16 Jan 2021, 12:1 HRS IST
  • नाइक की हालत में काफी सुधार
    नाइक की हालत में काफी सुधार
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: CPS Energy
श्रेणी: General
सीपीएस एनर्जी और सैन एंटोनियो नगर ने एटीएंडटी और इट्रॉन के साथ स्मार्ट सिटी समझौता किया
30/12/2020 12:47:34:220PM
सीपीएस एनर्जी और सैन एंटोनियो नगर ने एटीएंडटी और इट्रॉन के साथ स्मार्ट सिटी समझौता किया

सैन एंटोनियो, 29 दिसंबर, 2020, पीआरन्यूजवायर—एशियानेट।

सैन एंटोनियो स्थित निगम के स्वामित्व वाली और देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक और प्राकृतिक गैस प्रदाता कंपनी सीपीएस एनर्जी एक नए समझौते की घोषणा कर रही है कि इसने स्मार्ट स्ट्रीटलाइट टेक्नोलॉजी की पायलट परियोजना लागू करने के लिए सिटी आॅफ सैन एंटोनियो, एटीएंडटी तथा इट्रॉन के साथ करार किया है। यह पायलट परियोजना सीपीएस एनर्जी की मौजूदा लाइटिंग अधोसंरचना का लाभ उठाएगी और यह एक और उदाहरण है कि आगे की सोच पर आधारित ऊर्जा प्रदाता के तौर पर कैसे यूटिलिटी ने खुद को स्थापित करना जारी रखा है जो मददगार स्थानीय समाधान बनाने वाले वैश्विक विचारों का परीक्षण करने को तत्पर रहती है। यह साझा प्रयास स्मार्टएसए से जुड़ा है— जो सीपीएस एनर्जी, सिटी आॅफ सैन एंटोनियो तथा जीवन की उच्च गुणवत्ता का समर्थन करने वाले कनेक्टेड, समावेशी और उदार समाज बनाने के लिए डाटा और टेक्नोलॉजी के लाभ के लक्ष्य के साथ अन्य स्थानीय प्रतिष्ठानों से बने भागीदारों का समूह है।

लोगो— https://mma.prnewswire.com/media/528746/CPS_Energy_Logo.jpg

अपने फ्लेक्सिबल पाथ



एसएम के तहत सीपीएस एनर्जी ने सैन एंटोनियो की स्मार्ट सिटी रणनीति के तौर पर उभरने की दिशा में इसकी यात्रा में एक अभिन्न हिस्से के तौर पर खुद को वैचारिक रूप से स्थापित किया है। इसे पूरा करने के लिए यूटिलिटी ने उन वैश्विक टेक्नोलॉजी प्रमुखों के साथ संबंध सुनिश्चित करने पर केंद्रित किया है जो अपने ग्राहकों तथा समुदाय के लिए नए उत्पाद, प्रभावशीलताएं और समाधान देते हैं। यह यूटिलिटी नवाचार तथा तकनीकी रूप से संपन्न विचार लाने के लिए नए संगठनों के साथ टीम बनाने का निरंतर प्रयास करती है जो एंटोनियो को उभरते और वैश्विक स्मार्ट सिटी युग में आगे बढ़ा सके।

सीपीएस एनर्जी के अध्यक्ष और सीईओ पाउला गोल्ड—विलियम्स ने कहा, 'सीपीएस एनर्जी में हमारा मानना है कि बड़े साझेदार परिदृश्य बदल देने वाले स्मार्ट सिटी समाधान लागू करने में अहम होते हैं। यह पहल और नई मुहिम हमारी रचनात्मक और व्यापक फ्लेक्सिबल पाथ रणनीति का हिस्सा हैं जिसके जरिये हम परिवर्तन और हलचल को अपनाते हैं, जबकि पहले से चालू वैश्विक ऊर्जा क्रांति में योगदान कर रहे हैं। कोविड—19 महामारी की मौजूदा चुनौतियों के बावजूद हम अपने उद्योग और अपने समाज को आगे बढ़ाने पर केंद्रित हैं। आज हम जिस परियोजना की घोषणा कर रहे हैं, वह इस बात का एक और बड़ा उदाहरण है कि उचित साझेदारी से कैसे सिटी आॅफ सैन एंटोनियो तथा सीपीएस एनर्जी को व्यावहारिक समाधान बनाने में मदद की जाएगी जिससे सफलता के लिए नए अवसरों में स्मार्ट सिटी को विकसित करने की चुनौतियों को बदला जा सके। एटीएंडटी और इट्रॉन दोनों सम्मानितत वैश्विक टेक्नोलॉजी प्रमुख हैं और हम इस रणनीतिक संबंधों में एक साथ प्रवेश करने को लेकर गर्वान्वित हैं।'

इस स्मार्टएसए समझौते के तहत सीपीएस एनर्जी और सिटी आॅफ सैन एंटोनियो ने एक स्मार्ट स्ट्रीटलाइट सेंसर पायलट कार्यक्रम शुरू किया है। स्मार्ट स्ट्रीटलाइट सेंसर यूटिलिटी की संपत्तियों का तकरीबन रियल—टाइम परिचालन परफॉर्मेंस प्रदान कर सकते हैं जबकि उनके ग्राहकों के लिए सेवा स्तर भी बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा सिटी आॅफ सैन एंटोनियो निम्नलिखित बिंदुओं पर केंद्रित रहतेहुए सेंसर परीक्षण के लिए इन स्मार्ट स्ट्रीटलाइट का लाभ उठाएगा:

— वायु गुणवत्ता,

— तापमान,

— शांतिपूर्ण माहौल,

— पार्किंग और

— फ्लडिंग

लक्ष्य सेंसिंग टेक्नोलॉजी के परफॉर्मेंस का मूल्यांकन करना है जिसे सीपीएस एनर्जी के मौजूदा और अधिक प्रभावी एलईडी लाइटिंग सिस्टम से जोड़ा जा सके। इस मूल्यांकन में हमें यह तय करने में मदद के लिए डाटा एनालिसिस शामिल होगा कि कैसे अपने व्यापक समाज की सेवा करने तथा सिटी के क्लाइमेट एक्शन एंड एडप्टेशन प्लान (सीएएपी) तथा ओजोन प्राप्ति लक्ष्य से जोड़ने के लिए कैसे इसका सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल किया जा सके। अपने ग्राहकों को अपनी आगामी प्रतिबद्धता से जुड़ी सीपीएस एनर्जी एवं स्मार्टएसए जनता के निजी अधिकारों की रक्षा के महत्व को भी प्राथमिकता देगी क्योंकि यह इस पर और भविष्य की स्मार्ट सिटी मुहिमों पर काम करता है।

इस पायलट कार्यक्रम में तीन में से प्रत्येक स्मार्टएसए इनोवेशन जोन में स्मार्ट स्ट्रीटलाइट समाधानों का स्थापन शामिल है जो निम्नलिखित सैन एंटोनियो क्षेत्रों में हैं:

— डाउनटाउन

— ब्रूक्स सिटी—बेस, पूर्ववर्ती एयरफोर्स बेस पर विकसित 1000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में मिश्रित इस्तेमाल वाला समुदाय और

— मेडिकल सेंटर, जो सैन एंटोनियो में 12 बड़े अस्पतालों और यूनिवर्सिटी आॅफ टेक्सास हेल्थ साइंस सेंटर और कई सारे मेडिकल क्लिनिक एवं प्रैक्टिस का ठिकाना है।

मेयर रॉन निरेनबर्ग ने कहा, 'स्मार्ट स्ट्रीटलाइट टेक्नोलॉजी पायलट कार्यक्रम की प्रस्तुति लंबे समय से लंबित आकर्षक घोषणाओं में से एक है। मैं इनोवेशन जोन्स के परिणाम देखने की अपेक्षा कर रहा हूं। ऊर्जा से लेकर सिटी को सेवाओं की सूचना देने वाले मूल्यवान डाटा संग्रह तक की संभावनाएं असाधारण हैं।'

सैन एंटोनियो के सिटी मैनेजर एरिक वाल्श ने कहा, 'यह मुहिम वर्णन करती है कि जब हम साथ मिलकर समाज की चुनौतियों का हल करते हैं तो सीपीएस एनर्जी के साथ हमारी स्मार्टएसए भागीदारी से क्या हासिल हो सकता है। सिटी आॅफ सैन एंटोनियो शहर में मौजूद समस्याओं के हल के लिए डाटा संचालित पहल अपना रहा है और इन सेंसरों से जुटाए पर्यावरण संबंधी डाटा हमारे क्लाइमेट एक्शन और ओजोन प्राप्ति लक्ष्य पूरा करने में मदद कर सकते हैं। हम इस मुहिम में एटीएंडटी तथा इट्रॉन के टेक्नोलॉजी प्रमुखों के साथ साझेदारी करने को लेकर उत्साहित हैं जो हमारी स्मार्ट सिटी रणनीति को आगे बढ़ाएगी।'

इनोवेशन जोन्स की स्थापना नई टेक्नोलॉजी के परीक्षण के लिए सैन एंटोनियो सिटी काउंसिल द्वारा 2017 में की गई। वर्ष 2019 में सैन एंटोनियो के निवासियों ने इनोवेशन जोन सर्वे पूरा किया और इन क्षेत्रों में पर्यावरण गुणवत्ता, पैदलयात्रियों की सुरक्षा तथा बढ़ते यातायात की चुनौतियों की पहचान की। इन क्षेत्रों में पायलट परियोजनाएं शुरू करना डाटा अधिग्रहण तथा व्यावहारिक समाधन विकसित करने की दिशा में पहला कदम है।

एटीएंडटी और इट्रॉन कुल 45 स्ट्रीटलाइटों के लिए प्रत्येक क्षेत्र में 15 स्ट्रीटलाइटें लगाने के लिए सभी तीन इनोवेशन क्षेत्रों में स्मार्ट स्ट्रीटलाइट सेंसर इंस्टॉल करेंगी। इन सेंसरों में दूरवर्ती लाइटिंग कंट्रोल और पांच 'स्मार्ट' यूज केस एप्लीकेशंस शामिल होंगे— पार्किंग सेंसिंग, वायु गुणवत्ता, तापमान, शांतिपूर्ण वातावरण और फ्लड सेंसिंग। पहला सेंसर इट्रॉन द्वारा ब्रूक्स इनोवेशन जोन में लगाया गया और एटीएंडटी जल्द ही अपने सेंसर लगा लेगी।

एटीएंडटी के विदेश मामलों के सहायक उपाध्यक्ष जेडी सैलिनास ने कहा, 'स्मार्ट सिटी के प्रमुख के तौर पर एटीएंडटी प्रभावशाली समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है जो शहरों को अपने समुदायों के समक्ष आने वाली समस्याओं से निपटने में मदद करेंगे। हम यूटिलिटी मीटर, स्ट्रीटलाइट तथा वाटर सिस्टम जैसी चीजों से जोड़ते हुए समाज की मदद कर रहे हैं—साथ ही कनेक्टिविटी से शहरों को अपने नागरिकों की सेवा देने, ऊर्जा का इस्तेमाल करने और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद कर रहे हैं। नवाचार समाधानों पर विचार कर रहे या योजना बना रहे समाज उन लोगों से सीख ले सकते हैं जिन्होंने खुद ही सफलतापूर्वक इन्हें कार्यान्वित किया है। कार्यक्रम संबंधी पहल अपनाते हुए शहर अधिक प्रभावी, सुरक्षित और स्थायी समाज बनाने के लिए टेक्नोलॉजी निवेश को अनुकूल बना सकते हैं।'

इट्रॉन में नेटवर्क्ड सॉल्यूशंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जॉन मार्कोलिनी ने कहा, 'हम इस सामूहिक और नवाचार स्मार्ट सिटी कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर गर्वान्वित हैं जो इट्रॉन के स्मार्ट स्ट्रीटलाइट समाधान और सहभागी इकोसिस्टम अनुप्रयोगों का लाभ उठाता है। इस भागीदारी के जरिये सीपीएस एनर्जी और सिटी आॅफ सैन एंटोनियो प्रभावशीलताओं को खोलते हैं और स्मार्टर सिटी सेवाओं के लिए बुनियाद बनाते हैं जबकि सभी निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं।'

छह माह के स्ट्रीटलाइट पायलट कार्यक्रम के परिणाम का 2021 की गर्मियों में मूल्यांकन किया जाएगा। इससे मिले सबक सिटी आधारित प्रतिस्थापन की दिशा में एक नई राह बनाने में मदद करेगा और सैन एंटोनियो के स्मार्ट सिटी के लक्ष्यों की ओर पहली बार कई कदम उठाने के तौर पर सेवा देगा।

सीपीएस एनर्जी के बारे में

वर्ष 1860 में स्थापित सीपीएस एनर्जी देश का पहला सबसे बड़ा सार्वजनिक ऊर्जा, प्राकृतिक गैस और इलेक्ट्रिक कंपनी है जो सैन एंटोनियो तथा सात संलग्न देशों के कई हिस्सों में 860,934 इलेक्ट्रिक एवं 358,495 प्राकृतिक गैस ग्राहकों को सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धी मूल्य पर सेवाएं देती है। हमारे ग्राहकों के संयुक्त ऊर्जा बिल देश के 20 सबसे बड़े शहरों के बिल की तुलना में सबसे कम हैं— जबकि सात दशक से भी अधिक समय से सिटी आॅफ सैन एंटोनियो के लिए 8 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित कर रही है। एक भरोसेमंद और मजबूत समुदाय भागीदार के तौर पर हम रोजगार सृजन, आर्थिक विकास तथा शिक्षा में निवेश पर लगातार केंद्रित हैं। अपने पीपुल फर्स्ट सिद्धांत पर अमल करते हुए हम अपने कुशल श्रमबल से सशक्त हुए हैं जिसकी समाज के लिए प्रतिबद्धता हमारे शहर को बदले में दिए गए हमारे कर्मियों के जरिये स्वैच्छिक योगदान और हमारे ग्राहकों की अहमियत समझने के लक्ष्य वाले कार्यक्रमों के जरिये प्रदर्शित होती है। सीपीएस एनर्जी देश में शीर्ष सार्वजनिक पावर वायु ऊर्जा खरीदारों में से एक तथा सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में टेक्सास की शीर्ष कंपनी है।

स्रोत: सीपीएस एनर्जी


(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)

संपर्क:
+1 210-353-2344, +1 833-331-6397
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti