16 Jan 2021, 12:18 HRS IST
  • नाइक की हालत में काफी सुधार
    नाइक की हालत में काफी सुधार
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बने पुजारा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    पीजीए चैंपियनशिप ने डोनाल्ड ट्रंप से नाता तोड़ा
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
    कोविड-19 के दौरान किसानों के जमावड़े पर न्यायालय चिंतित
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम प्रेस विज्ञप्ति व्याप्त प्रेस विज्ञप्ति
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
  • प्रेस विज्ञप्ति


स्रोत: Dr Batra''s Homeopathy
श्रेणी: General
डॉ. बत्रा'ज ने कोविड -19 और बालों के झड़ने के बीच हाल ही में खोजे गए संबंध को स्पष्ट किया
13/01/2021 9:36:58:783AM

डॉ. बत्रा'ज ने कोविड -19 और बालों के झड़ने के बीच हाल ही में खोजे गए संबंध को स्पष्ट किया


- क्या कोविड-19 महामारी, बालों के झड़ने का कारण बन सकती है?

मुम्बई, भारत, 12 जनवरी, 2021 /PRNewswire/ -- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी और यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (NCBI) के अनुसार, बालों के झड़ने को कोविड-19 में देर से होने वाला एक लक्षण पाया गया है, और लगभग 25% रोगियों ने इस समस्या के बारे में सूचित किया है। (स्रोत: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7665672/).

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, इस महामारी ने न केवल इस वायरस से प्रभावित हमारे प्रियजनों को प्रभावित किया है, बल्कि इस महामारी के कारण होने वाले तनाव से बालों के झड़ने की समस्या भी उत्पन्न हुई है, अनिश्चितता और तनावपूर्ण दौर जिसका कारण है। (स्रोत: https://www.nytimes.com/2020/09/24/health/coronavirus-hair-loss-telogen-alopecia.html)

400 से अधिक प्रशिक्षित ट्राइकोलॉजिस्ट्‌स और होम्योपैथ की विशेषज्ञता के साथ डॉ. बत्रा'ज - जो कि विश्व भर में होमियोपैथिक क्लीनिकों की अग्रणी श्रृंखला है, ने महामारी के दौरान बालों के झड़ने के कारणों पर प्रकाश डाला है।

इस महामारी के दौरान, बालों के झड़ने की 3 विभिन्न प्रकार की समस्याओं में बढ़ोत्तरी हुई, जो निम्न हैं:

•  टेलोजेन एफ्लुवियम : इसमें बाल तेजी से झड़ते हैं, जो कि तब होता है जब शारीरिक आघात जैसे कि बीमारी, गर्भावस्था या क्रैश डायट आदि का सामना किया जाता है। अमेरिका में रोगियों पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 के जीवित बचने वाले रोगियों में से 33% ने टेलोजेन एफ्लुवियम बालों के झड़ने की समस्या का सामना किया। कोविड-19 से बचने वाले रोगी में बीमारी की वजह से शरीर कमज़ोर पड़ चुका होता है, इसलिए इस प्रकार की बालों के झड़ने की तीव्र समस्या होती है।

 

•  संकेत : यदि किसी के बाल सामान्य से अधिक झड़ रहे हैं (प्रतिदिन 80 से 100 तक बालों का झड़ना सामान्य माना जाता है) या तकिए पर, ब्रश में या बाथरूम की नाली में बालों के अधिक गुच्छे दिखाई देते हैं, तो उनमें टेलोजेन एफ्लुवियम हो सकता है।

•  एलोपेसिया एरियाटा : यह एक ऑटोइम्यून रोग है जो मानसिक तनाव की प्रतिक्रिया में उत्पन्न होता है।

•  संकेत : आपको सिर के एक या कई भागों में गंजे भाग या बालों के झड़ने के पैच दिखाई दे सकते हैं। ये गंजे भाग बहुत जल्दी से प्रकट हो सकते हैं और तेजी से बढ़ सकते हैं। महामारी के कारण वित्तीय और नौकरी की सुरक्षा संबंधी तनाव के कारण रोगियों में एलोपेसिया एरियाटा के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है।

•  ट्राइकोटिलोमेनिया : बालों के झड़ने का वह प्रकार, जो तब होता है जब रोगी प्रायः भावनात्मक तनाव के कारण अपने बाल खुद नोचने लगता है। यह समस्या, महिलाओं में 6 गुने तक अधिक पाई जाती है और 14 से 17 वर्ष आयु वाले किशोरवय लोगों में अधिक देखी जाती है।

 

•  संकेत : इस बीमारी से ग्रस्त लोग अपने बाल जड़ों से खींच लेते हैं, जिससे उनके सिर पर, भौंहों पर तथा शरीर के अन्य भागों पर बालरहित भाग बन जाते हैं। चूंकि बालों को खींचा जाता है, इसलिए अलग-अलग लंबाई के टूटे बाल, बालों के झड़ने की इस प्रकार की समस्या का स्पष्ट संकेत होते हैं। महामारी के दौरान, भावनात्मक तनाव उत्पन्न करने वाले कारकों, जैसे कि मित्रों से सामाजिक दूरी और भविष्य को लेकर चिंता आदि के कारण किशोरवय लोगों में ट्राइकोटिलोमेनिया के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई।

महामारी के दौरान बालों के झड़ने की बढ़ी समस्याओं पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, दि ट्राइकोलॉजिकल सोसाइटी, लंदन के पहले भारतीय प्रेसिडेंट और डॉ. बत्रा'ज ग्रुप ऑफ कंपनीज के वाइस-चेयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर - डॉ. अक्षय बत्रा ने कहा कि, "महामारी के कारण उत्पन्न मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक परेशानियों ने निश्चित रूप से महामारी के समय बालों के झड़ने की समस्या में काफी बढ़ोत्तरी की है। इस पर आंशिक रूप से वायरस का प्रभाव है जबकि अन्य प्रभाव भावनात्मक परेशानियों की वजह से हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि कोविड-19 के कारण बालों के झड़ने की समस्या स्थायी नहीं है और होमियोपैथी और US FDA द्वारा अनुमोदित हेयर वाइटलाइजिंग उपचार के सही संयोजन के साथ बालों को फिर से पूरी तरह वापस उगाया जा सकता है। हमारे बालों के डॉक्टर एक सरल वीडियो माइक्रोस्कोपी टेस्ट द्वारा आपके बालों की समस्या के बुनियादी कारण का पता लगाएंगे और आपके बालों को प्राकृतिक रूप से फिर से बहाल करने के लिए उपचार योजना शुरू करेंगे।"



डॉ. बत्रा'ज क्लीनिक्स बालों के झड़ने की समस्या के अनुकूल संक्षिप्त और लंबे समय के उपचार प्रदान करता है जो बालों के झड़ने की स्थिति, गंजेपन के स्तर, और बालों और सिर की त्वचा की दशाओं के अनुरूप होते हैं। सुयोग्य डॉक्टरों और ट्राइकोलॉजी, होमियोपैथी और सौंदर्य समाधानों के लाभकारी तालमेल ने 96.6% सफलता दर के साथ बालों के 7 लाख से अधिक रोगियों को संतुष्ट किया है जिसे कि अमेरिकन क्वॉलिटी एसेसर्स द्वारा प्रमाणित किया गया है।

बालों के उपचार का हमारा पोर्टफोलियो, सबकी ज़रूरतें पूरी करने के लिए है। सौंदर्य उपचार ग्रोहेयर एक नॉन-सर्जिकल हेयर थेरेपी है जो बालों का झड़ना कम करती है, बालों का घनापन बढ़ाती है और बालों की वृद्धि प्रेरित करती है। जबकि स्टेमसेल (STMcell) उपचार एक फ्रांसीसी तकनीक पर आधारित है जो बालों की मात्रा और सघनता बढ़ाती है। डॉ. बत्रा'ज हेयर वाइटलाइजिंग ट्रीटमेन्ट (HVT) बालों के फिर से उगने को प्रेरित करता है और बालों का टूटना कम करता है। डॉ. बत्रा'ज न्यूट्रीगुड हेयर सप्लिमेन्ट विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और जिंक से समृद्ध है। यह हेयर न्यूट्रीशन सप्लिमेन्ट बालों के झड़ने को कम करता है, बालों की वृद्धि प्रेरित करता है और आपके बालों की गुणवत्ता बढ़ाता है। बालों के झड़ने के लिए डॉ. बत्रा'ज जीनो होमियोपैथी उपचार एक जीन टार्गेटेड होमियोपैथिक उपचार है। यह 99.9% सटीक टेस्ट परिणाम देता है और इससे बालों के झड़ने की आनुवंशिक समस्या (एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया या मेल पैटर्न बाल्डनेस) की रोकथाम संभव हो सकती है।

डॉ. बत्रा'ज हेयर फाल ट्रीटमेन्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर U.S. FDA अनुमोदित हेयर वाइटलाइजिंग ट्रीटमेन्ट के 10 सत्र मुफ्त पाएं। आज ही अपना अप्वाइंटमेन्ट बुक करने के लिए http://www.drbatras.com पर जाएं या 9167791677 पर कॉल करें।

डॉ. बत्रा'ज होमियोपैथी क्लीनिक्स के बारे में

भारत, यूके,यूएई, बहरीन और बांग्लादेश में लगभग 225 क्लीनिकों के साथ डॉ. बत्रा'ज होमियोपैथी क्लीनिक्स में 400 से अधिक डॉक्टरों में त्वचा विशेषज्ञ, बालों के विशेषज्ञ और अनुभवी होमियोपैथिक डॉक्टर शामिल हैं। डॉ. बत्रा'ज ने 1 मिलियन से अधिक रोगियों का उपचार किया है और दि इकोनॉमिक टाइम्स आइकॉनिक ब्रांड्‌स ऑफ इंडिया द्वारा इन्हें 'स्वास्थ्यसेवा में स्वदेशी उत्कृष्टता के प्रतीक' के रूप में सम्मानित किया गया है। डॉ. बत्रा'ज को बालों, त्वचा, एलर्जी, बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, यौन स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन की समस्याओं में विशेषज्ञता प्राप्त है जिनमें  बालों का झड़नाविटिलिगोसोरायसिस, एक्ने, इम्यूनिटी की कमी, टांसिलाइटिस, तनाव प्रबंधन, माइग्रेन, थायराइड, PCOS, मेनोपॉज, एलर्जी, यौन स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन, बंध्यता और पुरूष नपुसंकता आदि विकार भी सम्मिलित हैं।

अधिक जानकारी के लिए-

वेबसाइट: https://www.drbatras.com/

हमारा यहां अनुसरण करें :  



(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको पीआरन्यूजवायर के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)
संपर्क:
मीडिया संपर्क विवरण:
 Bookmark with:   Delicious |  Digg |  Reditt |  Newsvine
    • arrow  प्रेस विज्ञप्ति
  • pti