आगे बढ़ा रही है।

कोर्बियन में ग्लोबल एक्वाकल्चर के प्रमुख क्रिस हाके ने कहा, 'थाई यूनियन के साथ अपनी भागीदारी के जरिये झींगे के चारे में अल्गाप्राइम डीएचए के अधिग्रहण को विस्तार देने को लेकर हम उत्साहित हैं। अल्गाप्राइम डीएचए किसानों और सीफूड उत्पादकों को सिद्ध समाधान देते हुए तेजी से विकसित होते स्थायी झींगा जलचर उद्योग के परिदृश्य को बदलने की स्थिति पा चुका है।'

वर्ष 2016 से कोर्बियन जलचर उद्योग की जरूरतों के लिए बड़े औद्योगिक पैमाने पर अल्गाप्राइम डीएचए का उत्पादन कर रही है।

कोर्बियन के बारे में

कोर्बियन लैक्टिव एसिड और इसके अवयवों के क्षेत्र में विश्व बाजार की अग्रणी कंपनी है और यह एमल्सिफायर, फंक्शनल एंजाइम मिश्रण, मिनरल, विटामिन और अल्गी अवयवों की अग्रणी आपूर्तिकर्ता कंपनी है। हम भोजन और खाद्य उत्पादों, स्वास्थ्य और अपनी धरती के संरक्षण में अपनी खास विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हैं। 100 वर्षों से अधिक समय से हम सुरक्षा, गुणवत्ता, नवाचार तथा प्रदर्शन के लिए अपने प्रतिबद्धता से कोई समझौता नहीं कर रहे हैं। अपने गहन अनुप्रयोग और उत्पाद ज्ञान का इस्तेमाल करते हुए हम अपने ग्राहकों के लिए अपनी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर उनके साथ अलग से काम भी करना जारी रखते हैं। हमारे समाधान खाद्य, घरेलू और व्यक्तिगत देखभाल, पशुओं के पोषाहार, फार्मास्यूटिकल, मेडिकल डिवाइस और बायोप्लास्टिक जैसे बाजारों में मौजूद उत्पादों को विशेष बनाने में मदद करते हैं। वर्ष 2019 में कोर्बियन की सालाना बिक्री 976.4 मिलियन ईयूआर की रही और इसके पास 2,318 व्यक्तियों का श्रमबल था। कोर्बियन यूरोनेक्स्ट एम्सटर्डम में सूचीबद्ध है। अधिक जानकारी के लिए:

www.corbion.com

थाई यूनियन ग्रुप के बारे में

थाई यूनियन ग्रुप पीएलसी विश्व में सीफूड के क्षेत्र में अग्रणी है और 40 साल से भी अधिक समय से विश्व में उच्च गुणवत्ता, स्वादिष्ट तथा नवोन्मेषक सीफूड उत्पाद पेश कर रही है। आज थाई यूनियन विश्व की अग्रणी सीफूड उत्पादक कंपनियों में से एक है और शेल्फ—स्टेबल टूना उत्पादों की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनियों में से एक है जिसकी सालाना बिक्री 126.3 अरब टीबीएच (4.1 अरब डॉलर)से अधिक है और इसमें 44000 से अधिक व्यक्ति काम करते हैं जो स्थायी और नवोन्मेषक सीफूड उत्पादों को अग्रणी बनाने के लिए समर्पित हैं।

कंपनी के वैश्विक ब्रांड पोर्टफोलियो में चिकेन आॅफ द सी, जॉन वेस्ट, पेटिट नेवायर, परमेंटियर, मेयरब्लू, किंग आॅस्कर तथा रूजेन फिश जैसे बाजार के अग्रणी अंतरराष्ट्रीय ब्रांड तथा थाईलैंड के प्रमुख ब्रांड सीलेक्ट, फिशो, क्यूफ्रेश, मोनोरी, बेलोटा तथा मार्वो शामिल हैं।

कंपनी नवाचार तथा वैश्विक जवाबदेह व्यवहार के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए थाई यूनियन यूनाइटेड नेशंस ग्लोबल कॉम्पैक्ट का सदस्य और इंटरनेशनल सीफूड सस्टेनिबिलिटी फाउंडेशन (आईएसएसएफ) का संस्थापक सदस्य बनने पर गर्व करती है। वर्ष 2015 में थाई यूनियन ने अपनी सीचेंज (आर) स्थायित्व रणनीति शुरू की थी। अधिक जानकारी seachangesustainability.org. पर प्राप्त करें। थाई यूनियन के स्थायित्व मुदृदों पर जारी कार्यों को खाद्य पदार्थों के क्षेत्र में विश्व में नंबर वन बनने के लिए 2018 और 2019 में सम्मानित किया गया।

डो जोन्स सस्टेनिबिलिटी इंडेक्स में इस उत्पाद उद्योग ने संपूर्ण स्थायित्व अंक के आधार पर 100वीं परसेंटाइल रैंकिंग हासिल की। थाई यूनियन को अब लगातार छह वर्षों के दौरान डीजेएसआई में शामिल किया जा रहा है। थाई यूनियन को 2019 में लगातार चार वर्षों से एफटीएसई4गुड एमर्जिंग इंडेक्स में भी शामिल किया जा रहा है।

स्रोत: कोर्बियन


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)

संपर्क:
AlgaPrime@rfbinder.com
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti