16 Jan 2021, 11:38 HRS IST
  • नाइक की हालत में काफी सुधार
    नाइक की हालत में काफी सुधार
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Guangxi Zhuang Autonomous Region Sports Bureau
श्रेणी: General
गुआंगशी ने पर्यटन के साथ—साथ खेल के गहन समावेश के जरिये खेल अर्थव्यवस्था और संस्कृति के ठोस विकास को मजबूत किया
01/01/2021 5:45:52:970PM
गुआंगशी ने पर्यटन के साथ—साथ खेल के गहन समावेश के जरिये खेल अर्थव्यवस्था और संस्कृति के ठोस विकास को मजबूत किया  

फेंगचेंगगैंग, चीन, 31 दिसंबर, 2020, शिन्हुआ—एशियानेट।

गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र खेल ब्यूरो और फेंगचेंगगैंग म्यूनिसिपल सरकार की सह—मेजबानी में गुआंगशी और चाइना—आसियान स्पोटर्स टूरिज्म कार्निवल तक 2020 का हंड्रेड हेल्थ एंड स्पोटर्स कंपनीज का ट्रिप 19 से 21 दिसंबर तक फेंगचेंगगैंग में आयोजित किया गया। इस आयोजन में कई नई परियोजनाएं और योजनाएं शुरू की गईं जिनमें गुआंगशी के खेल उद्योग की संभावना तलाशी गई।

उद्घाटन समारोह में आयोजकों ने इस क्षेत्र में खेल पर्यटन बूटीक रूटों, खेल परिसरों, खेल पर्यटन प्रदर्शन आधार, माउंटेन स्पोटर्स कैंप, विमानन स्पोटर्स बेस और खेल उद्योग प्रदर्शन परियोजनाओं का एक बैच शुरू किया। पांच शहरों नैनिंग, गिलिन, ल्यूझो, बेहई और फेंगचेंगगैंग को स्मृति चिह्न से सम्मानित किया गया जिन्हें गुआंगशी के खेल पर्यटन प्रदर्शन शहरों और आठ प्रदर्शन देशों (जिलों) के खेल पर्यटन प्रदर्शन के पहले बैच के रूप में चुना गया, यानी यांगशू काउंटी और गुलिन का झियुफेंग जिला, किंगशू जिला, शिंगनिंग जिला और नैनिंग का मशान काउंटी, बेस का लिंगयुन काउंटी, फेंगचेंगगैंग का शांग्सी काउंटी और लेबिन का वुझुआन काउंटी जिले, जो स्थानीय खेल पर्यटन विकास को बढ़ावा देते हैं।

नए आर्थिक विकास बिंदुओं को प्रोत्साहन

वर्ष 2018 के अंत में गुआंगशी को राष्ट्रीय खेल पर्यटन प्रदर्शन क्षेत्र के निर्माण को समर्थन देने के लिए चीन के सामान्य खेल प्रशासन द्वारा मंजूरी मिली है। पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय परिणाम देखे गए। फिलहाल कुल आठ बूटीक रूट, 12 बूटीक आकर्षण और राष्ट्रीय खेल पर्यटन को समर्पित दो केंद्र और एक प्रदर्शन आधार केंद्र,तीन प्रदर्शन परियोजनाएं तथा राष्ट्रीय खेल उद्योग के विकास को समर्थन देने वाला एक प्रदर्शन संगठन हैं। आंकड़े बताते हैं कि 2019 में गोल्डन वीक हॉलीडे के राष्ट्रीय दिवस के दौरान गुआंगशी में 24.782 लाख पर्यटक आए और इसकी राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय स्तर की खेल पर्यटन बूटीक परियोजनाओं के जरिये 67 करोड़ का पर्यटन राजस्व अर्जित किया।

गुआंगशी ने खेल और पर्यटन के बीच समावेश गहरा करने, पर्यटन गुणवत्ता बढ़ाने, खेल क्षेत्र की संभावना तलाशने और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में नए विकास बिंदु निर्मित करने के लिए 2019 से 2020 ('टूरिज्म कार्निवल) के दौरान लगातार दो वर्षों तक चाइना—आसियान स्पोटर्स टूरिज्म कार्निवल आयोजित किया। फेंगचेंगगैंग में मनोहारी समुद्री दृश्य के लिए गिलिन में असाधारण परिदृश्य से गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र खेल ब्यूरो ने बढ़ती घरेलू मांग और आकर्षक औद्योगिक विकास दौर को मजबूत करते हुए अपने खेल की उज्ज्वल संभावनाएं पैदा की है।

खेल संस्कृति के विकास का नेतृत्व

टूरिज्म कार्निवल के दौरान इस क्षेत्र और इससे इतर अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए दिलचस्प गतिविधियों की शृंखला आयोजित की गई।

फेंगचेंगगैंग गार्डन एक्सपो पार्क में इन चाइना—आसियान स्पोटर्स टूरिज्म एक्सपो का आयोजन किया गया। विभिन्न खेल पर्यटन दृश्यों के डिजाइन से लैस सात थीम आधारित केंद्र स्थापित किए गए जिनमें मरीन स्पोटर्स अनुभव क्षेत्र, स्पोर्टिंग गुड्स डिस्प्ले क्षेत्र, स्मार्ट स्पोटर्स क्षेत्र, जेडी स्पोटर्स क्षेत्र, मरीन लेजर और फूड कल्चर क्षेत्र, स्पोटर्स लॉटरी क्षेत्र और फेंगचेंगगैंग शहरी क्षेत्र शामिल हैं। सौ से अधिक एक्जीबिटर्स ने नागरिकों और पर्यटकों को मरीन स्पोटर्स इक्विपमेंट, इंटेलीजेंट फिटनेस सिस्टम्स, वीआर स्पोटर्स कंपीटिशन, बैडमिंटन रोबोट्स और क्रिएटिव फिटनेस सिस्टम्स समेत 'डिजिटल—एरा' स्पोटर्स कार्यक्रम पेश किए जिनसे दर्शकों को अधिक अनुकूल और आकर्षक खेल की जानकारी लेने, उभरते फैशन खेल की लोकप्रियता बढ़ाने तथा गुआंगशी में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने की प्रेरणा मिली।

गुआंगशी में खेल को बढ़ावा देना

टूरिज्म कार्निवल के पहले 'मुख्य अंश' के तौर पर '2020 चाइना—आसियान आॅनलाइन स्पोटर्स प्रोडक्ट कंसप्शन वीक' 10 दिसंबर को शुरू हुआ। इस आयोजन के दौरान गुआंगशी के निवासियों को उन खेल वस्तुओं के भुगतान पर सब्सिडी दी गई, जो गुआंगाी में खेल उपभोक्ता बाजार में वर्चस्व बनाए हुए हैं और खेल वस्तुओं की खपत बढ़ाती हैं। आंकड़ों के मुताबिक जेडी डॉट काम ने नौ बैचों में 26.5 लाख कूपन जारी किए जो कुल 98.7 लाख युआन के रहे। गुआंगशी में स्थानीय निवासियों का कुल कारोबार मूल्य रिकॉर्ड 10.4 करोड़ युआन का रहा।

इस अवधि के दौरान फेंगचेंगगैंग ने मिनी—मैराथन, माउंटेन क्रॉस—कंट्री रेस, सेलिंग चैलेंज, सेलेब्रिटी फिशिंग चैरिटी रेस और बीच म्यूजिकल उत्सवों जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए। 'विंटर टूर इन गुआंगशी' तथा 'ग्रीन इकोलॉजिकल स्पोटर्स इन गुआंगशी' जैसी गतिविधियों के बाद नगर स्तर से ऊपर के 40 से अधिक बड़े खेल आयोजन इस क्षेत्र में आयोजित किए गए जिनमें 250,000 से अधिक सीधे भागीदारों (व्यक्ति—समय) ने हिस्सा लिया।

स्रोत: गुआंगशी झुआंग आॅटोनोमस रीजन स्पोटर्स ब्यूरो

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti