16 Jan 2021, 11:5 HRS IST
  • नाइक की हालत में काफी सुधार
    नाइक की हालत में काफी सुधार
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Harvard Project for Asian and International Relations (HPAIR)
श्रेणी: General
'द डेवोस आॅफ हार्वर्ड': विश्व के नेताओं के साथ एक सबसे बड़ा वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन करने वाले छात्रों का एक समूह
07/01/2021 1:53:43:970PM
'द डेवोस आॅफ हार्वर्ड': विश्व के नेताओं के साथ एक सबसे बड़ा वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन करने वाले छात्रों का एक समूह

बोस्टन, 7 जनवरी, 2021, पीआरन्यूजवायर—एशियानेट।

— फॉर्चून 500 के कई बिजनेस एक्जीक्यूटिव, पूर्व प्रांत प्रमुख, हस्तियां, अरबपति और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक 15—18 जनवरी तक एचपीएआईआर सम्मेलन के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (वर्चुअली) में जुटेंगे।

— नेतृत्व करने वाले छात्रों पर केंद्रित इस वर्चुअल कांफ्रेंस में वैश्विक स्तर के 1400 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कल्याणकारी सहयोगियों को अपने लाभ का पर्याप्त हिस्सा दान करेंगे।

एशिया में सबसे बड़ा छात्र संचालित सम्मेलन आयोजित करने वाले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्थित छात्र संगठन हार्वर्ड कॉलेज प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस (एचपीएआईआर) ने आज 2021 के हार्वर्ड कॉलेज एचपीएआईआर कांफ्रेंस को संबोधित करने वाले अनुमानित सम्मानितों की अंतिम सूची की घोषणा की।

फोटो— https://mma.prnewswire.com/media/1395725/HPAIR_Presidents.jpg

लोगो— https://mma.prnewswire.com/media/1395726/HPAIR_Logo.jpg

इसमें हिस्सा लेने वालों में केविन स्निडर (मैककिन्से एंड कंपनी के ग्लोबल मैनेजिंग पार्टनर), राइट आॅनरेबल अभिसित वेजाजिया (थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री), डॉ. टेड्रोस अधानम (विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक), लैन यांग (सन मीडिया ग्रुप के चेयरपर्सन, बोलचाल की भाषा में 'ओपेरा आॅफ चाइना'), लेस्ली गोह (विश्व बैंक के पूर्व तकनीकी अधिकारी), आंद्रे हॉफमैन (रोच फार्मास्यूटिकल्स के उपाध्यक्ष), टिम ड्रैपर (जाने—माने वेंचर कैपिटलिस्ट) और एडम चेयर (सिरी के आविष्कारक) समेत 35 विश्व नेता शामिल हैं।

एचपीएआईआर और हार्वर्ड जूनियर के सह—अध्यक्ष जील पटेल ने कहा, 'एचपीएआईआर का उद्देश्य आज के विश्व नेताओं को भविष्य के संभावित विश्व नेताओं के साथ जोड़ते हुए सूचना को लोकतांत्रिक बनाना है। इस असाधारण दौर में हम समझते हैं कि यह लक्ष्य पहले के मुकाबले सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।'

एचपीएआईआर के बोर्ड सदस्य और जाने—माने वैश्विक रणनीति एवं एशियाई विशेषज्ञ मार्टिन रोल ने कहा, 'एचपीएआईआर अनूठा है और यह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रभावशाली छात्रों के खास जज्बे, प्रेरणा और संस्कृति तथा वैश्विक समाज के लिए विशेष ख्याल रखने को प्रदर्शित करता है। यह 'युवा वैश्विक प्रतिभाओं के लिए डेवोस आॅफ हार्वर्ड' के रूप में उभर रहा है।'

एचपीएआईआर के बोर्ड सदस्य और विश्व बैंक के पूर्व मुख्य तकनीकी अधिकारी लेस्ली गोह ने कहा, 'इस वर्चुअल कांफ्रेंस में विश्व के 61 अलग—अलग देशों के 1400 से अधिक प्रतिनिधि 15 से 18 जनवरी के दौरान जुटेंगे जहां सभी टाइम जोन वाले क्षेत्रों को समान रूप से इसमें शरीक होना सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का थीम —एंब्रेसिंग चेंज— प्रतिकूलता की स्थिति में भी नरम बने रहने को लेकर है और वैश्विक स्तर के युवा नेताओं के लिए विशेष पहल करने वाले जील तथा उनकी टीम के बाकी सदस्यों के साथ घनिष्ठता से काम करना रोमांचकारी रहा है।'

समान अवसर बनाने के लिए पहुंच क्षमता पर फोकस

एचपीएआईआर और हार्वर्ड जूनियर के सह—अध्यक्ष एरिक लिन ने कहा, 'शुरुआत से ही हमारा फोकस सभी पृष्ठभूमि के लोगों के लिए एचपीएआईआर में शामिल होने का अवसर सुनिश्चित करने पर रहा है— और इस वर्ष हम इस नजरिये को आगे बढ़ाने के लिए वर्चुअल फॉर्मेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए हैं। हमारा उदार वित्तीय मदद कार्यक्रम निम्न आय वाले प्रतिनिधियों को छात्रवृत्तियां देता है और इसके बाद सत्र की रिकॉर्डिंग को जारी करने की हमारी प्रतिबद्धता के कारण हम यथासंभव अधिक से अधिक लोगों तक अपने वक्ताओं के ज्ञान का साझा करने की उम्मीद करते हैं।' प्रतिभागियों को छोटे समूहों में वक्ताओं के नेतृत्व वाली निजी एक्जीक्यूटिव मास्टरक्लास में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

छात्र अलग—अलग टाइम जोन वाले क्षेत्रों में अधिक प्रभाव वाले सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं।

एचपीएआईआर की नेतृत्व टीम ने पूर्ण रूप से दूरवर्ती सम्मेलन का आयोजन किया है क्योंकि हार्वर्ड कॉलेज वर्चुअल निर्देशों का पालन करने लगा है— ये सभी पूर्णकालिक अध्ययन में संतुलन बनाते हुए किया जा रहा है। पटेल ने कहा, 'यह हमारे हार्वर्ड के 40 अंडरग्रैजुएट और ताइपे में एशिया की हमारी टीम के 30 सदस्यों की कठिन मेहनत का प्रमाण है। उनका नेतृत्व करना खुशी की बात है और हमें इस पर बहुत ज्यादा गर्व नहीं करना चाहिए।'

एचपीएआईआर के लिए आवेदन की तारीख 10 जनवरी को खत्म हो जाएगी। https://hpair.org

हार्वर्ड कॉलेज प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस के बारे में

हार्वर्ड कॉलेज प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस (एचपीएआईआर)



विश्व के समक्ष आने वाली महत्वपूर्ण आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक समस्यों पर चर्चा तथा इनसे सबक लेने के लिए युवा प्रोफेशनल्स और विश्व नेताओं के वैचारिक आदान—प्रदान का एक मंच बनाने के लिए गठित 30 साल पुरानी संस्था है। इसका मकसद एक गतिशील वैचारिक आदान—प्रदान मंच पर आज के शीर्ष प्रमुखों को भविष्य के संभावित प्रमुखों के साथ जोड़ना है।

वर्ष 1991 से एचपीएआईआर ने 15 अलग—अलग मेजबान देशों में 43 सम्मेलनों का आयोजन किया है, जिनसे 10,000 से अधिक छात्रों और युवा प्रोफेशनल्स का जीवन प्रभावित हुआ है।एचपीएआईआर साल में छात्रों के नेतृत्व वाले दो सम्मेलनों का आयोजन करती है— एक हार्वर्ड कैंपस में और दूसरा एशिया—प्रशांत क्षेत्र में।

एशिया के संभावित मेजबान शहरों को एक गहन छह माह की बिडिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होता है। जनवरी 2021 में हार्वर्ड सम्मेलन वर्चुअली आयोजित किया जाएगा और 2021 में एशियाई सम्मेलन ताइपे में आयोजित होगा।

मीडिया रिलीज प्रकाशन

हार्वर्ड कॉलेज प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस 59 शेपर्ड स्ट्रीट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज, एमए, यूएसए

02138

हाई—रिजोल्यूशन तस्वीरें

https://hpair.org/press/

स्रोत: हार्वर्ड प्रोजेक्ट फॉर एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस (एचपीएआईआर)

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
दिव्या अमृतराज (अमेरिका) जनसंपर्क निदेशक press@hpair.org +1 (857) 997-2778
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti