Source Name : The Publicity Department of Jinxiu Yao Autonomous County

Category Name : General

हेल्थकेयर विश्व के लिए याओ आॅटोनोमस काउंटी

Updated: 26/11/2022

जिंक्शियु, चीन, 25 नवंबर, 2022, शिन्हुआ—एशियानेट।

जिंक्शियु याओ आॅटोनोमस काउंटी की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ 28 नवंबर 2022 को जिंक्शियु काउंटी में मनाई जाएगी। निर्धारित समय पर वेलकम पार्टी, आयोजन गतिविधियों, राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी, 70वीं सालगिरह उपलब्धि प्रदर्शनी, आर्थिक एवं सामाजिक विकास पर सिम्पोजियम, काउंटी स्तरीय समारोह कला पार्टी, जमीनी स्तर पर भ्रमण गतिविधियों तथा कई सारी सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों समेत राष्ट्रीय विशेषताओं के साथ कई प्रकार की समारोह गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ चाइना की स्थापना के बाद के शुरुआती याओ आॅटोनोमस काउंटी जिंक्शियु गुआंग्शी के पूर्वी मध्य हिस्से में दयाओ माउंटेन में अवस्थित है। कुल 2,518 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल और कुल 156,000 की आबादी के साथ जिंक्शियु बड़ी संख्या में याओ नस्लीय समूह वाला काउंटी है और यह 'विश्व में याओ गणराज्य की राजधानी' वाली साख रखता है। मशहूर तत्कालीन समाजशास्त्री फेई शाओतोंग ने एक बार कहा था: 'विश्व का याओ शोध केंद्र चीन में है और चीन का याओ शोध केंद्र जिंक्शियु में है।' और उन्होंने शिलालेख में लिखा— 'होम आॅफ याओ।'

जिंक्शियु का वनक्षेत्र 87.91 फीसदी है जो गुआंग्शी में पहले स्थान पर है। यह काउंटी सर्दी में न तो ठंडा रहता है और न ही गर्मी में गर्म, यहां निगेटिव आॅक्सीजन आयन की सर्वाधिक मात्रा है। यह हेल्थकेयर का रिजॉर्ट तथा समर रिजॉर्ट है। इस पूरे काउंटी में कई तरह के जंगली जानवर और वनस्पतियां हैं, जो डायनासोर के जमाने से शिनिसॉरस क्रोकोडिलरस एएच1 से लेकर अत्यंत दुर्लभ 'तितलियों की रानी'—तिनोपल्पस आॅरस और 'लिविंग फॉसिल आॅफ प्लांट्स'— कथाया आर्गिरोफिला तथा अन्य दुर्लभ जानवरों और वनस्पतियों का घर है। वर्तमान में यहां शेंगतांग माउंटेन और लियानहुआ माउंटेन जैसे राष्ट्रीय एएएए के छह दर्शनीय स्थल हैं। पब्लिसिटी डिपार्टमेंट आॅफ जिंक्शियु याओ आॅटोनोमस काउंटी के मुताबिक, '13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान इस काउंटी में 31.357 मिलियन पर्यटक आए जिससे कुल 27.64 अरब आरएमबी की पर्यटन आय हुई और 'स्वच्छ जल तथा हरित पहाड़ों में संचित पारिस्थितिकी मूल्य को 'सोने और चांदी के पहाड़ों' में बदला है।'

'13वीं पंचवर्षीय योजना' से ही जिंक्शियु अपनी कृषि विकास पद्धति को बदलने में तेजी ला रहा है, अपनी प्रतिभावान ताकत तथा 'विशेषज्ञ' उद्योगों का भरपूर प्रदर्शन करता है। आधुनिक विशेषज्ञ कृषि के कुल 99 मुख्य प्रदर्शनी क्षेत्र (पार्क और प्रदर्शनी स्थलों) बनाए गए हैं। काउंटी में 205,000 एमयू का फल उत्पादक क्षेत्र है, 95,600 एमयू का कैमेलिया ओलिफेरा, 55,400 एमयू का चाय बागान तथा 170,600 एमयू का परंपरागत चीनी चिकित्सा वनस्पति क्षेत्र है जिनमें 1,162,300 एमयू का टिंबररहित वन आधारित औद्योगिक क्षेत्र है। विशेषतायुक्त कृषि किसानों की आय बढ़ाने के लिए 'खजाने का कटोरा' बन गई है। नए कृषि संचालक आधुनिक कृषि के 'महत्वपूर्ण अंग' बन गए हैं जो आधुनिक कृषि प्रदर्शनी पार्क के निर्माण के लिए ठोस गति बनाए रखते हैं।

जिंक्शियु ने सफलतापूर्वक 'राष्ट्रीय एकता और प्रगति का सामूहिक मॉडल', 'चीन का सबसे खूबसूरत काउंटी', 'चीन का प्राकृतिक आॅक्सीजन बार', 'स्वच्छ जल और हरित पहाड़ सोने और चांदी के पहाड़ों जितने ही अच्छे हैं' के लिए प्रैक्टिस एंड इनोवेशन आधार तथा ' गुआंग्शी में पारिस्थितिकी काउंटी' का खिताब जीत लिया है। काउंटी ने सफलतापूर्वक 'राष्ट्रीय आॅल फॉर वन टूरिज्म प्रदर्शनी क्षेत्र', 'राष्ट्रीय वन पर्यटन प्रदर्शनी काउंटी' और 'गुआंग्शी फेमस टूरिज्म काउंटी' स्थापित कर लिया है। इसे 'चीन में होम आॅफ याओ मेडिसिन' और 'गुआंग्शी में परंपरागत चीन चिकित्सा का प्रदर्शनी आधार' का पुरस्कार भी मिला है।

स्रोत: पब्लिसिटी डिपार्टमेंट आॅफ जिंक्शियु याओ आॅटोनोमस काउंटी

तस्वीर संलग्नक लिंक:
लिंक: http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=434846

कैप्शन: शेंग तांग माउंटेन का शांति वृक्ष

(संपादक : यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुए समझौते के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।)