21 Oct 2020, 10:37 HRS IST
  • न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    न्यायाधीशों को निडर होकर लेने चाहिए निर्णय: न्यायमूर्ति एन.वी. रमण
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    गोयल को मिला उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    पीआईएल:सुशांत मामले में अर्णब की रिपोर्टिंग भ्रामक होने का दावा
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की अभियान क्षमता दिखाई:भदौरिया
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Informa Markets in India
श्रेणी: General
IFSEC India और OSH India वर्चुअल एक्सपो द्वारा सिक्योरिटी, सर्विलांस और व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उद्योग क्षेत्र को नई प्रेरणा 5075
14/10/2020 2:10:45:040PM

IFSEC India और OSH India वर्चुअल एक्सपो द्वारा सिक्योरिटी, सर्विलांस और व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उद्योग क्षेत्र को नई प्रेरणा


5075  से अधिक खरीदारों और 38  देशों की भागीदारी

मुम्बई, भारत, 14 अक्टूबर 2020  Informa Markets in India (पूर्ववर्ती UBM India), जो कि भारत की अग्रणी B2B प्रदर्शनी आयोजक है, ने IFSEC India वर्चुअल एक्सपो और OSH India वर्चुअल एक्सपो का सफलतापूर्वक समापन किया। इन वर्चुअल शो'ज में 5075 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की भागीदारी रही, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, हांगकांग, सिंगापुर, श्रीलंका, बांग्लादेश आदि कुल 38 देशों से लोगों के साथ वैश्विक जाने-माने ब्रांड, प्रमुख सरकारी अधिकारी, परामर्शदाता और कारोबारी विशेषज्ञ एक मंच पर एकजुट हुए और सिक्योरिटी, सर्विलांस और व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा क्षेत्रों में वैश्विक सर्वोत्तम विधियों पर चर्चा की तथा सबसे दबावकारी चुनौतियों के समाधान खोजे गए।

ये डिजिटल कार्यक्रम Informa Markets in India के सुपर सितम्बर- वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन का भाग थे, जो कि सितम्बर 2020 महीने में 6 प्रमुख उद्योग क्षेत्रों में 6 डिजिटल प्रदर्शनियों की एक प्रभावशाली श्रृंखला थी। वर्चुअल B2B सेलिब्रेशन की यह पहल, संबंधित समुदायों और बिजनेसों को लॉकडाउन की सीमाओं से उबरने, कारोबारी लक्ष्य हासिल करने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर पुनः वापस लाने के प्रयास में सहयोग करने हेतु प्रभावशाली सहयोग प्रदान करन में मदद मिलेगी।

IFSEC वर्चुअल एक्सपो के उद्‌घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि: Mr. Satyajeet Rajan, IAS, अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्रम, कौशल एवं उत्पाद शुल्क, केरल सरकार; सम्मानित अतिथि: Mr. Rajan Medhekar, IPS (सेवानिवृत्त), पूर्व महानिदेशक, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्‌स; विशेष अतिथि: Mr. Mike Hurst, CPP, निदेशक, International Foundation for Protection Officers, UK की भागीदारी रही जबकि OSH India वर्चुअल एक्सपो का उद्‌घाटन सम्मानित अतिथि: Dr. C. Lakshmi Prasad, अतिरिक्त निदेशक, अग्निशमन सेवाएं, तेलंगाना;

Dr. S. K. Raut, राष्ट्रीय अध्यक्ष, Indian Association for Occupational Health; Mr. Hemant Sapra, अध्यक्ष, Safety Appliances Manufacturers Association द्वारा Mr. Pankaj Jain, ग्रुप डायरेक्टर - सिक्योरिटी सेफ्टी और फैसिलिटीज पोर्टफोलियो, Informa Markets in India और Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, Informa Markets in India; OSH India की उपस्थिति में किया गया।

IFSCE India और OSH India वर्चुअल एक्सपोज के सफल समापन के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, Informa Markets in India ने कहा कि, "स्मार्ट तकनीक और सीमित बजट के दौर में, पेशेवर प्रतिष्ठानों में डिजिटल रूपांतरण, सिक्योरिटी रणनीति का नवीनीकरण, तथा व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के उपायों पर चर्चा, समय की मांग है। इसके अलावा, वे सुदूर से कर्मचारियों को जिनमें से ज्यादातर तनाव का सामना करते हैं, कार्य हेतु सक्षम बनाने, आपूर्ति श्रृंखला के व्यवधानों से निबटने, या नए डिजिटल प्लेटफार्मों को अपनाने से जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। विश्वस्तर पर 2025 तक सिक्योरिटी बाज़ार 4.3% CAGR की दर से बढ़ना अनुमानित है, जिसे अतिरिक्त बुनियादी ढांचे जैसे कि औद्योगिक परिसरों, सार्वजनिक अवसंरचना, आवासीय परिसरों आदि के निर्माण से और सरकारी प्रयासों जैसे कि 'स्मार्ट सिटी' और 'मेक इन इंडिया' द्वारा प्रस्तुत भरपूर संभावनाओं से बल मिलेगा। इसके अलावा, केंद्रित क्षेत्रों जैसे कि कार्यशील महिलाओं के लिए व्यावसायिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य, कार्यस्थल संबंधी एर्गोनामिक्स, तथा अधिक विशेष रूप से, जारी महामारी के दौर में मनोबल कम होने के बावजूद कर्मचारियों के कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाना महत्त्वपूर्ण बन गया है।"

आगे उन्होंने बताया कि , "IFSEC   India  और OSH   India  के ऑफलाइन या वर्चुअल दोनों रूपों को दुनिया भर में सुरक्षा और संरक्षा क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों के लिए सुस्थापित किया गया है। हमारे दूसरे दो-दिवसीय वर्चुअल संस्करणों में xx  से अधिक संबंधित खरीदारों और विजिटरों ने एक्सपो में भाग लिया और xx  से अधिक देशों के लोगों ने कॉन्फ्रेन्सों में उपस्थिति दर्ज कराई। यह शो , हमारे सुपर सितम्बर वर्चुअल B2B  सेलिब्रेशन में महत्त्वपूर्ण भाग है , जो विभिन्न उद्योगों और लक्षित खरीदार समुदायों हेतु व्यावसायिक अवसर भरपूर बनाने के लिए पेश किया गया है। "

IFSEC   India  वर्चुअल एक्सपो एक नज़र में

प्रमुख एसोसिएशनों जैसे कि ASIS Delhi, Mumbai, Bengaluru, Hyderabad Chapters, OSAC दिल्ली और मुम्बई चैप्टर्स, IISSM और GACS द्वारा समर्थित IFSEC India वर्चुअल एक्सपो का दूसरा संस्करण, International Fire & Security Exhibition and Conference (IFSEC) इंडिया एक्सपो -- दक्षिण एशिया के सबसे बड़े सिक्योरिटी, नागरिक सुरक्षा और फायर सेफ्टी शो के आयोजक की ओर से -- ने सेफ्टी और सिक्योरिटी से संबंधित जाने-माने ब्रांडों, परामर्शदाताओं, कारोबारी विशेषज्ञों और प्रमुख सरकारी अधिकारियों को एक साझा वर्चुअल प्लेटफार्म प्रदान किया। इस वर्चुअल एक्सपो में अंतिम उपयोक्ताओं, चैनल पार्टनरों और समाधान प्रदाताओं के लिए सर्विलांस, पहचान प्रबंधन, घुसपैठ नियंत्रण, IP वीडियो सर्विलांस प्रबंधन सॉफ्टवेयर, स्टोरेज समााधान, एकीकृत संचार, डिजिटल साइनेज, ऐक्सेस कंट्रोल, पार्किंग ऑटोमेशन, पेरीमीटर प्रोटेक्शन, IoT, सुरक्षित शहरों हेतु होम सिक्योरिटी और एकीकृत समाधानों से संबंधित उत्पादों और तकनीकों की रेंज पेश की गई। इस एक्सपो में जाने-माने ब्रांडों जैसे कि Prama Hikvision, HID, Western Digital, Milestone systems ने प्लेटिनम पार्टनर्स के रूप में, Genetec और Globus Infocom ने गोल्ड पार्टनर्स के रूप में, eSSL और Matrix Comsec एग्जिबिट पार्टनर्स के रूप में भाग लिया।

IFSEC वर्चुअल एक्सपो में निम्न जैसे विषयों पर केंद्रित दो दिवसीय ज्ञान आधारित फोरम का आयोजन किया गया, 'ऐक्सेस कंट्रोल इंडस्ट्री में सुरक्षित कम्युनिकेशन रूझान'; 'सिक्योरिटी में नए सामान्य नियम और तकनीक द्वारा निभाई जाने वाली महत्त्वपूर्ण भूमिका'; 'सिक्योरिटी सिस्टम्स में उभरती तकनीकें'; कॉर्पोरेट सिक्योरिटी में विविधता और समावेशन को प्रोत्साहन, सेफ्टी और लॉस प्रिवेंशन'; 'आज के कार्यस्थलों को भविष्य के सामान्य नियमों के लिए तैयार किया जाना'; तथा अन्य।

कॉन्फ्रेन्स के प्रमुख वक्ताओं में Mr. Shiv Khera, एजुकेटर, बिजनेस कंसल्टैंट, लेखक; Mr. Rajan Medhekar, IPS (सेवानिवृत्त), पूर्व महानिदेशक, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्‌स; Mr. Cleo Paskal, नॉन-रेजिडेंट सीनियर फेलो, Indo-Pacific, Foundation for Defense of Democracies; Mr. Harendra Bana, एसोसिएट डायरेक्टर - ग्लोबल सिक्योरिटी, PepsiCo India; Mr Vivek Prakash, VP - कॉर्पोरेट सिक्योरिटी, Goldman Sachs और चेयरमैन ASIS बंगलौर चैप्टर शामिल रहे।

OSH   India  वर्चुअल एक्सपो एक नज़र में

International Power Access Federation (IPAF) द्वारा समर्थित OSH वर्चुअल एक्सपो, Occupational Safety and Health (OSH) इंडिया एक्सपो, ऑक्युपेशनल सेफ्टी और हेल्थ इंडस्ट्री के लिए दक्षिण एशिया के सबसे बड़े शो तथा OSH South India के आयोजक की ओर से- ऑक्युपेशनल हेल्थ और सेफ्टी इंडस्ट्री से संबंधित जाने-माने ब्रांडों, जैसे कि Ansell India Protective Products Private Limited और ID Overseas Private Limited को गोल्ड पार्टनरों के रूप में; DuPont, Hindsiam Protective Equipment LLP, JLG, Tara Lohia Pvt. Ltd, Venus Safety & Health Pvt Ltd को सिल्वर पार्टनरों के रूप में; Ketty Apparels, Magnum Health & Safety Pvt. Ltd, NIST Institute Pvt Ltd, Reflectosafe, Teijin India Pvt. Ltd, Torpedo Shoes India Pvt. Ltd को प्रदर्शनी पार्टनरों के रूप में एकजुट करते हुए एक प्लेटफार्म प्रदान किया। एक्सपो में प्रदर्शित उत्पादों में हार्ड हैट, चश्मे, दस्ताने, मास्क, सेफ्टी शूज, फायर और गैस डिटेक्शन/प्रोटेक्शन, सेफ्टी साइनेज, रेस्पिरेटरी प्रोटेक्शन, फाल प्रिवेंशन एसेसरीज और हाइट सेफ्टी प्रोडक्ट्‌स, सेफ्टी एसेसरीज और वर्क वियर शामिल रहे।

अनलॉक 4.0 के साथ कार्यालय कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर लौट रहे हैं, ऐसे में भारत में व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण कार्य बन गया है। OSH India वर्चुअल एक्सपो ने जाने-माने अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं के साथ अपनी महत्त्वपूर्ण कॉन्फ्रेन्स तथा अग्रणी ब्रांडों द्वारा प्रोडक्ट शोकेस और कार्यशालाओं के आयोजन को शामिल करते हुए वैश्विक कार्यस्थल सुरक्षा बाज़ार में प्राप्त महत्त्वपूर्ण जानकारियों को पूर्वसक्रिय रूप से प्रस्तुत किया। कॉन्फ्रेन्स के विषयों में ये शामिल रहे: ' COVID-19 महामारी का वैश्विक कार्यस्थल सुरक्षा पर प्रभाव'; 'अनुपालना और प्रमाणित किए जाने के बीच अंतर'; 'लॉकडाउन के सबक- संकट के समय में लोचशील कैसे रहें'; और 'खतरों का वर्गीकरण और जोखिम नियंत्रण: दुर्घटनाओं की सफल रोकथाम के लिए रणनीतियां', तथा अन्य।

कॉन्फ्रेन्स के कुछ प्रमुख वक्ताओं में ये शामिल हैं: Dr. S. K. Raut, राष्ट्रीय अध्यक्ष, Indian Association for Occupational Health; Dr Sean Young, Workplace Health Without Borders-UK; Mr. Birendra Verma, संयुक्त अध्यक्ष और ग्रुप हेड, सेफ्टी, Adani Group और Dr. Aniruddha Agnihotri, एन्वॉयरमेन्टल सस्टेनेबिलिटी, हेल्थ एंड सेफ्टी, Tata Consultancy Services.

IFSEC India और OSH India वर्चुअल एक्सपो'ज के बारे में उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं:

•  Anand   Thirunagari,  कंट्री मैनेजर , इंडिया, Genetec   Inc.

"इस साल पहली बार हमने IFSEC - India में भाग लिया। यह एक प्रभावशाली और संतुलित वर्चुअल ट्रेड शो था, जिसमें भौतिक सुरक्षा के क्षेत्र में पैनल और प्रख्यात वक्ताओं का मिलाजुला रूप देखने को मिला। इससे हमें हमारी तकनीकें प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफार्म भी मिला और हमें अपने ग्राहकों से जुड़े रहने और नई साझेदारियां कायम करने की भी सुविधा प्राप्त हुई।"

•  S   M   Kumar,  सह-संस्थापक और MD,   MitKat   Advisory

"खतरे का माहौल विविधतापूर्ण, विसरित, तीव्र और जटिल बन गया है। भविष्य में कॉर्पोरेट सुरक्षा, मनुष्यो पर कम निर्भर, व्यवसाय पर अधिक केंद्रित, अधिक तकनीक सक्षम, आसूचना आधारित, प्रक्रिया-उन्मुख और लागत कुशल होगी। इंटेलिजेंट, पूर्वानुमानयोग्य और संपर्करहित तकनीकों को बल मिलेगा।"

•  Vivek   Prakash,   VP   -   कॉर्पोरेट  सिक्योरिटी ,   Goldman   Sachs  और चेयरमैन ASIS  बंगलौर चैप्टर

"सिक्योरिटी उद्योग के लिए अब जबरदस्त संभावनाएं मौजूद हैं। जहां इस नए परिवेश में सिक्योरिटी तकनीक, अनेक क्षेत्रों में व्यवसाय सक्षम बना सकती है, वहीं इसका बहुत तेज गति से विकास करना निश्चित है और हमारे जैसे सिक्योरिटी पेशेवरों को बदलते समय के साथ तालमेल बनाकर चलना सुनिश्चित करना होगा!"

•  Suvek   Salankar,  हेड-फायर एंड सेफ्टी ,   Rustomjee   Constructions

"महामारी और व्यापक बीमारियां बार-बार मनुष्यता के लिए संकट खड़े करती रही हैं, लेकिन ऐसी अनपेक्षित चुनौतियों का सामना करने और उन पर काबू करने के हम नए तरीके भी सीखते हैं। हमारे पास तकनीक उपलब्ध है और यह एकदम सही समय है जब हम सबको इसकी सर्वाधिक ज़रूरत है। HSE के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए डिजिटल तकनीक के प्रभावशाली प्लेटफार्म का उपयोग करने हेतु मैं OSH India को आभार सहित बधाई देता हूं।"

•  Mr.   Rehan   Ajmal,   डायरेक्टर ,   Torpedo   Shoes   Pvt   Ltd

"Torpedo shoes लेदर और इंडस्ट्रियल सेफ्टी फुटवियर का एक अग्रणी निर्माता और निर्यातक है। हमने OSH India वर्चुअल एक्सपो को एक नए रूझान और हमारे मूल्यवान ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर की तरह देखा। हमारी नवीनतम लांच को प्रदर्शित करने, तथा बाज़ार की ज़रूरतें और अपेक्षाएं समझने के लिए यह हमारे लिए एक शानदार सहभागितापूर्ण प्लेटफार्म रहा है।"

Informa Markets के   बारे   में

Informa Markets उद्योगों और विशिष्ट बाज़ारों के लिए व्यापार, नवप्रवर्तन और वृद्धि हेतु प्लेटफार्म निर्मित करती है। हमारे पोर्टफोलियो में, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट, फैशन और एपैरेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और बेवरेज, और हेल्थ व न्यूट्रीशन व अन्य बाज़ार क्षेत्रों से संबंधित 550 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय B2B इवेंट्‌स और ब्रांड शामिल हैं। हम दुनिया भर में ग्राहकों व साझेदारों को प्रत्यक्ष संपर्क वाली प्रदर्शनियों, विशिष्ट डिजिटल सामग्री, और कार्यवाही योग्य डाटा समाधानों के माध्यम से जुड़ने, अनुभव करने, और कारोबार करने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। दुनिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक के रूप में हम विशिष्ट बाज़ारों की बड़ी विविधतापूर्ण रेंज को जीवंत बनाते हैं, अवसर उत्पन्न करते हैं और उनको साल में 365 दिन वृद्धि करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informamarkets.com देखें

Informa   Markets   और   भारत   में   हमारे   व्यवसाय   के   बारे   में

Informa Markets का स्वामित्व Informa PLC के पास है, जो कि एक अग्रणी B2B सूचना सेवा समूह और विश्व में सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आयोजक कंपनी है। Informa Markets in India (भूतपूर्व UBM India) भारत में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजक है जो घरेलू स्तर पर तथा पूरी दुनिया में स्पेशलिस्ट बाज़ारों और ग्राहक समुदायों को प्रदर्शनियों, डिजिटल सामग्री और सेवाओं, और कॉन्फ्रेन्सों और सेमिनारों के माध्यम से व्यापार, नवप्रवर्तन, तथा वृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष हम 25 से अधिक बड़े पैमाने की प्रदर्शनियां, 40 कॉन्फ्रेन्स, तथा औद्योगिक पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करते हुए अनेक उद्योग क्षेत्रों में व्यापार सक्षम बनाते हैं। भारत में Informa Markets के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.informa.com देखें। 

लोगो : https://mma.prnewswire.com/media/1310901/IFSEC_Virtual__Logo.jpg 

लोगो : https://mma.prnewswire.com/media/1310900/OSH_virtual_expo_Logo.jpg 

लोगो : https://mma.prnewswire.com/media/956845/Informa_Markets_Logo.jpg

लोगो : https://mma.prnewswire.com/media/1245301/Super_September.jpg


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)

संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
Roshni Mitra - Roshni.mitra@informa.com Mili Lalwani - mili.lalwani@informa.com
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti